Move to Jagran APP

ऑनलाइन को आनएयर बनाने में जुटा शिक्षा विभाग, अब डीटीएच पर लगेंगी बच्चों की क्लासें

डीटीएच पर स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल से पढ़ाई होगी। इस चैनल का लाभ उन बच्चों को अधिक होगा जो अब तक ऑनलाइन शिक्षा से वंचित हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 12:47 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 12:47 PM (IST)
ऑनलाइन को आनएयर बनाने में जुटा शिक्षा विभाग, अब डीटीएच पर लगेंगी बच्चों की क्लासें
ऑनलाइन को आनएयर बनाने में जुटा शिक्षा विभाग, अब डीटीएच पर लगेंगी बच्चों की क्लासें

जम्मू, सुरेंद्र सिंह: घर बैठे पढ़ाई कर रहे बच्चों को और बेहतर बनाने में शिक्षा विभाग जुट गया है। शिक्षा विभाग अब ऑनलाइन शिक्षा को आनएयर करने जा रहा है और इसके लिए अब बच्चों को फ्री टू एयर डीटीएच चैनलों की मदद से बच्चों को लेक्चर देने जा रहा है।

loksabha election banner

काेरोना महामारी के चलते शिक्षण संस्थान पिछले चार महीनों से बंद पड़े हैं। इन संस्थानों के जल्द खुलने के आसार भी कम ही नजर आ रहे हैं क्योंकि कोरोना का प्रकोप अब भी लगातार बढ़्ते जा रहा है। इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने अब आनएयर पढ़़ाई पर जोर देना शुरू कर दिया है। रेडियो पर तो शिक्षा विभाग ने इसी महीने लेक्चर देने शुरू कर दिए थे लेकिन अब डीटीएच के माध्यम से भी पढ़ाई शुरू करवाने की तैयारी शिक्षा विभाग ने कर दी है।

इसको लेकर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर समून की अध्यक्षता में बैठक भी हो चुकी है जिसमें ऑनलाइन शिक्षा की गुणवता और उसका दायरा और बढ़ाने पर बढ़ाने पर विचार हो चुका है। इसके अलावा ई-पाठशाला एप के माध्यम से भी बच्चों की पढ़ाई करवाई जाएगी। इस एप में बच्चों को पाठ्य सामग्री के अलावा लेक्चर भी मिलेंगे लेकिन यह एप एंड्रायड फाेन पर इंटरनेट से चलेगा।

स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल से होगी पढ़ाई: डीटीएच पर स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल से पढ़ाई होगी। इस चैनल का लाभ उन बच्चों को अधिक होगा जो अब तक ऑनलाइन शिक्षा से वंचित हैं। मोबाइल इंटरनेट सेवा और एंड्रायड फोन न होने के कारण कई बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। जम्मू के दूर दराज पुंछ, डोडा, रामबन, राजौरी, कठुआ आदि के पहाड़ी इलाकों में अब भी इंटरनेट सेवा किसी सपने से कम नहीं है। इन इलाकों में डीटीएच चैनल स्वयं प्रभा से बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे। इससे पहले शिक्षा विभाग रेडियो के माध्यम भी बच्चों को पढ़ाना शुरू कर चुका है। छह जून को रेडियो के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। रेडियो से नौवीं और दसवीं तक के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

  • शिक्षा विभाग ऑनलाइन शिक्षा को और बेहतर बनाने के प्रयास लगातार करते आ रहा है। इसके लिए बकायदा टास्कफोर्स बनाई गई है जो समय समय पर इसमें बेहतरी को लेकर योजनाएं बनाती आ रही है। ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर कुछ बच्चों को इंटरनेट सेवा न मिलने से परेशानी थी जिसको देखते हुए अब रेडियो और टीवी चैनलों की ओर शिक्षा विभाग जा रहा है। इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे। - असगर समून, प्रमुख सचिव, शिक्षा विभाग

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.