कश्मीर में मौसम के मिजाज लगातार तीखे, 23 तक नही सुधरेगा मौसम

वादी के उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला गत सोमवार से जारी है। हाालंकि शुक्रवार को बर्फबारी व बारिश का सिलसिला थम गया और श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में दोपहर तक हलकी धूप भी छाई रही।

Rahul SharmaPublish: Fri, 21 Jan 2022 07:44 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 07:44 PM (IST)
कश्मीर में मौसम के मिजाज लगातार तीखे, 23 तक नही सुधरेगा मौसम

श्रीनगर, संवाद सहयोगी : वादी में सर्दियों का सब से कठिन दौर कहलाने वाला चिलेकलां अपनी 40 दिवसीय पारी में से 30 दिन पूरे कर अपने अंतिम पड़ाव में प्रवेश कर चुका है और अपने अंतिम पड़ाव के प्रभाव में ही एक बार फिर वादी को बर्फ की चादर पहनाने जा रहा है। क्योंकि मौसम विभाग ने 22 और 23 जनवरी को वादी के अधिकांश इलाकों में हलकी से सामान्य दर्जे की बर्फबारी की संभावना जताई है।

हालंकि वादी के उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला गत सोमवार से जारी है। हाालंकि शुक्रवार को बर्फबारी व बारिश का सिलसिला थम गया और श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में दोपहर तक हलकी धूप भी छाई रही। हालांकि दोपहर बाद आसमान पर बादलों से ढका रहा लेकिन खबर लिखे जाने तक किसी भी स्थान पर बर्फबारी व बारिश की सूचना नही मिली। लेकिन मौसम विभाग ने कल सुबह से वादी में मौसम के मिजाज फिर से तीखे होने और इस बीच वादी के अधिकांश इलाकों में हलकी से सामान्य दर्जे की बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है।

विभाग के उप निदेशक डा मुख्तार ने कहा,बर्फबारी व बारिश का सिलसिला रविवार 23 जनवरी शाम तक जारी रहेगा और इस बीच हवाई व जमीनी यातायात भी प्रभावित हो सकता है। उन्होंने कहा कि 24 जनवरी से वादी में सुधार आना शुरू हो जाएगा और फिर महीने के अंत तक मौसम में कोई खास परिवर्तन नही होगा। बता देते हैं कि चिलेकलां अपनी 40 दिवसीय पारी समाप्त कर रुख्सत हो रहा है और पहली फरवरी से चिलेकलां में पड़ने वाली ठंड से कम तीव्रता वाला 20 दिवसीय चिलेखुर्द शुरू हो रहा है। बता देते हैं कि अपनी 40 दिवसीय पारी में से अभी तक चिलेकलां वादी को 1 से 4 फीट बर्फ की मोटी चादर औढ़ा चुका है।

इस बीच वादी लगातार शीत लहर की चपेट में है। हालांकि ताजा बर्फबारी व बारिश के चलते गुलमर्ग व पहलगाम छोड़,अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान में सुधार हो यह जमाव बिंदु से ऊपर आ गया है लेकिन अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे बने रहने से दिन में ठंड का प्रकोप जारी है। श्रीनगर में आज दिन का अधिकतम तापमान 9.9 व न्यूनतम 2.8 तापमान डिग्री सेलसियस, काजीगुंड में अधिकतम 3.0 व न्यूनतम 1.6 डिग्री सेलसियस,पहलगाम में अधिकतम 4.6 व न्यूनतम -2.4 डिग्री सेलसियस,कुपवाड़ा में अधिकतम 10.2 व न्यूनतम 1.2 डिग्री सेलसियस,कुकरनाग में अधिकतम 3.2 व न्यूनतम 0.4 डिग्री सेलसियस जबकि गुलमर्ग में अधिकतम -3.0व न्यूनतम डिग्री -7.5 सेलसियस रिकार्ड किया गया।

Edited By Rahul Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept