Move to Jagran APP

Article 35A: जम्मू-कश्मीर में 21 दिन में नौकरी ज्वाइन न की अपने आप नियुक्ति हो जाएगी रद

Article 35A जम्मू-कश्मीर में सरकारी नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों के तय अवधि के ज्वाइन न करने पर उनकी नियुक्ति अपने आप रद हो जाएगी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 09:15 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 09:15 AM (IST)
Article 35A: जम्मू-कश्मीर में 21 दिन में नौकरी ज्वाइन न की अपने आप नियुक्ति हो जाएगी रद
Article 35A: जम्मू-कश्मीर में 21 दिन में नौकरी ज्वाइन न की अपने आप नियुक्ति हो जाएगी रद

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों के तय अवधि के ज्वाइन न करने पर उनकी नियुक्ति अपने आप रद हो जाएगी। इसके लिए प्रशासन को कोई कार्रवाई नहीं करनी होगी। जम्मू कश्मीर सरकार ने उम्मीदवारों के नियुक्ति पत्र में यह प्रावधान शामिल करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

बुधवार को कश्मीर प्रशासनिक सेवा व कश्मीर पुलिस सेवा के दो उम्मीदवारों की नियुक्त रद करने के बाद सरकार ने फैसला किया कि आगे से चयन सूची में स्थान पाने उम्मीदवारों के रिपोर्ट न करने पर उनकी नियुक्ति रद मानी जाएगी। इसके लिए अलग से कोई कार्रवाई नही होगी। नियुक्तियां रद करने की औपचारिकताओं के कारण रिपोर्ट न करने वाले उम्मीदवारों के पदों को जल्द भरने में अड़चनें आती हैं।

सामान्य प्रशासनिक विभाग ने सभी प्रशासनिक सचिवों को निर्देश दिए कि वे भविष्य में उम्मीदवारों की नियुक्ति करने समय इस प्रावधान को विभागों, विभागाध्यक्षों द्वारा जारी नियुक्त पत्रों में शामिल करें। जम्मू कश्मीर सरकार का आदेश सचिव डॉ. फारूक अहमद लोन की ओर से जारी कर दिया गया।

इससे पहले जम्मू कश्मीर सरकार ने इस वर्ष सितंबर व अक्टूबर में केएएस के जूनियर स्केल व केपीएस के लिए नियुक्त सतवारी के बेलीचराना की गुरप्रीत कौर व कश्मीर के शांगस के शेख मुदस्सर अहमद फारूक की नियुक्त को रद कर दिया था। दोनों उम्मीदवारों ने नौकरी पर रिपोर्ट नहीं किया था। नियुक्ति रद करने का आदेश जम्मू कश्मीर सरकार के अतिरिक्त सचिव चरणदीप की ओर से जारी किया गया।  

चरणबद्ध तरीके से इंटरनेट सेवा बहाल होगी : मुर्मू

जम्मू- कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुर्मू ने कहा कि कश्मीर में हालात और सामान्य हो जाने के बाद चरणबद्ध तरीके से इंटरनेट सेवा बहाल की जाएगी। केंद्र ने पांच अगस्त को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने की घोषणा की थी। मुर्मू ने कहा  हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं तथा हालात और सामान्य होने पर चरणबद्ध तरीके से बहाल करेंगे। हमने अपने प्रशासन के साथ चर्चा की है और इस पर विचार कर रहे हैं।

केंद्र ने पांच अगस्त को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने की घोषणा की थी। उपराज्यपाल ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद घाटी के हालात को बहुत अच्छा बताया। उन्होंने कहा मुझे लगता है कि स्थिति बहुत अच्छी है, इसमें बहुत सुधार हुआ है। पुलिसकर्मी अच्छा काम कर रहे हैं और यहां सभी बलों के बीच काफी अच्छा तालमेल है। लोगों की भागीदारी बहुत अच्छी है, वे बाहर आ रहे हैं और विकास में दिलचस्पी ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.