Move to Jagran APP

निर्मला सीतारमण बोलीं- जम्मू में अगले वर्ष शुरू होगा लाइट मेट्रो का काम, बजट में जम्मू-कश्मीर का रखा जाएगा खास ख्याल

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट तैयार करने से पूर्व वह जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल व चीफ सेक्रेटरी समेत अन्य संबंधित अधिकारियों को दिल्ली बुलाकर उनसे विशेष चर्चा करेगी और जम्मू-कश्मीर की जरूरतों को ध्यान में रखकर बजट में विशेष प्रावधान रखा जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 03:33 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 03:34 PM (IST)
निर्मला सीतारमण बोलीं- जम्मू में अगले वर्ष शुरू होगा लाइट मेट्रो का काम, बजट में जम्मू-कश्मीर का रखा जाएगा खास ख्याल
सीतारमण ने कहा कि वह प्रयास करेंगी कि देश के अन्य सार्वजनिक बैंक भी प्रदेश में अपना नेटवर्क स्थापित करें

जम्मू, जागरण संवाददाता। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में जम्मू-कश्मीर का खास ख्याल रखे जाने का विश्वास दिलाते हुए कहा है कि जम्मू-कश्मीर में विकास की जो नई कहानी लिखी जा रही है, उसे और मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। सीतारमण ने कहा कि केंद्रीय बजट में जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष जगह होगी। निर्मला सीतारमण मंगलवार को जनसंपर्क अभियान के तहत जम्मू विश्व विद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी।

loksabha election banner

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट तैयार करने से पूर्व वह जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल व चीफ सेक्रेटरी समेत अन्य संबंधित अधिकारियों को दिल्ली बुलाकर उनसे विशेष चर्चा करेगी और जम्मू-कश्मीर की जरूरतों को ध्यान में रखकर बजट में विशेष प्रावधान रखा जाएगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर को एक विकसित प्रदेश के रूप में देखना चाहते है और उनके इस सपने को पूरा करने के लिए केंद्र हर संभव सहयोग करेगा। जम्मू-कश्मीर में बैंकिंग सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने का दावा करते हुए सीतारमण ने कहा कि वह प्रयास करेंगी कि देश के अन्य सार्वजनिक बैंक भी प्रदेश में अपना नेटवर्क स्थापित करें ताकि लोगों की हर जरूरत आसानी से पूरी हो सके। कार्यक्रम के दौरान सीतारमण ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण रोजगार सृजन योजना तथा कई अन्य सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को मंजूरी पत्र सौंपने तथा जम्मू-कश्मीर की विभिन्न शाखाओं का ई-उद्घाटन करने के अलावा उद्योग व वाणिज्य विभाग जम्मू की निदेशक अनु मल्होत्रा को इंडस्ट्रियल कलस्टर डेवलपमेंट स्कीम के तहत 200 करोड़ रुपये का चेक भी सौंपा।

ऋण न चुकाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों से कर्ज लेकर न चुकाने वालों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार बैंकों के माध्यम से लोगों तक आसानी से पैसा तो उपलब्ध करा देगी लेकिन जो लोग यह सोचते है कि वे बैंकों से कर्ज लेकर नहीं चुकाएंगे, वो संभल जाएं। सीतारमण ने कहा कि ऐसे लोग दुनिया के किसी भी कौने में भी चले जाएं, सरकार उनसे वसूली करके रहेगी। सीतारमण ने कहा कि 2014 के बाद मोदी सरकार ने ऐसे कई लोगों की संपत्ति कानूनी तौर पर नीलाम करके पैसा वसूल किया है और आने वाले दिनों में यह सख्ती जारी रहेगी। सीतारमण ने कहा कि बैंकों का पैसा, आम आदमी का पैसा है और किसी को भी इसमें डाका डालने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अगले साल जम्मू में लाइट मेट्रो का काम होगा शुरू

कार्यक्रम के दौरान जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पांच अगस्त 2019 के बाद प्रदेश में शुरू हुई विभिन्न विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि 2022 में जम्मू में लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट पर भी काम शुरू हो जाएगा। अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने पिछले दो सालों में पूरे किए गए विभिन्न प्रोजेक्टों की जानकारी दी। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में इन दो सालों में आर्थिक गतिविधियों में आई तेजी का जिक्र करते हुए विभिन्न योजनाओं के तहत पूरे हुए कार्याें के आंकड़े भी पेश किए। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 व 35 ए खत्म होने से प्रदेश की बेटियों व कई अन्य समुदायों को उनके मौलिक अधिकार प्राप्त हुए। सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अब निवेश के लिए भी अनुकूल माहौल बन रहा है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि प्रदेश में 50 से 60 हजार करोड़ रुपये का बाहरी निवेश आएगा जिससे प्रदेश में 10 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.