Move to Jagran APP

निर्मला सीतारमण बोलीं- पहले भेजे गए पैसों से कुछ लोगों का विकास हुआ, अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब सबका विकास हो रहा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए हर संभव मदद का यकीन दिलाते हुए कहा कि 5 अगस्त 2019 से पहले केंद्र सरकार के भेजे गए पैसों से केवल कुछ लोगों का विकास हुआ था लेकिन अब यह विकास सबके पास पहुंच रहा है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:40 PM (IST)
निर्मला सीतारमण बोलीं- पहले भेजे गए पैसों से कुछ लोगों का विकास हुआ, अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब सबका विकास हो रहा
राजभवन में आज दोपहर बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का स्वागत करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा।

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए हर संभव मदद का यकीन दिलाते हुए कहा कि 5 अगस्त 2019 से पहले केंद्र सरकार के भेजे गए पैसों से केवल कुछ लोगों का विकास हुआ था लेकिन अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अब यह विकास सबके पास पहुंच रहा है। केंद्रीय योजनाओं से आज जम्मू कश्मीर के सभी नागरिक पूरी तरह लाभान्वित हो रहे हैं।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम को लागू किए जाने के बाद आज पहली बार केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौर पर पहुंची वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सबसे पहले राजबाग में स्थित आयकर भवन द चिनार का उद्घाटन किया। इस परिसर में आयकर विभाग के अधिकारियों आैर कर्मियों के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि वर्ष 2005 में आतंकियों के एक आत्मघाती हमले में केंद्रीय आयकर विभाग की इमारत तबाह हो गई थी। यह इमारत लाल चौक के साथ सटे रेडक्रास मार्ग पर स्थित धर्मार्थ ट्रस्ट के एक परिसर में थी। इसके बाद श्रीनगर में केंद्रीय आयकर विभाग का कार्यालय कभी एक इलाके मे तो कभी दूसरे इलाके में किराए की इमारत में चलता रहा। दो वर्ष पूर्व राजबाग में आयकर विभाग के लिए स्थायी तौर पर कार्यालय परिसर का निर्माण शुरु हुआ था।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में आयकर भवन का उद्घाटन करने के बाद आयकर अधिकारियों, जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों व अन्य गणमान्य नागरिकों को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री ने कहा कि पहले केंद्रीय योजनाओं का लाभ, केंद्र द्वारा जम्मू कश्मीर के विकास और नागरिकों के कल्याण के लिए भेजा पैसा चंद लोगों तक ही सीमित रहता था। आज ऐसा नहीं है। अब जम्मू कश्मीर के प्रत्येक नागरिक तक केंद्रीय योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है,विकास की रोशनी हर जगह पहुंच रही है,इसलिए यहां पंचायत और नगर निकायों के चुनावों में लोगों ने कुछ तत्वों के बहिष्कार के आह्वान को नकार पूरे उत्साह के साथ भाग लिया है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोग शांति,विकास और स्थिरता चाहते हैं। आज उनकी आकांक्षाएं पूरी हो रही हैं। आज जम्मू कश्मीर के आम नागरिक के पास वही अधिकार और सुविधाएं जो देश के अन्य नागरिकों के पास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.