Move to Jagran APP

राजनीति के रंगों से सराबोर हुआ शहर

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू शहर मंगलवार को राजनीति के रंग में डूबा नजर आया। चारों ओ

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 02:14 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 02:14 AM (IST)
राजनीति के रंगों से सराबोर हुआ शहर
राजनीति के रंगों से सराबोर हुआ शहर

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू शहर मंगलवार को राजनीति के रंग में डूबा नजर आया। चारों ओर जम्मू नगरनिगम के चुनावी उम्मीदवार ढोल-नगाड़ों के बीच अपना नामांकन दायर करते नजर आए। कहीं कांग्रेस का डंका बज रहा था तो कहीं भाजपा का। कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने बिना किसी राजनीतिक पार्टी का झंडा उठाए आजाद उम्मीदवार के तौर पर ही अपना नामांकन दायर किया। मंगलवार को जम्मू जिले में निकाय चुनाव के लिए नामांकन दायर करने का अंतिम दिन था। लिहाजा पूरे जिले में 386 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दायर किया। जम्मू नगरनिगम की बात करें तो आज अंतिम दिन 250 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दायर किया।

loksabha election banner

जम्मू के 75 वार्डों के इन सभी 250 उम्मीदवारों ने अपने-अपने वार्ड से समर्थकों के साथ रैलियां निकाली और ढोल बजाते हुए नामांकन केन्द्रों तक पहुंचे। मंगलवार सुबह से ही शहर के गली-मुहल्लों में रैलियों का सिलसिला जारी हो गया था जो दोपहर तक चला। हिन्दू धर्म में मंगलवार को वीर हनुमान व माता का दिन माना जाता है। इस पर आज पूर्णिमा भी थी। इस कारण काफी संख्या में उम्मीदवारों ने नामांकन के लिए आज का दिन चुना था। काफी संख्या में उम्मीदवार मंदिरों में गए और वहां माथा टेकने के बाद नामांकन दायर किया।

पुराने शहर में तो ज्यादातर उम्मीदवार पैदल ही रैली निकालते हुए अपना नामांकन पत्र दायर करने गए लेकिन जम्मू पश्चिम व गांधी नगर, त्रिकुटा नगर, शास्त्री नगर, छन्नी हिम्मत जैसे पॉश इलाकों में उम्मीदवार वाहनों पर सवार होकर निकले और बड़ी-बड़ी रैलियां निकालते हुए नामांकन केन्द्रों तक पहुंचे। आज नामांकन केन्द्रों में इन उम्मीदवारों की अच्छी-खासी भीड़ रही और उम्मीदवारों को नामांकन दायर करने के लिए इंतजार भी करना पड़ा। प्रिया गुप्ता ने भरा नामांकन

जागरण संवाददाता, जम्मू : गांधी नगर वार्ड 21 से भाजपा उम्मीदवार प्रिया गुप्ता ने एमएलसी विक्रम रंधावा के साथ मंगलवार को अपना नामांकन दायर किया। प्रिया गुप्ता ने गांधी नगर ब्वायज हायर सेकेंडरी स्कूल में नामांकन दायर किया। इससे पूर्व समर्थकों के साथ गांधी नगर स्थित अपने चुनाव कार्यालय से रैली निकाली। रैली में काफी संख्या में महिलाएं शामिल रहीं। चुनाव कार्यालय से प्रिया गुप्ता गांधी नगर स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर गई और वहां माथा टेकने के बाद नामांकन पत्र दायर करने गई। -विरासत को नमन कर किया नामांकन

सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधियों से डुग्गर की विरासत को विशेष पहचान दिलवाने में जुटे चंद्र शेखर ने वार्ड नम्बर दो जुलाका मोहल्ला से बतौर आजाद उम्मीदवार नामांकन पत्र दर्ज किया। चंद्र शेखर नामांकन पत्र दर्ज करने से पहले डोगरा शौर्य की प्रतीक मुबारक मंडी में जाकर नमन कर नामंकन भरा। शेखर बड़ी संख्या में मोहल्ले के लोगों के साथ पहले मुबारक मंडी पहुंचे और सभी साथियों के साथ जाकर नामांकन पत्र भरा।

इस मौके पर चंद्र शेखर ने कहा कि जुलाका मोहल्ला और इसके साथ लगते क्षेत्र विरासत का हिस्सा हैं लेकिन इसके विकास और सरंक्षण की ओर कभी ध्यान नहीं दिया गया। माहेल्ले की समस्याओं को हमेशा हल्के में लिया गया। उन्होंने मोहल्ले के लोगों के अग्रह पर अगर नामांकन भरा है, तो वह उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करेंगे।

वहीं वार्ड न. 14 से भारतभूषण ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दर्ज किया। इस अवसर पर जम्मू वारियर्स फ्रंट के चेयरमैन व क्षेत्र के सैंकड़ों लोग उनके साथ रैली के रूप में उनके साथ थे। गवर्नमेंट ग‌र्ल्स हाई स्कूल कैनाल रोड में नामंकन पत्र भरा। उसके उपरांत उन्होंने क्षेत्र में क्षेत्र में प्रचार करते हुए आश्वासन दिया कि वह उनकी उम्मीद पर खरा उतरने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। -----------------

लौटी चुनावी सरगर्मियां

जम्मू : यूं तो निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मियां पिछले काफी दिनों से चल रही है लेकिन मंगलवार को यह सरगर्मियां अपने चरम पर दिखी। विधानसभा चुनाव के बाद आज मंगलवार को शहर की गलियां-मुहल्ले एक बार फिर से राजनीतिक पार्टियों की झंडियों से पटी नजर आई। जगह-जगह उम्मीदवारों के बैनर व पोस्टर बता रहे थे कि निकाय चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां व उनके उम्मीदवार कितने उत्साहित है।

-------------

ट्रैफिक समस्या भी होना पड़ा दो-चार

-नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन गांधी नगर व कुछ अन्य इलाकों में लोगों को दोपहर तक ट्रैफिक समस्या से भी दो-चार होना पड़ा। मंगलवार को काफी संख्या में उम्मीदवार एक साथ बाहर निकले थे और इन उम्मीदवारों ने वाहनों में रैलियां भी निकाली। कुछ उम्मीदवारों के साथ उनकी पार्टी के बड़े नेता भी आए थे और इस कारण वाहनों का काफिला लंबा हो गया। इस कारण कुछ देर के लिए ही सही लेकिन लोगों को ट्रैफिक समस्या झेलनी पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.