Move to Jagran APP

Kashmir: आतंकी गठजोड़ मामले में सात ठिकानों पर एनआइए के छापे, श्रीनगर से उड़ी तक की गई जांच

हिजबुल कमांडर नवीद मुश्ताक व उसके साथी रफी अहमद राथर ओवरग्राउंड वर्कर इरफान शफी मीर को जम्मू कश्मीर पुलिस के डीएसपी देवेंद्र ङ्क्षसह के साथ 11 जनवरी 2020 को पुलिस ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर काजीगुंड के पास पकड़ा था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 11:43 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 11:53 AM (IST)
Kashmir: आतंकी गठजोड़ मामले में सात ठिकानों पर एनआइए के छापे, श्रीनगर से उड़ी तक की गई जांच
एनआइए ने श्रीनगर से लेकर उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे बोनियार, उड़ी तक सात ठिकानों की तलाशी ली।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने हिजबुल आतंकी नवीद और निलंबित पुलिस डीएसपी देवेंद्र सिंह के गठजोड़ से जुड़े मामले में लिप्त तत्वों पर नकेल कसना शुरू कर दी है। एनआइए ने श्रीनगर से लेकर उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे बोनियार, उड़ी तक सात ठिकानों की तलाशी ली। जिनके ठिकाने खंगाले उनमें कथित तौर पर भाजपा की एक महिला नेता, जेल में बंद पूर्व भाजपा नेता, हुर्रियत कांफ्रेंस का एक नेता और बिजली विभाग का एक इंस्पेक्टर भी शामिल है। अलबत्ता, इन छापों के दौरान किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है, लेकिन एनआइए की टीम ने कुछ पेन ड्राइव, मोबाइल फोन, सिमकार्ड, लैपटाप व कई कागजात अपने कब्जे में लिए हैं।

loksabha election banner

सुबह सात बजे एनआइए के दस्तों ने जम्मू कश्मीर पुलिस व सीआरपीएफ के साथ मिलकर छापेमारी शुरू की। एनआइए के एक दल ने पूर्व सरपंच तारिक मीर निवासी मलडलूरा शोपियां के रिश्तेदार आजाद अहमद पीर के मकान की तलाशी ली। आजाद अहमद पीर का मकान उड़ी सेक्टर में एलओसी के साथ सटे दार्दीकोट गांव में है। एनआइए ने तारिक मीर की पत्नी शिरीन बीबी के चिनाड, बारामुला स्थित मकान को भी खंगाला।

तारिक मीर को इसी साल 30 अप्रैल को एनआइए की टीम ने हिजबुल कमांडर नवीद मुश्ताक और निलंबित डीएसपी देवेंद्र सिंह से हुई पूछताछ के आधार पर पकड़ा था। तारिक मीर नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी में लिप्त था। वह भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर वर्ष 2014 में वाची विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुका है। एनआइए के अधिकारियों ने उड़ी सेक्टर के बोनियार में भाजपा की महिला नेता हलीमा बेगम के मकान की भी तलाशी ली। एनआइए ने हलीमा बेगम को बारामुला जिला मुख्यालय में आबंटित सरकारी आवासीय मकान की भी तलाशी ली है।

बारामुला के कांसीपोर में एनआइए ने बिजली विभाग के इंस्पेक्टर शाहीन लोन के मकान के अलावा पलहालन पट्टन स्थित उसके ससुर गुलाम रसूल वाजा के मकान को भी खंगाला। गुलाम रसूल वाजा भी एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी है। गुलाम रसूल वाजा के दो बेटे फारूक अहमद और मुश्ताक अहमद वाजा हैं। फारूक अहमद स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत है। मुश्ताक अहमद वाजा 1993 में ही आतंकी बनने गुलाम कश्मीर चला गया था। इसके बाद वह वहीं से जम्मू कश्मीर में अपने संपर्क सूत्रों के जरिए आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता रहा है।

एनआइए के अधिकारियों ने श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र एसए कॉलोनी, नौगाम में तफजुल परीमू पुत्र अब्दुल रशीद के घर भी छापा डाला। उसके पिता अब्दुल रशीद ने एनआइए को बताया कि तफजुल अब उनके साथ नहीं रहता है। वह बीते कुछ सालों से पीरबाग इलाके में रहता है। इसके बाद एनआइए की टीम ने पीरबाग स्थित उसके मकान की तलाशी ली।

इस बीच, भाजपा के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने हलीमा बेगम के मकान की एनआइए द्वारा तलाशी के संदर्भ में पूछे जाने पर कहा कि यह सही है कि वह भाजपा से जुड़ी हुई है, लेकिन संगठन में उन्हें कोई अहम जिम्मेदारी नहीं दी गई थी। वह तारिक मीर जिसे हमने करीब तीन साल पहले संगठन से बाहर किया था, उसके साथ कोई पारिवारिक संबंध रखती है और शायद इसी कारण वह इस मामले में कहीं न कहीं जुड़ी होगी।

यह था मामला : हिजबुल कमांडर नवीद मुश्ताक व उसके साथी रफी अहमद राथर, ओवरग्राउंड वर्कर इरफान शफी मीर को जम्मू कश्मीर पुलिस के डीएसपी देवेंद्र सिंह के साथ 11 जनवरी 2020 को पुलिस ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर काजीगुंड के पास पकड़ा था। आतंकियों संग पकड़े गए डीएसपी देवेंद्र ङ्क्षसह को पुलिस प्रशासन ने निलंबित कर दिया है। वह उस समय आतंकियों को सुरक्षित जम्मू पहुंचाने का प्रयास कर रहा था। एनआइए ने इस मामले में करीब तीन माह पहले ही अदालत में आरोपपत्र दायर किया था। इसी मामले की जांच जारी है। 

क्रॉस एलओसी ट्रेड व टेरर फंङ्क्षडग मामले में तलाशी

एनआइए ने टेरर फंडिंग और ड्रग ट्रेड मामले में मंगलवार को उत्तरी कश्मीर में एक हुर्रियत नेता समेत चार लोगों के ठिकानों की तलाशी ली। इनमें से दो लोग पहले ही जेल में बंद हैं। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि क्रॉस एलओसी ट्रेड का कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के लिए दुरुपयोग किए जाने संबंधी करीब चार साल पहले दर्ज मामले में एनआइए को कुछ अहम सुराग मिले हैं। इन्हीं सुराग पर आगे बढ़ते हुए एनआइए ने बारामुला व सापोर में तलाशी ली। उन्होंने बताया कि सुबह एनआइए ने सबसे पहले ख्वाजा बाग (बारामुला) में पीर अरशद इकबाल उर्फ आशू के मकान की तलाशी ली। पीर अरशद इस समय कठुआ जेल में नशीले पदार्थों की तस्करी से जुड़े एक मामले में बंद है। इसके अलावा पुलिस ने बारामुला के तौहीदगंज स्थित तारिक अहमद शेख के मकान व व्यापारिक प्रतिष्ठानों मैसर्स शेख ब्रदर्स और मैसर्स हामिद ब्रदर्स की भी तलाशी ली। तारिक अहमद शेख इस समय बारामुला जेल में नशीले पदार्थों के कारोबार के आरोप में बंद है। ख्वाजा बाग में ही एनआइए ने हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता बशीर अहमद सोफी के मकान के अलावा वागुब सोपोर में क्रॉस एलओसी व्यापारी अब्दुल हमीद लोन के मकान और दुकान में तलाशी ली गई। अब्दुल जमीद लोन मैसर्स आशा ट्रेडर्स के नाम से कारोबार करता है। एनआइए से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इन छापों के दौरान लैपटॉप, हार्ड डिस्क, मोबाइल फोन और कुछ दस्तावेज जब्त किए गए हैं। इनमें क्रॉस एलओसी ट्रेड की आड़ में हुई टेरर फंङ्क्षडग व नशीले पदार्थों के कारोबार से जुड़ी जानकारियां हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.