Move to Jagran APP

180 करोड़ से जम्मू रेलवे स्टेशन को मिलेगा नया लुक

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू रेलवे स्टेशन का जल्द कायाकल्प होने वाला है। भारतीय रेलवे ने जम्

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 07:43 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 07:43 PM (IST)
180 करोड़ से जम्मू रेलवे 
स्टेशन को मिलेगा नया लुक
180 करोड़ से जम्मू रेलवे स्टेशन को मिलेगा नया लुक

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू रेलवे स्टेशन का जल्द कायाकल्प होने वाला है। भारतीय रेलवे ने जम्मू रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए 180 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इस धनराशि से जम्मू रेलवे स्टेशन में एक अलग प्रवेश द्वार बनेगा। यह प्रवेश द्वार इंडियन ऑयल डिपो की ओर सिक लाइन की ओर होगा। नए एंट्री गेट के पास पांच नए प्लेटफार्म का निर्माण होगा। इसके अलावा जम्मू रेलवे स्टेशन में पांच नई वा¨शग लाइन का निर्माण भी किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन में बने गुड्स गोदाम को सिक लाइन से हटाकर बड़ी ब्राह्मणा रेलवे स्टेशन के पास शिफ्ट किया जा रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि वर्ष 1970 में जम्मू रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ था। उस समय जम्मू रेलवे स्टेशन में तीन प्लेटफार्म बनाए गए थे। दो ही वाशिंग लाइन थी। करीब पांच दशक बीत जाने के बावजूद जम्मू रेलवे स्टेशन में ढांचे का विस्तार नहीं हुआ है। आज भी रेलवे स्टेशन में तीन ही प्लेटफार्म और दो वा¨शग लाइन हैं। जम्मू रेलवे स्टेशन से रोजाना बीस से बाइस ट्रेनें अपने गंतव्य की ओर रवाना होती हैं। इन ट्रेनों की सफाई से लेकर मरम्मत भी जम्मू रेलवे स्टेशन में ही होती है। ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन अभी तक रेलवे स्टेशन का विस्तार नहीं हो पाया है।

-----------

पीपीपी मोड में होगा विकास

भारतीय रेलवे ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत देश के 23 रेलवे स्टेशन निजी कंपनियों के हाथों में सौंपने की योजना बनाई है। इनमें जम्मू रेलवे स्टेशन भी शामिल है, जिसे विकसित किया जाना है। नॉदर्न रेलवे के अधीन आने वाले जम्मू रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए निजी कंपनियों को जम्मू रेलवे स्टेशन का दौरा करवाया था। इसके बाद 28 जून 2017 को ऑनलाइन नीलामी का आयोजन किया। इसमें दो कंपनियों ने जम्मू रेलवे स्टेशन को विकसित करने में दिलचस्पी दिखाई थी। इस योजना के तहत निजी कंपनी को रेलवे स्टेशन में 3000 करोड़ का न्यूनतम निवेश कर उसे विकसित करना है। इन स्टेशनों का विकास अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप किया जाएगा। वहां होटल, मॉल और लजीज व्यंजनों के स्टाल के साथ मनोरंजन के साधन भी विकसित किए जाएंगे। इस परियोजना को पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुरू किया था। उनके रेल मंत्री के पद से हटने के बाद पीपीपी मोड ठंडे बस्ते में चला गया। अब कोई भी रेलवे अधिकारी इस बाबत जानकारी नहीं दे रहा।

--------------------

पर्यटकों को भी मिलेगी सुविधा

फिरोजपुर डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) विवेक कुमार ने बताया कि भारतीय रेलवे ने जम्मू रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करने के लिए जो धनराशि जारी की है, उसके अनुसार टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। रेलवे स्टेशन में संसाधनों के बढ़ने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी। वहीं, पीपीपी मोड के तहत विकसित हो रहे जम्मू रेलवे स्टेशन में पर्यटकों को अधिक समय तक रोकने के लिए नए संसाधन तैयार किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.