Move to Jagran APP

कलस्टर विश्वविद्यालयों के छात्र पढ़ेंगे नए कोर्स

श्रीनगर और जम्मू के दोनों कलस्टर विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी अब नए कोर्स पढ़कर अपने कौशल विकास को धार देंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:59 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:59 AM (IST)
कलस्टर विश्वविद्यालयों के छात्र पढ़ेंगे नए कोर्स
कलस्टर विश्वविद्यालयों के छात्र पढ़ेंगे नए कोर्स

राज्य ब्यूरो, जम्मू : श्रीनगर और जम्मू के दोनों कलस्टर विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी अब नए कोर्स पढ़कर अपने कौशल विकास को धार देंगे। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरीज आफ इंडिया (आइसीएसआइ) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत स्नातक विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा कोर्स करवाए जाएंगे। इनमें कृषि, बागवानी, फैशन टेक्नोलॉजी, पैरामेडिकल, फार्मेसी, नर्सिंग, फूड टेक्नोलॉजी के कोर्स शामिल हैं।

loksabha election banner

उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त सचिव तलत परवेज रोहेल्ला ने इस समझौते को एक अहम बताया है। उन्होंने कहा कि हम भविष्य के लिए एक बेहतर वर्कफोर्स तैयार कर रहे हैं। विद्यार्थियों को स्वयं उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत है। कालेजों के निदेशक प्रो. एमवाई पीरजादा ने कहा कि कलस्टर विश्वविद्यालयों के अधीन आने वाले डिग्री कालेजों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को निश्चित तौर पर नए कोर्स पढ़ने को मिलेंगे।

आइसीएसआइ के प्रेजीडेंट आशीष गर्ग ने कहा कि कारपोरेट जगत को प्रतिभाशाली युवाओं की जरूरत है जिनके पास समस्याओं के समाधान के लिए कुछ हो। उन्होंने कहा कि उनका संस्थान एमओयू के तहत कलस्टर विश्वविद्यालयों को पूरा सहयोग देगा। इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय कश्मीर, इंस्टीट्यूट आफ म्यूजिक एंड फाइन आटर्स, जम्मू कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी, कश्मीर विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय कश्मीर, नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलॉजी के सहित अन्य संस्थानों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर चुका है। टाइपिग की परीक्षा की नई तिथि घोषित

जागरण संवाददाता, जम्मू: आइजीपी आ‌र्म्ड जम्मू ने पुलिस विभाग के मिनिस्ट्रियल कैडर में कांस्टेबल पद की भर्ती प्रक्रिया में टाइपिग की परीक्षा की नई तिथि जारी कर दी है। आदेश के तहत जम्मू संभाग के जिन उम्मीदवारों परीक्षा आठ, 11 और 12 जनवरी को नहीं हुई थी, उनके लिए अब यह 25 जनवरी को होगी। वहीं, जिन उम्मीदवारों की टाइपिग परीक्षा 14, 15 और 18 जनवरी को नहीं हो पाई थी वह अब 27 जनवरी परीक्षा देंगे। कश्मीर संभाग में चार, सात और 14 जनवरी को जिन उम्मीदवारों की परीक्षा नहीं हो पाई थी, उन्हें 25 जनवरी को बुलाया गया है। इसी प्रकार 8, 11 और 12 जनवरी को रह रहे उम्मीदवारों का टाइपिग टेस्ट अब 27 जनवरी को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.