Move to Jagran APP

इंजन बंद हो जाने से टनल में फंसी नवयुग एक्सप्रेस

नवयुग एक्सप्रेस की पावर फेल घंटों बाधित रहा जम्मू ऊधमपुर रेल यातायात

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 01:43 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 06:17 AM (IST)
इंजन बंद हो जाने से टनल में फंसी नवयुग एक्सप्रेस
इंजन बंद हो जाने से टनल में फंसी नवयुग एक्सप्रेस

-रामनगर और मनवाल के बीच बनी टनल नंबर 16 में 40 मिनट तक फंसी रही रेलगाड़ी जागरण संवाददाता, जम्मू : बंगलूरू से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा जा रही नवयुग एक्सप्रेस के इंजन में तकनीकी खराबी (पावर फेल) आ जाने के कारण रेलगाड़ी दो घंटे चालीस मिनट तक टनल में फंसी रही। रेलगाड़ी के टनल में फंसे रहने के कारण उसमें सवार यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यात्रियों को खाने-पीने की वस्तुएं उपलब्ध नहीं हुई। मुंबई से कटड़ा जा रही सुपर फास्ट एक्सप्रेस के इंजन की मदद से नवयुग एक्सप्रेस को मनवाल रेलवे स्टेशन में लाया गया। इसके बाद ऊधमपुर-जम्मू के बीच रेल यातायात बहाल हो पाया। करीब तीन घंटे तक रेल यातायात बाधित रहने से दोनों ओर कई रेलगाड़ियां फंस गई।

prime article banner

दोपहर दो बजे के करीब रेलगाड़ी संख्या 16687 नवयुग एक्सप्रेस जैसे ही जिला ऊधमपुर के रामनगर और मनवाल रेलवे स्टेशन के बीच बने टनल नंबर 16 में पहुंची तो अचानक से रेलगाड़ी का इंजन बंद हो गया। रेल पायलट की काफी मशक्कत के बावजूद इंजन स्टार्ट नहीं हुआ। जिसके बाद ऊधमपुर रेलवे स्टेशन में सूचित किया गया। ऊधमपुर रेलवे स्टेशन में आई माल गाड़ी के साथ आए दो इंजनों को टनल में फंसी नवयुग एक्सप्रेस को बाहर निकालने के लिए भेजा गया। इंजन भी नवयुग एक्सप्रेस को टनल से बाहर निकाल कर रामनगर रेलवे स्टेशन तक पहुंचाने कामयाब नहीं हो पाई। रेल प्रबंधन ने इसके बाद सुपर फास्ट एक्सप्रेस को मनवाल रेलवे स्टेशन में रोका और उसके इंजन को अगल कर नवयुग एक्सप्रेस के फंसे के रैक को लाने के लिए भेजा गया। सुपर फास्ट एक्सप्रेस का इंजन करीब साढ़े पांच किलो मीटर पीछे खिच कर नवयुग को मनवाल रेलवे स्टेशन में लाया, जिसके बाद टनल में रेल यातायात बहाल हो पाया। मनवाल रेलवे स्टेशन से नवयुग एक्सप्रेस को विशेष इंजन की मदद से कटड़ा रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया गया।

-------

वंदे भारत समेत कई रेलगाड़ियां फंसीं

रामनगर मनवाल रेलवे स्टेशन के बीच नवयुग एक्सप्रेस के टनल नंबर 16 में फंस जाने से वंदे भारत एक्सप्रेस को करीब दो घंटे तक रामनगर रेलवे स्टेशन में रोका गया। इसी प्रकार कोटा ऊधमपुर, जम्मू मेल, ऊधमपुर पठानकोट डीएमयू, हेमकुंड एक्सप्रेस ऊधमपुर से रामबन रेलवे स्टेशन के बीच फंसी रही। वहीं, जम्मू से ऊधमपुर जा रही सुपर फास्ट एक्सप्रेस और डीएमयू भी फंसी रही।

----

रामनगर मनवाल के बीच अधिक ऊंचाई के कारण आती है तकनीकी खराबी

रेलवे की इंजीनियरिग विभाग के अधिकारी के अनुसार जम्मू ऊधमपुर रेल सेक्शन पहाड़ी इलाके में बना है। रामनगर और मनवाल के बीच ऊंचाई अधिक होने के कारण इंजन पर अधिक दबाव पड़ता है अैर इंजन इस दबाव को सहन नहीं कर पाता और बंद हो जाता है। यदि कारण है अकसर रेलगाड़ियों के इंजन रामनगर और मनवाल के बीच बंद हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK