Move to Jagran APP

J&K: आतंकियों की नई पौध तैयार कर रहा नवीद, 5 साल पुलिस में कर चुका है नौकरी

वह बडग़ाम स्थित एफसीआइ स्टोर की सुरक्षा गार्द में तैनात था। वहीं से चार राइफलें लेकर फरार हो गया था। तीन दिन बाद सोशल मीडिया पर आतंकियों संग उसकी हथियारों समेत फोटो वायरल हुई।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 11:45 AM (IST)
J&K: आतंकियों की नई पौध तैयार कर रहा नवीद, 5 साल पुलिस में कर चुका है नौकरी
J&K: आतंकियों की नई पौध तैयार कर रहा नवीद, 5 साल पुलिस में कर चुका है नौकरी

जम्मू, नवीन नवाज। पुलिस की नौकरी छोड़ जिहादी बने सईद नवीद मुश्ताक ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां के बाहर नेटवर्क तैयार करना शुरू कर दिया है। सुरक्षाबल बीते एक साल से नवीद की तलाश में जुटे हैं। नवीद हिजबुल मुजाहिदीन के लिए सोशल मीडिया पर नए लड़कों को भर्ती करने से लेकर आतंकियों की नई पौध के लिए ट्रेनर की जिम्मेदार निभा रहा है। सुरक्षाबलों को दो दर्जन वारदातों में वांछित 27 वर्षीय सईद नवीद मुश्ताक उर्फ नवीद बाबू दक्षिण कश्मीर में आतंकियों का मजबूत किला कहलाने वाले जिला शोपियां के नाजिमपोरा का रहने वाला है। पांच साल तक राज्य पुलिस में रहने के बाद वह 19 मई 2017 को आतंकी बना था। वह बडग़ाम स्थित एफसीआइ स्टोर की सुरक्षा गार्द में तैनात था। वहीं से चार राइफलें लेकर फरार हो गया था। तीन दिन बाद सोशल मीडिया पर आतंकियों संग उसकी हथियारों समेत फोटो वायरल हुई। उसके पिता सईद मुश्ताक अहदम एक सरकारी कर्मी हैं।

loksabha election banner

पुलिस में भर्ती होने के बाद भी प्रदर्शनों में लेता था हिस्सा

वर्ष 2012 में राज्य पुलिस में भर्ती होने के बाद नवीद वर्ष 2016 में पहली बार अपने संगठन की राडार पर आया। पुलिस में भर्ती होने से पहले भी वह कथित तौर पर पत्थरबाजी की घटनाओं की अलावा कई राष्ट्रवरोधी प्रदर्शनों में हिस्सा ले चुका था। इसे लड़कपन की बात मान, किसी ने गंभीरता से नहीं लिया था। वर्ष 2016 में जब वह पुलिस की नजर में आया तो वह यह कहकर बच गया था कि आतंकी बनने वाले कई स्थानीय युवक उसके पुराने दोस्त रहे हैं। इसलिए वह उन्हें वापस मुख्यधारा में लाने के लिए उनके साथ संपर्क के प्रयास में है।

पुलिस का शक बढ़ने के बाद हुआ फरार

जनवरी 2017 में सुरक्षाबलों को मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों से मिले दस्तावेजों ने पुलिस की नींद उड़ा दी। पुलिस ने जब छानबीन शुरू की तो नवीद का नाम सामने आया। उसे 26 जनवरी को 2017 को पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। दस दिनों तक उससे पूछताछ हुई। उसके बाद पुलिस ने उसे रिहा कर दिया, क्योंकि उसने फिर वही पुराना बहाना बनाया था। वह समझ गया था कि उसकी गतिविधियों की निगरानी शुरू हो चुकी है। मई 2017 में वह चार राइफलें लेकर भाग गया।

एमए सोशियोलाजी की डिग्री कर चुका नवीद

इंदिरा गांधी ओपन यूनिर्विसटी (इग्नू) से एमए सोशियोलाजी की डिग्री हासिल करने वाले नवीद मुश्ताक ने एक माह तक कोई बड़ी हरकत नहीं की। उसके बाद शोपियां, पुलवामा, बडग़ाम व अवंतीपोरा में सक्रिय पुलिस के मुखबिरों, एसपीओ और पुलिसकर्मियों को पहले फोन पर धमकाना शुरू किया, कइयों को उनके घरों में जाकर पीटा। जून से अगस्त 2017 के अंत तक सुरक्षाबलों व पुलिस के गश्तीदलों पर करीब चार हमले किए। तीन सुरक्षा चौकियों पर फायरिंग की।

बुरहान के बाद जिला शोपियां की कमान सौंपी

आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद प्रभावी पोस्टर ब्वाय को तलाश रहे हिजबुल मुजाहिदीन ने सईद नवीद द्वारा अंजाम दी गई वारदातों, उसकी पढ़ाई व पुलिस की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए उसे जहां नए पोस्टर ब्वाय के तौरपर प्रचारित कर उसे जिला शोपियां की कमान सौंप दी। पुलिस अधिकारियों की मानें तो बीते साल आतंकियों ने कई पुलिस कर्मियों के परिजनों को अगवा किया था, उसकी पूरी योजना नवीद के दिमाग की उपज थी। सोशल मीडिया पर अक्सर नजर आने वाले उसके वीडियो और तस्वीरें वह खुद अपलोड नहीं करता, बल्कि पाकिस्तान से उसके हैंडलर करते हैं। दो दर्जन आतंकी वारदातों को अंजाम दे चुका नवीद आतंकी बनने वाले स्थानीय युवकों को कुछ विदेशी आतंकियों के साथ मिलकर शोपियां और त्रल के जंगलों में जिहादी बने स्थानीय युवकों को ट्रेनिंग देने में भी शामिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.