Move to Jagran APP

Kashmir: नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, 21 किलो हेरोइन, 1.34 करोड़ नकदी के साथ 3 गिरफ्तार

Narco Terrorism in Kashmir जम्मू-कश्मीर पुलिस ने नार्को टेरर मॉड्यूल से जुड़े लोगों का पता लगाने के लिए एक विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन भी किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 02:54 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 06:02 PM (IST)
Kashmir: नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, 21 किलो हेरोइन, 1.34 करोड़ नकदी के साथ 3 गिरफ्तार
Kashmir: नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, 21 किलो हेरोइन, 1.34 करोड़ नकदी के साथ 3 गिरफ्तार

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने वीरवार को लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। उत्तरी कश्मीर के जिला बारामूला के हंदवाड़ा में तीन लश्कर सहयोगियों के कब्जे से 1.34 करोड़ रुपये नकद, 21 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। घाटी में सक्रिय इस नार्को मॉडयूल से जुड़े लोगों का पता लगाने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एसएसपी की अगुवाई में एक विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन भी किया है। टीम को मामले की तह तक पहुंचने और यह पता लगाने के लिए कहा गया है कि पैसे और ड्रग्स की आपूर्ति कहां-कहां की जानी थी। पुलिस ने यह भी दावा किया है कि इस मामले में जल्द ही और गिरफ्तारियां होने की संभावना है।

loksabha election banner

हंदवाड़ा में पत्रकारों को संबोधित करते हुए एसएसपी हंदवाड़ा डॉ. जीवी संदीप ने बताया कि उन्हें इस मॉड्यूल के बारे में करीब दो सप्ताह पहले पता चला था। तभी से पुलिस ने अपने तंत्रों को इलाके में सक्रिय कर दिया था। जब हमें इनके बारे में पुख्ता जानकारी मिली तो हंदवाड़ा पुलिस ने एक टीम गठित कर छापा मारा और लश्कर के तीन सहयोगियों के साथ 21 किलोग्राम हेरोइन, 1.34 करोड़ रूपये की नकदी, नोट गिरने की मशीन बरामद की। एसएसपी ने बताया कि बरामद की गई 21 किलोग्राम हेरोइन का अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 100 करोड़ रूपये के करीब बताई जा रही है।

गिरफ्तार किए गए लश्कर के तीनों सहयोगी इस मॉड्यूल के सक्रिय सदस्य हैं। ये सभी पाकिस्तान में बैठे लश्कर के आकाओं के सीधे संपर्क में थे। इनका मुख्य उद्देश्य कश्मीर में लश्कर की जड़ों को मजबूत करना और यहां ड्रग्स की आपूर्ति करना था। एसएसपी ने कहा कि बड़ी मात्रा में बरामद की गई हेरोइन, करंसी से यह स्पष्ट है कि आतंकवादी कश्मीर में हिंसा को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को नशे की लत लगाना चाहते हैं।

एसपी हंदवाड़ा ने कहा कि तीनों की पहचान कर ली गई है। मुख्य आरोपी इफ्तिखार इंद्राबी है जो एक कुख्यात ड्रग तस्कर है। उसके खिलाफ कई एफआईआर दर्ज हैं। दूसरा आदमी उसका दामाद मोमिन पीर और तीसरा इकबाल-उल-इस्लाम है। उनके साथ कई अन्य लोग भी शामिल हैं परंतु अभी वे फरार हैं। उनकी पहचान होते ही उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

एसएसपी ने कहा कि नशे की यह खेप पाकिस्तान से भेजी जा रही है। ये खेप ओवर ग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) खुद प्राप्त करते हैं और वे इसे देश के अन्य हिस्सों में बेचते हैं। वहां से मिलने वाला धन को आतंकी वारदातों में इस्तेमाल किया जाता है। अब तक की जांच से पता चला है कि ये ड्रग्स पंजाब भेजी जाने थी। एसएसपी ने कहा कि अन्य लिंक की पहचान करने के लिए आगे की जांच जारी है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार किए गए सभी नशीली दवाओं के व्यापार में शामिल होने के लिए पीएसए के तहत गिरफ्तार किया गया था परंतु कुछ दिन पहले ही ये जमानत पर रिहा किए गए थे। इफ्तिखार की गिरफ्तारी को एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए एसएसपी ने कहा कि वह हंदवाड़ा में ड्रग चेन का बड़ा किंगपिन है। हमें उम्मीद है कि इफ्तिखार की गिरफ्तारी से ड्रग्स का कारोबार खत्म हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.