Move to Jagran APP

National Handloom Day 2021: नाबार्ड ने मनाया राष्ट्रीय हथकरघा दिवस, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बुनकर सम्मानित

नाबार्ड के जम्मू और कश्मीर क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से वीरवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया गया ।इस अवसर पर उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव रंजन प्रकाश ठाकुर मुख्य अतिथि रहे व हस्तशिल्प और हथकरघा विभाग के निदेशक विकास गुप्ता विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 08:25 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 08:25 PM (IST)
National Handloom Day 2021: नाबार्ड ने मनाया राष्ट्रीय हथकरघा दिवस, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बुनकर सम्मानित
हथकरघा क्षेत्र के मुद्दों और चुनौतियों और विकास के लिए भविष्य के कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की गई ।

जम्मू, जागरण संवाददाता । नाबार्ड के जम्मू और कश्मीर क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से वीरवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया गया ।इस अवसर पर उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव रंजन प्रकाश ठाकुर मुख्य अतिथि रहे व हस्तशिल्प और हथकरघा विभाग के निदेशक विकास गुप्ता विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। नाबार्ड के महाप्रबंधक सुरेंद्र सिंह ने कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया ।

loksabha election banner

नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. अजय कुमार सूद ने मुख्य भाषण देते हुए हथकरघा बुनकरों के योगदान और इस समृद्ध विरासत को बनाए रखने, अर्थव्यवस्था में योगदान के साथ-साथ ग्रामीण भारत में एक बड़ी आबादी को रोजगार प्रदान करने में उनके प्रयासों को मान्यता दी ।

नाबार्ड की उप महाप्रबंधक अनामिका ने केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हथकरघा क्षेत्र और नाबार्ड के पहल पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। इसके बाद बारामूला में नाबार्ड द्वारा समर्थित एक कृषीत्तर उत्पादक संस्था सेहर कार्पेट प्रोड्यूसर्स कंपनी लिमिटेड की सफलता की कहानी पर एक प्रस्तुति दी गई और मुख्य अतिथि द्वारा सहर कारपेट प्रोड्यूसर्स कंपनी लिमिटेड के उत्पादों की सूची का भी विमोचन किया गया ।

इसके उपरांत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के प्रमुख बुनकरों को हथकरघा क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसके बाद हथकरघा क्षेत्र के मुद्दों और चुनौतियों और इस क्षेत्र के विकास के लिए भविष्य के कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की गई ।

हथकरघा उत्पादों को विपणन संबंध प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया

मुख्य अतिथि रंजन प्रकाश ठाकुर ने अपने संबोधन में हथकरघा क्षेत्र के पुनरुद्धार और आधुनिकीकरण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और हथकरघा उत्पादों को विपणन संबंध प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बुनकरों से बाजार की बदलती जरूरतों और मांगों के अनुकूल होने का भी आग्रह किया। हस्तशिल्प और हथकरघा विभाग के जिला अधिकारियों के सहयोग से नाबार्ड द्वारा बारामूला, अनंतनाग, बडगाम, कठुआ और सांबा के हथकरघा समूहों में भी राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.