Move to Jagran APP

अब आप सोकर उठेंगे तो चमचमाता मिलेगा शहर, नगर निगम रात को सफाई कराने की बनाई योजना

निगम ने रात को ही प्रमुख बाजारों की सफाई करवाने का प्लान बनाया है। इसमें फिलहाल पुराना शहर सिटी चौक गांधी नगर शास्त्री नगर त्रिकुटा नगर रेलवे स्टेशन बाहु प्लाजा मुट्ठी रूप रगर कोट भलवाल न्यू प्लाट सतवारी और कुंजवारी को शामिल किया गया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 04:22 PM (IST)
अब आप सोकर उठेंगे तो चमचमाता मिलेगा शहर, नगर निगम रात को सफाई कराने की बनाई योजना
कचरा रात को एकत्रित किया जाएगा और रात को ही गाड़ियों में भर कर उसे डंपिंग स्टेशन पहुंचा दिया जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाद : मंदिरों के शहर जम्मू की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम द्वारा बनाई गई नई योजना अगर धरातल पर उतर आई ताे सुबह आपकी आंखें खुलते ही शहर चमचमाता मिलेगा। निगम ने रात को ही प्रमुख बाजारों की सफाई करवाने का प्लान बनाया है। इसमें फिलहाल पुराना शहर, सिटी चौक, गांधी नगर, शास्त्री नगर, त्रिकुटा नगर, रेलवे स्टेशन, बाहु प्लाजा, मुट्ठी, रूप रगर, कोट भलवाल, न्यू प्लाट, सतवारी और कुंजवारी को शामिल किया गया है। इसके लिए सफाई कर्मचारियों की नाइट शिफ्ट शुरू करने की कार्यवाही शुरू भी हो गई है। कचरा रात को एकत्रित किया जाएगा और रात को ही गाड़ियों में भर कर उसे डंपिंग स्टेशन पहुंचा दिया जाएगा। यह प्रयास स्वच्छता रैंकिंग मेें सुधार की दिशा में नगर निगम कर रहा है।

loksabha election banner

रात में ही सफाई हो जाने से जब आप सो कर उठेंगे तो स्वच्छ वातावरण में शहर की सड़कों पर मार्निंग वाक कर सकेंगे। उस समय झाड़ू लगाते स्वीपर और धूल नहीं मिलेगी। कूड़ा-कचरा के दर्शन नहीं होंगे। इस योजना के तहत प्रमुख सड़कों की सफाई नाइट स्वीपर मशीनों से की जाएगी। इसके लिए चालकों की तैनाती कर दी गई है। रात में काम करने वाले चालकों को दिन में छुट्टी रहेगी। सुबह के समय अब सिर्फ मोहल्लों में गलियों की सफाई की जाएगी। गलियों का कचरा भी अब डंपिंग साइट पर खुले में नहीं फेंका जाएगा। ऑटो में कचरा एकत्रित किया जाएगा।

बाजार बंद होने के बाद रात को सफाई की जाएगी। रात की सफाई शुरू हो जाने से तीन सौ मीट्रिक टन कचरे को रात को ही ठिकाने लगा दिया जाएगा। सिर्फ सौ मीट्रिक टन कचरा ही सुबह आठ बजे तक ठिकाने लगाया जाएगा। अभी करीब चार सौ मीट्रिक टन कचरा निकलता है। सफाई की रिपोर्ट हर दिन आनलाइन होगी। डंपिंग साइट भी हटाने की योजना है। खुले में कचरा फेंकने पर जुर्माना किया जाएगा। ज्ञात रहे कि सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए नगर निगम ने हाल ही में पांच सौ से ज्यादा कर्मचारियों की भर्ती की है। निगम आयुक्त अवनी लवासा ने कहा है कि स्वच्छता रैंकिंग में सुधार हुआ है। इसमें और सुधार का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.