Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : उद्योग की हकीकत जानकर लौटे एमएसएमई मंत्री राणे, रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे

उद्योगपतियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में उद्योग के लिए गैर-कृषि जमीन भी उपलब्ध नहीं कराई जाती। इसके लिए राजस्व कानून में आवश्यक बदलाव करना चाहिए। इसके अलावा भी उद्योगपतियों ने कई मुद्दों को मंत्री के सामने रखा और उन्होंने सभी मांगों पर उचित गौर किए जाने का विश्वास दिलाया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 10:22 AM (IST)
Jammu Kashmir : उद्योग की हकीकत जानकर लौटे एमएसएमई मंत्री राणे, रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे
सब्सिडी एक हजार किलोमीटर से अधिक सफर तय करने पर मिलती है जिसे 300 किलोमीटर किया जाना चाहिए।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जनसंपर्क अभियान के तहत जम्मू पहुंचे केंद्रीय लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग मंत्री नारायण तातू राणे जम्मू में उद्योग की जमीनी हकीकत जानकर लौट गए। अब वो अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे। राणे ने बड़ी ब्राह्मणा में उद्योगपतियों के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की। इस दौरान उद्योगपतियों ने जम्मू में उद्योग को गति देने में पेश आ रही दिक्कतों को उनके सामने रखा। राणे करीब तीन घंटे तक बड़ी ब्राह्मणा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के भवन में रहे जहां उन्होंने भाजपा के कुछ प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की।

loksabha election banner

उद्योगपतियों ने इस मौके पर विशेष आर्थिक राहत की मांग करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो सालों में उद्योग को काफी नुकसान पहुंचा है, लिहाजा बैंकों को 31 मार्च 2022 तक ब्याज में छूट देनी चाहिए। उद्योगपतियों ने कहा कि जम्मू में उत्पाद के लिए रॉ-मैटेरियल भी बाहरी राज्यों से लाना पड़ता है और तैयार सामान भी बाहर जाकर बेचना पड़ता है क्योंकि यहां बाजार काफी सीमित है। इसलिए आयात व निर्यात में काफी खर्च आता है।

लिहाजा उद्योग को ट्रांसपोर्ट सब्सिडी मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सब्सिडी मौजूदा समय में एक हजार किलोमीटर से अधिक सफर तय करने पर मिलती है जिसे 300 किलोमीटर किया जाना चाहिए। उद्योगपतियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में उद्योग के लिए गैर-कृषि जमीन भी उपलब्ध नहीं कराई जाती। इसके लिए राजस्व कानून में आवश्यक बदलाव करना चाहिए। इसके अलावा भी उद्योगपतियों ने कई मुद्दों को मंत्री के सामने रखा और उन्होंने सभी मांगों पर उचित गौर किए जाने का विश्वास दिलाया।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर को देश का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए प्रयासरत है और इसके लिए स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध करवाने व बुनियादी ढांचे को विकसित करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। इससे पूर्व राणे ने बड़ी ब्राह्मणा में पार्क का नींव पत्थर भी रखा।

इस मौके पर सांसद जुगल किशोर शर्मा, सांबा के जिला विकास परिषद के चेयरमैन केशव दत्त शर्मा, सांबा की डिप्टी कमिश्नर अनुराधा गुप्ता व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.