Move to Jagran APP

विकास को पंख लगाएगा मोदी का जम्‍मू का दौरा, खरबों रुपये के 14 प्रोजेक्टों का रखेंगे नींव

लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले जम्मू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा क्षेत्र में विकास को पंख लगाएगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 09:54 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 09:54 AM (IST)
विकास को पंख लगाएगा मोदी का जम्‍मू का दौरा, खरबों रुपये के 14 प्रोजेक्टों का रखेंगे नींव
विकास को पंख लगाएगा मोदी का जम्‍मू का दौरा, खरबों रुपये के 14 प्रोजेक्टों का रखेंगे नींव

जम्मू, राज्य ब्यूरो। लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले जम्मू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा क्षेत्र में विकास को पंख लगाएगा। चुनावी तैयारी कर रही भाजपा को उम्मीद है कि मोदी के दौरे से क्षेत्र से छह दशक के भेदभाव का दौर समाप्त होगा। दो बार टल चुके इस दौरे की नई तिथि का फैसला दिल्ली में 11 जनवरी से शुरू हो रही भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक के दौरान होगा। पार्टी की पूरी कोशिश है कि पीएम का दौरा 20 जनवरी के आसपास हो जाए।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर में विकास का नया अध्याय शुरू करने के लिए 80 हजार करोड़ रुपये का पैकेज दिया था। यह पैकेज भाजपा-पीडीपी सरकार की आपसी खींचतान की भेंट चढ़ गया। ऐसे में दोनों पार्टियां अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में इस पैकेज का एक तिहाई हिस्सा भी इस्तेमाल नहीं कर पाईं। अब केंद्र सरकार की पूरी कोशिश है कि बचे चंद महीनों में जम्मू कश्मीर में प्रधानमंत्री पुननिर्माण योजनाओं के प्रोजेक्टों को गति दी जाए। ऐसे में प्रधानमंत्री खरबों रुपये के 14 प्रोजेक्टों का जल्द नींव पत्थर रखेंगे। इन बड़े प्रोजेक्टों के पूरा होने से राज्य में विकास के मायने बदल जाएंगे। कई प्रोजेक्टों पर ग्राउंड वर्क हो रहा है।

दिसंबर से हो रहा दौरे का इंतजार :

प्रधानमंत्री के जम्मू आने का इंतजार पिछले वर्ष दिसंबर से हो रहा है। पहले उनका 15 दिसंबर को जम्मू आने का कार्यक्रम बन रहा था। उसके बाद 15 जनवरी और अब नई तिथि फाइनल की जा रही है। यह इंतजार भाजपा को नागवार गुजर रहा है। इस दौरे के बाद ही भाजपा की चुनावी तैयारी में तेजी आएगी।

इन प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखेंगे प्रधानमंत्री :

प्रधानमंत्री जम्मू में एम्स का नींव पत्थर रखेंगे। प्रधानमंत्री पुननिर्माण पैकेज के तहत राज्य में चार हजार करोड़ की लागत से दो एम्स बनने हैं। इनमें से एक जम्मू संभाग के सांबा जिले के विजयपुर व दूसरा कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में बनेगा। इनके साथ प्रधानमंत्री 5100 करोड़ की लागत वाले जम्मू-अखनूर-राजौरी-पुंछ नेशनल हाईवे का नींव पत्थर भी रखेंगे। जिन अन्य विकास प्रोजेक्टों का नींव पत्थर रखा जाना है, उनमें प्रधानमंत्री जम्मू-अखनूर फोर लेनिंग, अखनूर में परगवाल-इंदरीपट्टन पुल, शाहपुर-कंडी प्रोजेक्ट, उज प्रोजेक्ट, जम्मू के आइआइएम, आइआइटी, देविका नदी संरक्षण, चिनैनी-सुद्धमहादेव वैकल्पिक नेशनल हाईवे, लद्दाख की क्लस्टर यूनिवर्सिटी, पांच नए मेडिकल कॉलेज व डिग्री कॉलेज सुंदरबनी का बटन दबाकर नींव पत्थर रखेंगे।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना ने कहा दिल्ली में राष्ट्रीय परिषद की बैठक के कारण प्रधानमंत्री का दौरा टालना पड़ा। मोदी जल्द आएंगे और पूरे आसार हैं कि दिल्ली की बैठक में दौरान तिथि भी फाइनल हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.