Move to Jagran APP

महबूबा मुफ्ती ने पार्टी छोड़ जाने वाले नेताओं को किया स्पष्ट- अब उनके लिए वापसी का दरवाजा बंद है

मैने देखा है कि जम्मू के लोगों में भी कश्मीरियों के प्रति सौहार्द चिंता की भावना पहले से कहीं ज्यादा है। मुफ्ती सईद चाहते थे कि जम्मू और कश्मीर दोनों प्रांतों के लोग एक-दूसरे के साथ हमेशा खड़े रहें एक-दूसरे की तकलीफ में मदद करें यही आज हो रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 08:36 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 08:36 AM (IST)
महबूबा मुफ्ती ने पार्टी छोड़ जाने वाले नेताओं को किया स्पष्ट- अब उनके लिए वापसी का दरवाजा बंद है
मुुझे पूरी उम्मीद है कि वह पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी छोड़ कर जाने वालों के वापसी का दरवाजा बंद हो चुका है। मौका परस्तों और पार्टी के एजेंडे के साथ समझौता करने वालों के लिए पीडीपी नहीं हैं, यह सिर्फ अन लोगों के लिए है जो जम्मू-कश्मीर की पहचान, इसकी जनता के हितों के लिए कोई भी मुसीबत उठाने को तैयार हैं। यह महबूबा मुफ्ती के शब्द हैं, जो उन्होंने पार्टी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि आज बहुत से लोग जो कल तक हमारे साथ थे, आज फिर हमारे साथ आना चाहते हैं, लेकिन अब हम चाहते हैं कि वे जहां हैं, वहीं पर रहें।

loksabha election banner

वर्ष 2018 में पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार के भंग होने के बाद पीडीपी के कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी थी। इसके बाद जो बचे थे, उन्हें पांच अगस्त 2019 के बाद पूर्व वित्तमंत्री सैयद अल्ताफ बुखारी द्वारा गठित जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी का दामन थाम लिया। अल्ताफ बुखारी भी पहले पीडीपी में ही थे। पीडीपी के करीब दो दर्जन पूर्व विधायक और मंत्री इस समय जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी और सज्जाद गनी लोन की अगुआई वाली पीपुल्स कांफ्रेंस का हिस्सा बन चुके हैं।

पीडीपी के एक स्थानीय नेता भूषण लाल डोगरा ने आज पार्टी मुख्यालय में एक सम्मेलन आयोजित किया था। भूषण लाल डोगरा ने भी पीडीपी से इस्तीफा दे दिया था। बीते माह ही उन्हें महबूबा मुफ्ती ने उन्हें वापस पीडीपी में लौटने की इजाजत दी। महबूबा मुफ्ती ने भूषण लाल डोगरा की मौजूदगी में कहा कि मैने तय किया है कि जो पार्टी छोड़कर गया है,उसे वापस शामिल नहीं किया जाएगा। जिन लोगों ने पार्टी छोड़ी है, उनमेें से कई आज चाहते हैं कि उनहें पीडीपी में जगह मिले। खैर, भूषण लाल डोगरा इसमें अपवाद हैं। वह मेरे छोटे भाई जैसे हैं और वह बहुत ही सज्जन व्यक्ति हैं। मुुझे पूरी उम्मीद है कि वह पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

भाजपा और केंद्र सरकार की नीतियों पर हमलावर होते हुए उन्होंने कहा कि कहा जम्मू कश्मीर को केंद्र सरकार ने एक प्रयोगशाला बना रखा है। वह यहां रोज नए प्रयोग करती है। उसने हमारी इस रियासत को तबाह कर दिया है। मेरी लोगों से अपील है कि सभी एकजुट होकर जम्मू कश्मीर को बचाने के लिए आगे आएं। अगर हमने आज जम्मू कश्मीर को बचा लिया तो समझो कि हमने इस देश को बचा लिया। भाजपा ने अब इस मुल्क को बांटना और तबाह करना शुरु कर दिया है।

जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश के सरकारी दावों पर उन्होंने कहा कि यहां आने वाले बाहरी निवेशक अपने साथ श्रमिक भी लाएंगे। यहां कुछ खास बड़े घरानों को ही लाया जा रहा है। उनके कारखानों के लिए, उनके द्वारा तैयार किए जाने वाले फ्लैटस के लिए स्थानीय लोगों की जमीनों को जबरन अधिग्रहित किया जाएगा। पूरे देश में आप देख लीजिए,जब से भाजपा सत्ता में है, गरीबों की संख्या लगातार बढ़ी है, बेरोजगारी बढ़ी है। जो अमीर थे, वही अमीर हाे रहे हैं।

पीडीपी कार्यकर्ताओं को सराहते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं का मनोबल बहुत ऊंचा है। मेरे वालिद कहते मुफ्ती मोहम्मद सईद कहते थे कि सिर्फ कार्यकर्ताओं के कारण ही कोई जमात आगे बढ़ती है। जब तक हमोर कार्यकर्ता हैं, हमें कोई डर नहीं है। हमारे कार्यकर्ताओं की संख्या और लोगों का हमारे प्रति विश्वास दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। मुफ्ती साहब ने जम्मू कश्मीर और इसके अवाम के लिए जो ख्वाब देखा था, वह जल्द ही हकीकत बनेगा।

मैने देखा है कि जम्मू के लोगों में भी कश्मीरियों के प्रति सौहार्द, चिंता की भावना पहले से कहीं ज्यादा है। मुफ्ती सईद चाहते थे कि जम्मू और कश्मीर, दोनों प्रांतों के लोग एक दूसरे के साथ हमेशा खड़े रहें, एक दूसरे की तकलीफ में मदद करें और यही आज हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.