Move to Jagran APP

Mata Vaishno Devi: प्रथम नवरात्रि पर मां वैष्णो देवी के दर्शनों को पहुंच रहे श्रद्धालु, कोविड नियमों का हो रहा पालन

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से भी कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी उपायों का प्रबंध पूरे यात्रा मार्ग पर किया गया है। श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी बनाए रखने की बार-बार लाउड स्पीकर पर सलाह दी जा रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 10:19 AM (IST)
Mata Vaishno Devi: प्रथम नवरात्रि पर मां वैष्णो देवी के दर्शनों को पहुंच रहे श्रद्धालु, कोविड नियमों का हो रहा पालन
जहां-जहां श्रद्धालुओं के बैठने या फिर खाने-पीने की व्यवस्था है, वहां सेनेटाइजर लगाए गए हैं।

जम्मू, जेएनएन: प्राथम नवरात्रि पर मां वैष्णो देवी के दरबार में माथा टैकने के लिए श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। सुबह तड़के कोविड नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं ने दर्शनी डियोढ़ी बाणा गंगा से यात्रा आरंभ की। हालांकि कोरोना महामारी के एक बार फिर बढ़ जाने के कारण यात्रा पर प्रभाव देखने को मिल रहा है। श्रद्धालुओं की संख्या पहले से काफी कम हो गई है परंतु मां के दर्शनों के लिए यहां पहुंच रहे स्थानीय व देश के दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं में उत्साह देखते ही बन रहा है।

loksabha election banner

वहीं मां का दरबार भी श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए भव्य रूप से सजाया गया है। गुलाब, दहलिया, ऑर्किड और मैरीगोल्ड जैसे फूलों का इस्तेमाल कर बनाए गए स्वागत दरबार श्रद्धालुओं को काफी आकर्षित कर रहे हैं। दिल्ली से आए श्रद्धालु सुषांत कपूर ने कहा कि वह कोविड नियमों का पूरा पालन करते हुए मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आए हैं। कोरोना टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही उन्हें बाण गंगा मार्ग से आगे जाने की इजाजत दी गई।

वहीं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से भी कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी उपायों का प्रबंध पूरे यात्रा मार्ग पर किया गया है। श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी बनाए रखने की बार-बार लाउड स्पीकर पर सलाह दी जा रही है। जहां-जहां श्रद्धालुओं के बैठने या फिर खाने-पीने की व्यवस्था है, वहां सेनेटाइजर लगाए गए हैं।  

वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्ग पर श्राइन बोर्ड द्वारा सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर आटो सेंसर सैनिटाइजर की व्यवस्था है। थर्मल स्कैनर से भी निरंतर श्रद्धालुओं की जांच की जा रही है। वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्राइन बोर्ड प्रशासन के कर्मचारी व अधिकारियों के साथ ही सुरक्षाबल के जवान श्रद्धालुओं को लगातार कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जागरूक कर रहे हैं, ताकि वैष्णो देवी यात्रा में कोरोना का संक्रमण न फैले। मा वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को आनलाइन बुकिंग की सुविधा तो मिलेगी ही रही है। जो सीधा आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं उन्हें भी बुकिंग सुविधा तत्काल उपलब्ध करवाई जा रही है। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भी शारीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.