Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: जीएमसी और सहायक अस्पतालों में खाली पड़े हैं डाक्टरों के कई पद

मेडिकल कालेज व सहायक अस्पतालों में अभी भी फैकल्टी सदस्यों के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ की कमी बनी हुई है। सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल में तीस फीसद फैकल्टी की कमी की बात सामने आई है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 07:35 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:35 PM (IST)
जीएमसी अस्पताल में मंजूर 360 फेकल्टी सदस्यों में से 233 ही काम कर रहे हैं। 136 पद रिक्त पड़े हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के दावों पर एक बार फिर से सरकार की पोल खुली है। मेडिकल कालेज व सहायक अस्पतालों में अभी भी फैकल्टी सदस्यों के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ की कमी बनी हुई है। सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल में तीस फीसद फैकल्टी की कमी की बात सामने आई है।

loksabha election banner

जीएमसी में इस समय 900 बिस्तरों की क्षमता है। मगर इस समय यहां पर 1100 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं। इस अस्पताल में मंजूर 360 फेकल्टी सदस्यों में से 233 ही काम कर रहे हैं। 136 पद रिक्त पड़े हुए हैं। इनमें मेडिसिन विभाग में 13, एनेस्थीसिया विभाग में छह, गायनाकाेलाजी विभाग में 27, माइक्रोबायाेलाजी विभाग में दस, आर्थोपेडिक्स में तीन, पेडियाट्रिक्स में दस, पैथाेलाजी में नौ, रेडियोडायाग्नोसिस विभाग में 15 और सर्जरी विभाग में आठ पद रिक्त हैं।

इसी तरह सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मंजूर 59 सुपर स्पेशलिटी पदों में से 19 पर ही काम हो रहा है। 40 पद खाली पड़े हुए हैं। सर्जिकल गेस्ट्रो विभाग में सिर्फ एक ही डाक्टर है। तीन पद रिक्त पड़े हुए हैं। इसी तरह प्लास्टटिक सर्जरी में मंजूर चार में से एक, सर्जिकल आनकालोजी और नेफ्रोलाजी में एक भी सुपर स्पेशलिस्ट नहीं है। इसी तरह क्लीनिकल हेमाटाेलाजी और मेडिकल गेस्ट्रो में भी एक भी डाक्टर नहीं है। इन सभी में चार-चार पर मंजूर हैं। एंडाेक्रनोलाजी और मेडिकल आनकाेलाजी में भी एक-एक ही डाक्टर है।

आधे गैजटेज और नान गैजटेड स्टाफ से चल रहा जीएमसी जम्मू का काम

इसी तरह राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू में नान गैजटेड के 512 पदों में से 203 पद खाली हैं। गैजेटेड पदों में 22 पर ही काम हो रहा है, जबकि मंजूर हैं 42 पद। जीएमसी के सहायक अस्पतालों में भी नान गैजेटेड पदों को लेकर स्थिति कमोवेश ऐसी ही है। सीडी अस्पताल में 133 मंजूर पदों में से 72 पर ही इस समय काम हो रहा है। अन्य पद खाली पड़े हुए हैं। कुल 61 पद खाली हैं। इसी तरह इसी अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी के 151 पदों में से 87 पर ही काम हो रहा है। 54 पद खाली पड़े हैं।

श्री महाराजा गुलाब सिंह अस्पताल में पैरामेडिकल के कुल 168 पद मंजूर हैं। इनमें से 86 पद खाली हें। नर्सिंग स्टाफ के 374 पदों में से 96 पद खाली हैं। चतुर्थ श्रेणी के 334 मंजूर पदों में से 165 खाली पड़े हुए हैं। सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में नान गैजेटेड के कुल 487 पदर मंजूर हैं। इनमें से 158 पद खाली हैं। यह जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता बलविंद्र सिंह ने हासिल की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.