Move to Jagran APP

Jammu: निगम के जनरल हाउस की बैठक में आज लिए जाएंगे कई अहम फैसले

डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने शहर में वातानुकूलित फ्लोरिकल्चर मार्केट बनाने के अलावा जनाना पार्क में वूमेन लाइब्रेरी बनाने का प्रस्ताव लाया है।उनका कहना है कि इस फ्लोरिकल्चर मार्केट में फूल बेचने वालों को मौका दिया जा सकेगा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 08:56 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 08:56 PM (IST)
Jammu: निगम के जनरल हाउस की बैठक में आज लिए जाएंगे कई अहम फैसले
विकास को रफ्तार देने के लिए सोमवार को जनरल हाउस की बैठक में कई अहम फैसले लिए जाएंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू नगर निगम अधीनस्थ आने वाले करीब 170 वर्ग किलाेमीटर क्षेत्र में विकास को रफ्तार देने के लिए सोमवार को होने जा रही जनरल हाउस की बैठक में कई अहम फैसले लिए जाएंगे। जनरल हाउस में इस बार 25 प्रस्ताव लाए गए हैं जिन पर चर्चा होने के बाद सर्वसम्मति से फैसले लिए जाएंगे। डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने शहर में वातानुकूलित फ्लोरिकल्चर मार्केट बनाने के अलावा जनाना पार्क में वूमेन लाइब्रेरी बनाने का प्रस्ताव लाया है।

loksabha election banner

उनका कहना है कि इस फ्लोरिकल्चर मार्केट में फूल बेचने वालों को मौका दिया जा सकेगा। इसके अलावा जनाना पार्क में पार्किेंग सुविधा व केयर टेकर रूम भी बनाते हुए वूमेन लाइब्रेरी बनेगी तो शहर की महिलाओं को पढ़ने के लिए एक अच्छी जगह उपलब्ध होगी। इसके अलावा मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने चौथे पुल के नजदीक बेलीचराना चौक में मेजर सोमनाथ शर्मा की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव लाया है। उन्हें परमवीर चक्र मिला था। वह 1947 में कश्मीर शहर में एयरपोर्ट को बचाते समय शहीद हुए थे। तब उनकी उम्र 25 साल थी।

पूर्व चेयरमैन एवं कॉरपोेरेटर बलदेव सिंह बलोरिया ने बीसी रोडमें स्थित जैकफेड की इमारत को निगम को सौंपने का प्रस्ताव लाया है ताकि टाउन हाल में कार्यालय के लिए कम होती जगह की तंगी से निपटा जा सके और लोगों को सुविधा हो। पूर्व चेयरमैन एवं कॉरपोरेटर जीत कुमार अंगराल ने शहर में असुरक्षित घोषित क्वार्टरों व इमारतों को तोड़ कर वहां बेसमेंट में पार्किंग के साथ बहुमंजिला इमारतें बनाई जाएं। इनमें रहने वालों को फिर यहीं क्वार्टर अलाट कर दिए जाएं। इसके अलावा कॉरपोरेटर राजेंद्र शर्मा ने स्टेट मोटर गैरेज व जेडीए कम्पलेक्स न्यू प्लाट में पालिका बाजार की तर्ज पर बाजार बनाने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर पवन सिंह ने स्मार्ट सिटी के तहत अलग रेहड़ी जोन व पार्किंग स्थल बनाने का प्रस्ताव रखा है। कॉरपोरेटर दिनेश गुप्ता ने ईडब्ल्यूएस के लिए नक्शा पास होने की मान्यता को खत्म कर गरीब लोगों को राहत दिलाने का प्रस्ताव जनरल हाउस में लाया है।

कॉरपोरेटर एवं निगम में भाजपा के चीफ व्हिप प्रमोद कपाही ने नवरात्रों के दौरान सभी मीट की दुकानों को बंद रखने और सभी मीट की दुकानों में काले शीशे लगाने का प्रस्ताव लाया है। पलौड़ा वार्ड नंबर 59 के कॉरपोरेटर अशोक सिंह मन्हास ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत लाकर पानी की पाइपें व मोटरें बदलने कर आम लोगों को पेयजल किल्लत से निजात दिलाने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर सतपाल करलुपिया ने विधायकों की तर्ज पर मेयर को विकास के लिए स्पेशल फंड के रूप में 15 करोड़ देने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपाेरेटर डा. अक्षय शर्मा ने अलाटमेंट के बाद एक हफ्ते में काम शुरू नहीं करने वाले ठेकेदार एक नोटिस देकर अलाटमेंट रद करने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर राजेंद्र शर्मा ने प्रस्ताव लाया है कि कॉरपोरेटरों को मिले सीडीएफ का खर्च सिर्फ उनके द्वारा करवाए जाने वाले कार्याें के लिए किया जाना चाहिए।

मेयर अथवा डिप्टी मेयर कोई कार्य शुरू करवाती हैंं तो उनके फंड खर्च होने चाहिए। कॉरपोरेटर अमित गुप्ता ने विक्रम चौक के नजदीक भारत रतन मदर टरेसा की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर भानू महाजन ने गांधीनगर में ड्रेनेज सिस्टम को दोबारा डिजाइन करने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर शाम लाल बस्सन ने गुरु रवि दास मंदिर बाहूफोर्ट के नजदीक चौक का नाम सवित्री बाई फूले के नाम पर रखने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर नरोत्तम शर्मा ने पीरखोह क्षेत्र को शिव नगरी पीरखोह का नाम देने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर अनिल गुप्त ने परेड ग्राउंड का नाम पंडित प्रेम नाथ डोगरा स्पोर्ट्स कम्पलेक्स रखने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर गार सिंह चिब ने विकास कार्य पूरे होने पर ठेकेदार कॉरपोरेटर से एनओसी ले और उसके बाद ही उसकी राशि जारी की जाए। कॉरपोरेटर सुनीत कुमार ने उस्ताद मुहल्ले में म्यूनिसिपल डिस्पेंसरी खोलने, कॉरपोरेटर संध्या गुप्ता ने पुराने शहर में विकास कार्यों के लिए सामग्री लाने पर रोक को हटाने का प्रस्ताव लाया है।

कॉरपोरेटर गोपाल गुप्ता ने डीसी आफिस के नजदीक औकाफ की खाली भूमि पर पार्किंग बनाने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर राज कुमार त्रखान ने सभी कॉरपोरेटरों को सचिवालय में जाने के लिए विशेष स्थायी पास देने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर विजय चौधरी ने जनरल हाउस में प्रस्ताव लाया है कि अन्य यूटी के विभागों की तर्ज पर निगम के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर्स को वितरण अधिकार दिए जाएं। कॉरपोरेटर अनिता शर्मा ने शेष बचे लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सूची बनाने का अधिकार कॉरपोरेटरों को देने का प्रस्ताव लाया है।

कॉरपोरेटर महेंद्र कुमार ने सफाई कर्मचारियों की वेतन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है। कॉरपोरेटर राहुल कुमार ने गांधीनगर से बाहूप्लाजा जाते चौक का नाम शमा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखने का प्रस्ताव लाया है। कॉरपोरेटर रितु चौधरी ने सभी वार्डों में म्यूनिसिपल वेटनरी बनाने का प्रस्ताव लाया है। इससे पहले शनिवार को जनरल हाउस की बैठक हुई जिसमें शाम 5 बजे तक कार्यवाही चले और सिर्फ कॉरपोरेटरों के सवालों पर ही चर्चा हो सकी और मेयर ने सोमवार को दोबारा हाउस की बैठक रखने की घोषणा की ताकि प्रस्तावों पर चर्चा कर इन्हें पारित किया जा सके। अलबत्ता इस बार भी मीडिया को हाउस में जाने की अनुमति नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.