Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू कश्मीर में 73 आयुष हेल्थ-वेलनेस सेंटर का ई-उद्धाटन किया

जम्मू कश्मीर में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को 73 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का ई-उद्धाटन किया। उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ महीनों से स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में क्रांतिकारी बदलाव आए हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 07:40 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 07:40 PM (IST)
Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू कश्मीर में 73 आयुष हेल्थ-वेलनेस सेंटर का ई-उद्धाटन किया
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को 73 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का ई-उद्धाटन किया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू कश्मीर में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को 73 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का ई-उद्धाटन किया। उपराज्यपाल ने आयुष्मान भारत योजना के तह सेंटरों का उद्धाटन करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ महीनों से स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में क्रांतिकारी बदलाव आए हैं।

loksabha election banner

लोगों का बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए कदम उठाए गए हैं। सरकार की कोशिश है कि स्वास्थ्य सेवाओं के साथ आयुष को जोड़ा जाए। आयुष प्रणाली के महत्व का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि इस सिस्टम से मरीजों की सेहत को हर तरह से ठीक करने में मदद मिलती है। इससे सिर्फ मरीज स्वस्थ ही नहीं होता है बल्कि उसकी जीवन शैली भी बदल जाती है। योग व प्राकृतिक तरीके से मरीजों की सेहत ठीक हो जाती है। जम्मू कश्मीर में आयुष सेक्टर को बढ़ावा देने से आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अहम भूमिका निभा रहे हैं। इससे पारंपरिक चिकित्सा का सिस्टम बहाल करने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि दो एम्स के अलावा मेडिकल कालेज और अन्य कई संस्थान खाेले गए हैं।

उपराज्यपाल विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के कर्मियों से रूबरू भी हुए। आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर एक वीडियो फिल्म भी दिखाई गई। यह भी बताया गया कि जिला मुख्यालयों से 115 किलोमीटर दूर मंजाकोट और माहौर में भी आयुष सेंटर खोले गए है। कुल 73 आयुष सेंटरों में से ऊधमपुर में 9, राजौरी में 7, रियासी में 6, बारामुला में 5, बड़गाम, डोडा, रामबन में 4-4, जम्मू, श्रीनगर, कठुआ, कुपवाड़ा, पुंछ, अनंतनाग और पुलवामा में 3-3, कुलगाम, गांदरबल, शोपियां, सांबा में 2-2 और किश्तवाड़ में 1 खोले गए है। कुल मंजूर 571 आयुष केंद्रों में पहले चरण में 94 केंद्र पूरे हो गए है और 100 दूसरे चरण में पूरे हो गए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.