Move to Jagran APP

जम्मू शहर में जिंदगियां बचाने के लिए लॉकडाउन ही विकल्प

जागरण संवाददाता जम्मू केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 07:04 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 07:04 AM (IST)
जम्मू शहर में जिंदगियां बचाने के लिए लॉकडाउन ही विकल्प
जम्मू शहर में जिंदगियां बचाने के लिए लॉकडाउन ही विकल्प

जागरण संवाददाता, जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हालत यह है कि पिछले दस दिन में 13 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले हैं और 155 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश का कुल आंकड़ा 62 हजार पार कर गया है। ऐसे में लगातार बढ़ते इन मामलों से दहशत का माहौल है। पिछले दस दिन में जिस तरह से जम्मू संभाग, विशेष जम्मू जिले में कोरोना के मामलों में विस्फोटक वृद्धि हुई है, उससे समाज के भीतर से लॉकडाउन लगाकर शहर को बचाने की आवाजें उठने लगी है। जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के बाद अब व्यापारिक संगठन भी लॉकडाउन लगाने की मांग करने लगे हैं। इन संगठनों का मानना है कि अब केवल लॉकडाउन से ही कोरोना की चेन को तोड़ा जा सकता है।

loksabha election banner

जम्मू जिले में जिस तरह के कोरोना मामले सामने आ रहे हैं, उससे इसके सामुदायिक स्तर पर फैलने की आशंका भी जताई जा रही है। जम्मू जिले में पिछले दस दिन में कुल 2839 कोरोना संक्रमित पाए गए, जिनमें से 2779 लोग ऐसे थे, जिनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी। इन आंकड़ों को देखकर ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जम्मू जिले में कोरोना सामुदायिक स्तर पर फैल चुका है, जिसे रोकने के लिए अब लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।

----------------------

कब कितने मामले (जम्मू जिला)

10 सितंबर

कुल मामले 421

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 370 11 सितंबर

कुल मामले 415

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 406 12 सितंबर

कुल मामले 250

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 214 13 सितंबर

कुल मामले 405

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 375 14 सितंबर

कुल मामले 392

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 363 15 सितंबर

कुल मामले 254

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 223 16 सितंबर

कुल मामले 221

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 213 17 सितंबर

कुल मामले 210

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 205 18 सितंबर

कुल मामले 221

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 209 19 सितंबर

कुल मामले 261

बिना ट्रेवल हिस्ट्री 261 -------------

प्रदेश में पिछले दस दिन में हुई मौतें

10 सितंबर 13

11 सितंबर 9

12 सितंबर 10

13 सितंबर 14

14 सितंबर 17

15 सितंबर 19

16 सितंबर 18

17 सितंबर 19

18 सितंबर 15

19 सितंबर 21 -----------------------

-फोटो सहित

'सरकार लगाए पंद्रह दिन का सख्त लॉकडाउन'

जेएंडके हाईकोर्ट बार एसोसिएशन जम्मू के प्रधान एडवोकेट अभिनव शर्मा का कहना है कि कोरोना चेन को तोड़ने के लिए अब लॉकडाउन के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं बचा है। पिछले 15 दिन में जिस तरह से जम्मू संभाग में कोरोना मामले बढ़े हैं, उसे रोकने के लिए अब कम से कम पंद्रह दिन का सख्त लॉकडाउन लगना चाहिए। इससे जहां कोरोना चेन तोड़ने में मदद मिलेगी, वहीं सरकार को भी मेडिकल ढांचा दुरुस्त करने का कुछ समय मिल जाएगा। इस समय जम्मू के मेडिकल ढांचे की सच्चाई किसी से छिपी नहीं है। बेहतर होगा कि सरकार लॉकडाउन लगाए और कोरोना से लड़ने की तैयारी करें। ------------------

-फोटो सहित

'सामुदायिक स्तर पर फैल गया कोरोना, चेत जाए सरकार'

ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट के महासचिव दीपक गुप्ता ने कहा कि जम्मू में कोरोना सामुदायिक स्तर पर फैल चुका है। सरकारी आंकड़े साफ बताते हैं कि कोरोना सामुदायिक स्तर पर फैला हुआ है। हजारों लोग ऐसे मिल रहे हैं, जिनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं और न ही वे किसी संक्रमित के सीधे संपर्क में आए। ऐसे में साफ है कि हालात बेकाबू हो रहे हैं। इसलिए बेहतर यही है कि सरकार लॉकडाउन करे और स्थिति को संभालने के लिए कुछ ठोस कदम उठाए। ऐसा नहीं होने पर हालात बेहद खराब हो जाएंगे।

----------------------

बुधवार, शुक्रवार और रविवार को बंद रहेंगे मेडिकल स्टोर

कोरोना महामारी के बीच लगातार खराब होते हालात को देखकर जम्मू में दवा के थोक विक्रेताओं ने अपने स्तर पर हफ्ते में तीन दिन दुकानें बंद रखने का फैसला लिया है। फार्मास्यूटिकल डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन ने अगले फैसले तक हर हफ्ते बुधवार, शुक्रवार व रविवार को अपनी दुकानें बंद रखने का फैसला लिया है। चूंकि इन दुकानदारों के कर्मचारी जगह-जगह घूमकर दवा की सप्लाई करते हैं, लिहाजा सबकी सुरक्षा को देखते हुए एसोसिएशन ने यह फैसला लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.