Move to Jagran APP

Illegal Mining In Jammu : प्रतिबंध के बाद भी नहीं रुक रहा अवैध खनन, माफिया सक्रिय

Illegal Mining In Jammu मनमर्जी की जगह से रेत बजरी निकालने से कई जगहों पर नदी-नालों के किनारे खराब हो रहे हैं जहां से पानी बहकर खेतों में जा रहा है और कुछ जगहों पर नदी-नालों की गहराई बढ़ने से जलस्तर भी प्रभावित हो रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 11:45 AM (IST)
Illegal Mining In Jammu : प्रतिबंध के बाद भी नहीं रुक रहा अवैध खनन, माफिया सक्रिय
एसएसपी जम्मू चंदन कोहली का कहना है कि अवैध खनन मेे लगी गाड़ियों को रोजाना पकड़ा जा रहा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू के ग्रामीण इलाकों में सक्रिय खनन माफिया प्रतिबंध के बाद भी नदी-नालों से अवैध खनन करने से बाज नहीं आ रहा है। हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना कर खनन माफिया नदी-नालों से लगातार खनन कर रहा है और नालों का रुप बदल रहा है।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर मेें कोर्ट ने पहले खनन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा था लेकिन कुछ समय पहले चिन्हित जगहों पर खनन की इजाजत दी गई। इसके बाद भी खनन माफिया उन जगहों से नदी-नालों में खनन कर रेत, बजरी निकाल रहा है जहां से सरकार से खनन की इजाजत नहीं दी गई है। वैसे भी नदी-नालों से खनन सिर्फ ठेकेदार ही करवा सकता है जिसे सरकार ने खनन के लिए मंजूरी दी हो लेकिन खनन माफिया चोरी छिपे रेत, बजरी निकाल कर उसे ट्रैक्टर-ट्रालियाें और टिप्पर-डंपरों में भर कर बेच रहा है।

अवैध खनन के चलते नदी-नालों का रूप भी बदल रहा है। मनमर्जी की जगह से रेत, बजरी निकालने से कई जगहों पर नदी-नालों के किनारे खराब हो रहे हैं जहां से पानी बहकर खेतों में जा रहा है और कुछ जगहों पर नदी-नालों की गहराई बढ़ने से जलस्तर भी प्रभावित हो रहा है।

सूत्राें के अनुसार इस अवैध खनन में कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं जो खनन ठेकेदारों के साथ काम कर रहे हैं। वे तय जगह की बजाए दूसरी जगह से रेत-बजरी भरवाकर गाड़ियों को निकलवा देते हैं। इतना ही नहीं खनन माफिया ने कई जगहों पर अपने डंप बना रखे हैं जहां रात के अंधेरे में रेत, बजरी को नदी-नालों से निकाल कर इकट्ठा किया जाता और आगे उसे बेचा जाता है।

रोजाना पकड़ी जा रही हैं गाड़ियां: एसएसपी जम्मू चंदन कोहली का कहना है कि अवैध खनन मेे लगी गाड़ियों को रोजाना पकड़ा जा रहा है। पुलिस ने इसके लिए विशेष नाके लगा रखे हैं। पकड़ी गई गाड़ियों को कोर्ट से भारी भरकम जुर्माना भरने के बाद ही छोड़ा जाता है। पुलिस ने खनन माफियों के खिलाफ अभियान चला रखा है। काफी हद तक इस पर रोक भी लगी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.