Move to Jagran APP

LIVE Jammu Kashmir Coronavirus News Update: जम्मू-कश्मीर में एक दिन में रिकॉर्ड 198 संक्रमित, दो की मौत

जम्मू- कश्मीर में 1957 लोग संक्रमित। नए संक्रमितों में जम्मू संभाग के 48 और कश्मीर से 150 मामले-विमान से जम्मू पहुंचे तीन जवान भी संक्रमित पाए गए।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 01:51 PM (IST)
LIVE Jammu Kashmir Coronavirus News Update: जम्मू-कश्मीर में एक दिन में रिकॉर्ड 198 संक्रमित, दो की मौत
LIVE Jammu Kashmir Coronavirus News Update: जम्मू-कश्मीर में एक दिन में रिकॉर्ड 198 संक्रमित, दो की मौत

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बुधवार को पिछले चौबीस घंटों में रिकॉर्ड 198 नए पॉजिटिव मामले समाने आए। प्रदेश में एक दिन में इतने ज्यादा लोगों के संक्रमित पाए जाने का यह पहला मामला है। इस बीच, कश्मीर में दो और मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। प्रदेश में अब तक 1957 लोग संक्रमित हो चुकी है। इनमें जम्मू संभाग के 396 और कश्मीर के 1561 मामले शामिल हैं। इनमें 1077 सक्रिय (एक्टिव) मरीज हैं। अब तक 26 लोगों की मौत भी हो चुकी हैं, जबकि 854 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। इनमें बुधवार को अस्पतालों से घर भेजे गए 21 लोग भी शामिल हैं।

loksabha election banner

जम्मू संभाग में संक्रमित- ऊधमपुर : 13, पुंछ : 12, जम्मू : 7, कठुआ : 3, रियासी : 3, राजौरी : 5, सांबा : 4, रामबन : 1

प्रदेश में बुधवार को आए नए संक्रमितों में जम्मू संभाग के 48 और कश्मीर से 150 मामले शामिल हैं। कश्मीर के कुलगाम जिले से 28, कुपवाड़ा से 37, पुलवामा से 21, श्रीनगर से 25, शोपियां से 12, बड़गाम से आठ व अनंतनाग से एक मामला आया है। इसी तरह जम्मू संभाग में 48 मामलों में जम्मू जिले के सात मामलों में तीन विमान सेवा से जम्मू पहुंचे हैं। ये तीनों सुरक्षाबल के जवान बताए जा रहे हैं।

विमान सेवा से आने वालों में संक्रमण का यह पहला मामला है। एक संक्रमित बिश्नाह के चरोली का रहने वाला है। वह दिल्ली से लौटा है। वह क्वारंटाइन सेंटर में था। अब उसे सीडी अस्पताल जम्मू में भर्ती किया गया है। एक संक्रमित महिला बीएसएफ अधिकारी की पत्नी है और अन्य महिला जम्मू के मुट्ठी इलाके में रहने वाली है। एक महिला जानीपुर से भी संक्रमित मिली है। इसके अलावा संक्रमितों में ऊधमपुर के पांच जवान भी संक्रमित हैं। इस बीच, श्रीनगर के डाउन-टाउन के 55 वर्षीय व्यक्ति और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के 70 वर्षीय वृद्ध ने सीडी अस्पताल में दम तोड़ दिया।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि डाउन-टाउन में फतेहकदल के रहने वाले व्यक्ति की एसएमएचएस अस्पताल में सर्जरी हुई थी। उसके बाद उसमें संक्रमण होने पर 18 मई को सीडी अस्पताल श्रीनगर में स्थानांतरित किया गया। इस व्यक्ति की हालत में सुधार हो रहा था, लेकिन बुधवार शाम चार बजे अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई। उसे तुरंत वेंटीलेटर पर रखा गया। उसे हृदयाघात हुआ।

डॉक्टरों के मुताबिक सुबह उसने दम तोड़ दिया। अनंतनाग गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ. शौकत गिलानी ने बताया कि मंगलवार को अस्पताल में सरनल के एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। उसे निमोनिया के उपचार के लिए भर्ती किया गया था। उसके शव का पोस्टमार्टम कराया गया और कोविड-19 की जांच के लिए नमूने भी लिए गए। उसकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

सबसे ज्यादा मौतें श्रीनगर में :

कोरोना से अब तक जम्मू संभाग में तीन और कश्मीर संभाग में 23 मौतें हो चुकी हैं। श्रीनगर जिले में ही सबसे ज्यादा सात लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। अनंतनाग में पांच, बारामुला और कुलगाम में चार-चार, बड़गाम व जम्मू में दो-दो और बांडीपोरा व ऊधमपुर में एक-एक मरीज की अब तक जान जा चुकी है।

उपराज्यपाल के सलाहकार की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव :

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। पिछले दिनों उपराज्यपाल के सलाहकार की पत्नी और बेटा कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद सलाहकार को भी क्वारंटाइन कर दिया गया था। उपराज्यपाल के जिस सलाहकार को क्वारंटाइन किया गया है, उनका पदभार दूसरे सलाहकार केके शर्मा को सौंपा गया है। यह आदेश उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने दिया है। यह पदभार तब तक रहेगा जब तक सलाहकार अपनी क्वारंटाइन की अवधि का पूरा नहीं कर लेते।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.