Move to Jagran APP

Mata Vaishno Devi: अब 15000 श्रद्धालु प्रतिदिन कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन

Mata Vaishno Devi जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा 7000 से बढ़ाकर 15000 कर दिया है। स्थानीय श्रद्धालुओं को पहले की तरह ही प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी नए ताराकोट मार्ग और कटड़ा हेलीपैड पर कोरोना टेस्ट कराना होगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 08:57 PM (IST)
Mata Vaishno Devi: अब 15000 श्रद्धालु प्रतिदिन कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन
अब 15000 श्रद्धालु प्रतिदिन कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन।

जम्मू/कटड़ा, जेएनएन। Mata Vaishno Devi: एक नवंबर से देशभर से 15 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा 7000 से बढ़ाकर 15,000 कर दिया है। स्थानीय श्रद्धालुओं को पहले की तरह ही प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग और कटड़ा हेलीपैड पर कोरोना टेस्ट कराना होगा। वहीं, दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को अपने साथ कोरोना टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा, तभी उन्हें यात्रा पर जाने दिया जाएगा। जम्मू-कश्मीर के आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास, पुर्ननिर्माण विभाग ने प्रदेश में अनलॉक-5 के दिशा निर्देशों में संशोधन किए हैं।

loksabha election banner

विभाग के सदस्य सचिव सिमरनदीप सिंह द्वारा आदेश के अनुसार अनलॉक-5 के नियमों व निर्देशों को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। इसके मुताबिक श्री माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन 15 हजार की गई है। अनलॉक के अन्य सभी दिशा निर्देश जारी रहेंगे। अब यात्रियों को 14 दिन तक होम क्वारंटाइन होने की जरूरत नहीं रहेगी। दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में कोरोना टेस्ट कराना ही होगा। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर भी टेस्ट होंगे। दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं को आधार शिविर कटड़ा पहुंचने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसलिए लखनपुर में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने विशेष काउंटर पहले से ही बनाए हैं। इन काउंटर पर श्रद्धालुओं को यात्रा संबंधी पूरी जानकारी दी जा रही है।

वर्तमान में दो हजार श्रद्धालु पहुंच रहे प्रतिदिन

अभी तक प्रतिदिन भक्तों के जाने की संख्या 7000 तक थी, लेकिन 1500 से 2000 श्रद्धालु ही मां वैष्णो के दरबार पहुंच रहे हैं। इसका मुख्य कारण त्योहारी सीजन है। जब तक ट्रेनों के साथ ही अंतरराज्यीय बसों का परिचालन शुरू नहीं हो जाता, तब तक श्रद्धालुओं का यही आंकड़ा बने रहने की उम्मीद है।

राज्य प्रशासन ने मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा 15000 कर दिया है, जो एक नवंबर से लागू होगा। श्रद्धालुओं को ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को अपने साथ कोरोना टेस्ट रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। तभी मां वैष्णो देवी की यात्रा की अनुमति मिलेगी।

-रमेश कुमार, सीईओ, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.