Move to Jagran APP

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- सभी लोग करेंगे सहयोग, तभी जम्मू-कश्मीर होगा पालीथिन मुक्त

उन्होंने कहा कि इस समय पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन के संकट से जूझ रहा है। अगर हम कुदरत के संरक्षण और विकास के बीच के संतुलन को रखने में विफल होते हैं तो ग्लोबल वार्मिंग हमारी सभ्यता और सभी आधुनिक सुविधाओं को खत्म कर देगी।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 09:17 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 09:17 PM (IST)
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- सभी लोग करेंगे सहयोग, तभी जम्मू-कश्मीर होगा पालीथिन मुक्त
ग्लोबल वार्मिंग हमारी सभ्यता और सभी आधुनिक सुविधाओं को खत्म कर देगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रदेश को पालीथिन मुक्त बनाने के लिए सभी लोगों को सहयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह लोगों पर निर्भर करता है कि वे सबसे बड़े जलवायु संकट की स्थिति में इस ग्रह को बचाएं। श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर पार्क में श्रीनगर नगर निगम द्वारा आयोजित एक संगीत कार्यक्रम 'बैटल आफ बैंड्स फार पालीथिन फ्री' श्रीनगर में यह बात कही।

loksabha election banner

उपराज्यपाल ने कहा कि श्रीनगर नगर निगम ने एक अच्छा अभियान शुरू किया है और नागरिक समाज के कई लोग इसमें शामिल हुए हैं। इसकी सफलता आम लोगों की भागीदारी पर निर्भर करती है। इसलिए वह जम्मू-कश्मीर के सभी नागरिकों, विशेषकर युवाओं और से अपील करते हैं कि इस अभियान को अपना कर्तव्य समझ कर सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि जब आप इस अभियान का समर्थन करेंगे तभी पालीथिन मुक्त जम्मू-कश्मीर अभियान सफल होगा।उन्होंने कहा कि इस समय पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन के संकट से जूझ रहा है। अगर हम कुदरत के संरक्षण और विकास के बीच के संतुलन को रखने में विफल होते हैं तो ग्लोबल वार्मिंग हमारी सभ्यता और सभी आधुनिक सुविधाओं को खत्म कर देगी।

सिन्हा ने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि विकास योजनाओं में नदियों, जंगलों, मैदानों अन्य सभी प्रजातियों को शामिल करना एक सामूहिक जिम्मेदारी है। यह सभी मानव जाति के अस्तित्व के अभिन्न अंग हैं। उन्होंने कहा हम जम्मू के साथ-साथ श्रीनगर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए जैव-विविधता को ध्यान में रखते हुए प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के हिस्से के रूप में प्रशासन ने श्रीनगर और जम्मू के राजधानी शहरों में मेट्रो रेल के लिए एक प्रस्ताव भेजा है। कोरोनो वायरस महामारी पर सिन्हा ने कहा खतरा अभी टला नहीं है। प्रशासन केवल कोशिश कर सकता है, और यह पूरे दिल से और पूरी जिम्मेदारी के साथ प्रयास कर रहा है। लेकिन जब तक आप इसका हिस्सा नहीं बनते, जब तक आप शपथ नहीं लेते हैं, एसओपी का पालन नहीं करते, शारीरिक दूरी को बनाए रखते हैं तब तक नहीं जीत सकते हें। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने को भी कहा ताकि तीसरी लहर न आए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.