Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- कोरोना की लड़ाई में जुटे कोरोना योद्धाओं को हर सहयोग दें

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हमें कोरोना से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र दवाई भी कड़ाई भी पर अमल करना चाहिए। कोरोना तेजी के साथ फैल रहा है। कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 08:02 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 08:02 PM (IST)
Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- कोरोना की लड़ाई में जुटे कोरोना योद्धाओं को हर सहयोग दें
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हमें कोरोना से लड़ने के लिए दवाई भी कड़ाई भी पर अमल करना चाहिए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हमें कोरोना से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र दवाई भी कड़ाई भी पर अमल करना चाहिए। कोरोना तेजी के साथ फैल रहा है। कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। अवाम की आवाज कार्यक्रम को लांच करते हुए उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करें और कोरोना योद्धाओं को सहयोग दें। प्रशासन की तरफ से वैक्सीन का अभियान चल रहा है लेकिन हमें किसी तरह की ढील नहीं बरतनी है। कोरोना की इस चुनौती के बीच हमारे ग्रामीण इलाके पूरे देश के लिए रोल माडल के रूप में उभरे हैं। कई उदाहरण सामने आ रहे है। मानवता की सेवा ही प्रार्थना है।

loksabha election banner

जम्मू संभाग के त्रेवा में सरपंच बलबीर कौर ने तीस बैड का क्वारंटाइन सेंटर बनाया है। कश्मीर के गांदरबल की पंचायत में सरपंच जैतूना बेगम ने निशुल्क मास्क, राशन, फसलों के बीज बांटे है। रियासी के पैंथल ब्लाक में 81 वर्षीय शंकर सिंह छोटी वाटर मिल चला रहे है जो जरूरतमंदों को अनाज पीस कर दे रहे है। सिन्हा ने श्रीनगर की पैडवुमेन इरफाना जरगर का भी जिक्र किया जो कोरोना के बीच महिलाओं में सैनेटरी पैड बांट रही है। उपराज्यपाल ने डाक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ , वैज्ञानिकों, पुलिस का कोरोना की चुनौती का सामना करने के लिए आभार जताया। उन्होंने किश्तवाड़ की रितु के उस नारे का जिक्र किया जिसमें उन्होंने कहा है कि कोरोना को हराना है तो साथ समझ के काम लो, हाथ धोना, मास्क पहनना है जरूरी जान लो।

बारामुला की मसर्रत कौसर ने कृषि के क्षेत्र में उच्च क्षमता के ग्रीन हाउस बनाने, हर जिला में माडल नर्सरी बनाने, हर जिला में कम से कम पांच कोल्ड स्टोरेज बनाने का सुझाव दिया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि कुछ सुझावों को नीति में शामिल किया जा सकते और अन्य सुझावों पर प्राथमिकता पर विचार किया जाएगा। कृषि और बागवानी में काफी संभावनाएं है। हम किसानों को बेहतर सुविधाएं देने के प्रयास कर रहे हैं। जम्मू एंड कश्मीर रग्बी टीम की कैप्टन सोलिहा युसूफ ने श्रीनगर रग्बी टर्फ के कामकाज में तेजी लाने, महिला खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं देने, महिला कोचों को नियुक्त करने के सुझाव दिए।

उपराज्यपाल ने कहा कि श्रीनगर में पोलो ग्राउंड में रग्बी टर्फ बनाने का काम पिछले साल शुरू किया गया था जो जल्द पूरा हो जाएगा। जम्मू के वरिष्ठ नागरिक रामदेव शर्मा ने गांव केंद्रित नीतियां बनाने, गांवों के युवाओं को रोजगार के अवसर देने का सुझाव दिया। उपराज्यपाल ने कहा कि सरकार गांवों के संतुलित विकास के लिए काम कर रही है। अब तो गांवों के विकास का फैसला गांव वाले ही कर रहे हैं। पंचायतों को दी जाने वाली धनराशि को भी दोगुना किया गया है। आने वाले सालों में नई औद्योगिक विकास योजना भी ब्लाक स्तर पर लाई जाएगी ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके। किश्तवाड़ की रितु शर्मा ने शिक्षकों को लैपटाप उपलब्ध करवाने का सुझाव दिया ताकि अध्यापकों को आन लाइन शिक्षा उपलब्ध करवाने में परेशानियों का सामना न करना पड़े। उपराज्यपाल ने कहा कि कोरोना से शिक्षा काफी प्रभावित हुई है। अब आन लाइन शिक्षा की जगह आफ लाइन क्लास रूम शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.