Move to Jagran APP

Jagran Special: ससुराल के आंगन में ही कर दिया बेटी का अंतिम संस्कार, बेटी की मौत पर पिता ने खोया आपा

बेटी की मौत पर गुस्‍साए उसके पिता जसवंत सिंह ने आपा खो दिया। उसने बेटी के शव को अस्‍पताल से लेकर उसकी ससुराल के अंगन में जाकर अंतिम संस्‍कार कर दिया। इस घटना से पूरा गांव सन्न रह गया। मृतका रिंपी चौधरी (22) का मायका नंदपुर कैंप गांव में है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 12:15 PM (IST)
Jagran Special: ससुराल के आंगन में ही कर दिया बेटी का अंतिम संस्कार, बेटी की मौत पर पिता ने खोया आपा
मृतका के शव को उसके पिता ने अस्‍पताल से लेकर उसकी ससुराल के अंगन में ही अंतिम संस्‍कार कर दिया।

रामगढ़, संवाद सहयोगी : सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर अंतर्गत पडऩे  वाले कमोर कैंप गांव में नवविवाहिता की बुधवार देर रात को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। बेटी की मौत पर गुस्‍साए उसके पिता जसवंत सिंह ने आपा खो दिया। उसने बेटी के शव को अस्‍पताल से लेकर उसकी ससुराल के अंगन में जाकर अंतिम संस्‍कार कर दिया। इस घटना से पूरा गांव सन्न रह गया।

loksabha election banner

मृतका रिंपी चौधरी (22) का मायका नंदपुर कैंप गांव में है। उसकी शादी करीब चार महीने पहले ही कमोर कैंप गांव के रंजीत सिंह के बेटे सुखविंदर सिंह के साथ 28 अक्टूबर को हुई थी। मायके वाले रिंपी की मौत के लिए ससुराल पक्ष को जिम्मेदार ठहरा रहे थे।

नवविवाहिता रिंपी की संदिग्ध मौत की सूचना मिलते ही रामगढ़ पुलिस मौके पर पहुंची और उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए सीएचसी रामगढ़ पहुंचाया। वीरवार की दोपहर को डॉक्टरों के बोर्ड से उसका पोस्टमार्टम करवाया गया। इसके बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए उसके मायके वालों के हवाले कर दिया गया। मृत महिला रिंपी चौधरी के पिता जसवंत सिंह अस्पताल से उसका शव लेकर सीधे उसकी ससुराल कमोर कैंप गांव पहुंच गए। उनके साथ नंदपुर गांव के काफी लोग लोग थे। वे ससुराल वालों पर बेटी की हत्या करने का आरोप लगा रहे थे।

गुस्‍साए रिंपी के पिता बेटी की ससुराल के घर में ही उसका अंतिम संस्कार करने पर अड गए। ससुराल वाले विरोध करते रहे, लेकिन आंगन में ही चिता सजा दी गई। इस दौरान दोनों पक्षों में काफी बहसबाजी और धक्कामुक्की भी हुई। हालांकि वहां मौजूद पुलिसकर्मियों और अधिकारियों ने दोनों पक्षों को अलग किया। इसी बीच ससुराल के घर में ही नवविवाहिता की चिता को पिता ने मुखाग्नि दे दी। अंतिम रस्म निभाने के बाद मायके वाले अपने गांव नंदपुर चले गए।

एक दिन पहले ही बीए फाइनल ईयर की परीक्षा देकर लौटी थी नवविवाहिता: मृत महिला के पिता जसवंत सिंह और माता निशा देवी ने अपनी बेटी की मौत के लिए ससुराल पक्ष को जिम्मेवार ठहराया। उनका कहना था कि उनकी बेटी बीए फाइनल ईयर की छात्रा थी। बुधवार को वह फाइनल ईयर की परीक्षा देकर ससुराल लौटी थी और वीरवार सुबह उनको बेटी की मृत्यु की खबर मिली।

उनका कहना था कि बेटी की मौत की खबर भी मायके वालों ने नहीं दी, बल्कि उनके रिश्तेदारों ने दी। इससे उनको उसकी सामान्य मौत होने को लेकर संदेह है। मृत महिला के माता-पिता ने कहा कि शादी के बाद से ही ङ्क्षरपी के ससुराल वाले उसे कई प्रकार से यातनाएं दे रहे थे। उनकी बेटी अपने जीवन में कुछ बनना चाहती थी, इसलिए सब कुछ सहते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखे हुए थी। उसके माता-पिता ने पुलिस से ससुराल वालों पर उनकी बेटी की हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है।

पत्नी की मौत के समय घर में नहीं था पति: जानकारी के मुताबिक, रिंपी का पति कठुआ के चड़वाल में अनाज मंडी में काम करता है। जब रिंपी की मौत हुई तो वह अपने घर में नहीं था। उस समय घर में महिला के ससुर रंजीत सिंह, सास प्रीतो देवी और परिवार के अन्य सदस्य थे। ससुराल पक्ष का कहना था कि जब वीरवार सुबह काफी देर तक उनकी बहु रिंपी के कमरे का दरवाजा नहीं खुला, तो उन्होंने काफी देर तक उसको नींद से जगाने के लिए आवाज दी। इसके बाद भी जब कमरे का दरवाजा नहीं खुला तो वे दरवाजा तोड़कर अंदर गए। अंदर उन्होंने बिस्तर पर अपनी बहू को मृत पाया। ऐसे में वे बिना किसी को सूचित किए आनन-फानन में बहू को लेकर अस्पताल गए, जहां डाक्टरों ने उसे मृत लाया घोषित कर दिया।

महिला के पति, सास और ससुर हिरासत में:  एसडीपीओ विजयपुर लवकरन सिंह ने कहा कि नवविवाहिता की संदिग्ध मौत का मामला रामगढ़ थाने में दर्ज कर लिया गया है। पुलिस सास, ससुर व पति को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। अगर पूछताछ में हत्या से जुड़ा कोई तथ्य मिलता है तो पुलिस ससुराल वालों पर हत्या का मामला दर्ज कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.