Move to Jagran APP

Jammu-Kashmir में LeT के शीर्ष आतंकी जहूर वानी समेत 5 गिरफ्तार, कई आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़

जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़। लश्कर-ए-तैयबा के टॉप ओवर ग्राउंड वर्कर जहूर वानी को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद बरामद

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 09:57 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 02:03 PM (IST)
Jammu-Kashmir में LeT के शीर्ष आतंकी जहूर वानी समेत 5 गिरफ्तार, कई आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़
Jammu-Kashmir में LeT के शीर्ष आतंकी जहूर वानी समेत 5 गिरफ्तार, कई आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़

जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के बड़गाम के अरिजल खानसैब में आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़ हुआ है। सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के टॉप ओवर ग्राउंड वर्कर जहूर वानी समेत पांच को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। यह आतंकी ठिकाना जहूर के घर से महज 200-300 मीटर की दूरी पर था।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर पुलिस आैर सुरक्षाबल जहूर की काफी दिनों से तलाश कर रहे थे। कुछ दिन पहले जिला बारामुला से गिरफ्तार किए गए दो ओवरग्राउंड वर्करों से मिले दस्तावेजों में जहूर के कुछ फोटो भी मिले थे। तभी से पुलिस और सेना इसकी तलाश कर रही थी। आज शनिवार सुबह पुलिस को जहूर के बारे में जानकारी मिली। पुलिस, सेना की 53 आरआर बटालियन और सीआरपीएफ की 153 बटालियन का संयुक्त दल सूचना के आधार पर बडगाम के लासीपोरा गांव में पहुंचा। तलाशी लेने पर उन्हें आतंकी ठिकानों का पता चला। यह आतंकी ठिकाना जहूर के घर से महज 200-300 मीटर की दूरी पर था, वो भी उसकी अपनी जमीन पर। 

सुरक्षाबलों ने उसे हिरासत में लेते हुए आतंकी ठिकाने को ध्वस्त कर दिया। अभियान जारी रहने तक सुरक्षाबलों ने इस गांव को चारों ओर से घेर रखा था। सुरक्षाबलों का कहना था कि इस सुरंग में आतंकियों को पनाह दी जाती थी। आतंकी ठिकाने से हथियार-गोलाबारूद व अन्य सामान भी बरामद किया गया है। यही नहीं जहूर से पूछताछ के आधार पर उसी गांव से चार आैर ओवरग्राउंड वर्करों को भी गिरफ्तार किया गया जिनकी पहचान यूनस मीर, असलम शेख, परवेज शेख आैर रहमान लोन के रूप में हुर्इ है। ये लोग भी आतंकियों की मदद किया करते थे।

लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करने वाले जहूर वानी समेत पांच लोगों की गिरफ्तारी को बड़ी कामयाबी मानते हुए सुरक्षाबलों का कहना है कि इस मामले में और सामान मिलने और लोगों की गिरफ्तारी की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि जहूर वानी लश्कर आतंकी यूसुफ का करीबी है। वह आतंकी यूसुफ की टीम को ट्रांसपोर्टेशन, छिपने की जगह और सामान मुहैया कराता था। यूसुफ बडगाम और बारामूला में सक्रिय है। 

सनद रहे कि सुरक्षाबलों ने कश्मीर में सक्रिय ऐसे दस आतंकियों की लिस्ट तैयार की है, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के नए चीफ कमांडर गाजी हैदर का नाम टॉप पर है। सुरक्षाबलों की इस लिस्ट में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के उन आतंकियों के नाम शामिल हैं, जो अब मोस्ट वॉन्टेड हैं। भारतीय सुरक्षा बल इन आतंकियों का सफाया करने के लिए कमर कस चुके हैं।

दो दिन पहले कुलगाम में आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी जिसके बाद पुलिस की एक जॉइंट टीम ने आतंकियों की तलाशी में पूरे इलाके में बड़ा सर्च ऑपरेशन चलाया। 34 आरआर बटालियन और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स की टीम ने यमराक के पूरे इलाके को घेर कर कार्रवाई की। जॉइंट टीम ने संदिग्ध जगह की ओर से जैसे ही बढ़ना शुरू किया, आतंकियों ने गोलियां बरसानी शुरू कर दी। जम्मू-कश्मीर में कर्नल-मेजर समेत 8 जवानों की शहादत के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की शुरुआत की है। इसी ऑपरेशन के तहत सुरक्षाबलों ने कुछ दिन पहले मोस्ट वॉन्टेड आतंकी रियाज नायकू को मार गिराया था। पुलवामा जिले में अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 40 किलो आईईडी से उस घर को ही उड़ा दिया था, जिसमें रियाज नायकू छिपा हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.