Move to Jagran APP

Corona Vaccine In Ladakh: पहाड़ सी चुनौतियां लांघ पा लिया 100 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य

Corona Vaccine In Ladakh स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना से खिलाफ लड़ाई आक्रामक ढंग से लड़ी जा रही है। एक ओर लद्दाख पहुंचने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग जारी है और दूसरी तरफ टीकाकरण के लिए भी लगातार मुहिम चलाई गई।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 09:46 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 09:46 AM (IST)
Corona Vaccine In Ladakh: पहाड़ सी चुनौतियां लांघ पा लिया 100 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य
लद्दाख में अब तक कोरोना से संक्रमित हुए 20,129 लोगों में से 19,709 लोग ठीक हो चुके हैं।

जम्मू/लेह, राज्य ब्यूरो: कोरोना के खिलाफ जंग में लद्दाख निर्णायक मोड़ पर आ पहुंचा है। दुर्गम रास्ते और पहाड़ सी चुनौतियों को पार कर लद्दाख के स्वास्थ्य कर्मियों ने पहली डोज के लिए 100 फीसद टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। इसके अलावा 67 फीसद लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है। यही वजह है कि लद्दाख में संक्रमण में भी तेजी से कमी आई है और बुधवार को केवल आठ नए मामले सामने आए। कुल सक्रिय मामलों की संख्या भी घटकर 200 पहुंच चुकी है।

loksabha election banner

यहां बता दें कि लद्दाख का ज्यादातर इलाका दुर्गम है। ऐसे में पहाड़ों और नदियों को पारकर इन लोगों तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं था। पर प्रशासनिक दृढ़ता और स्वास्थ्यकर्मियों के बुलंद हौसले से यह संभव हो पाया।

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना से खिलाफ लड़ाई आक्रामक ढंग से लड़ी जा रही है। एक ओर लद्दाख पहुंचने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग जारी है और दूसरी तरफ टीकाकरण के लिए भी लगातार मुहिम चलाई गई। यही वजह है 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना के टीके की पहली डोज लग चुकी है। दो तिहाई लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है और अतिशीघ्र सबको दूसरी डोज देने के लक्ष्य को पा लिया जाएगा।

लद्दाख में कोरोना: लद्दाख में अब तक कोरोना से संक्रमित हुए 20,129 लोगों में से 19,709 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं संक्रमण के कारण 204 लोगों की मौत हुई है। लेह व कारगिल जिलों में बाहर से आने वाले सभी मरीजों की कोरोना स्क्रीङ्क्षनग की जा रही है। मंगलवार को लद्दाख में 3091 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं 3081 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए।

एक नजर में लद्दाख: लद्दाख उत्तर भारत का हिमालयी प्रदेश है। इसकी पर्वत शृंखलाएंएक ओर वास्तविक नियंत्रण रेखा से चीन से जुड़ी हैं और दूसरी ओर यह नियंत्रण रेखा से गुलाम कश्मीर से जुड़ा है। यह 59 हजार से अधिक वर्ग किलोमीटर में फैला है। समुद्र तल से इसकी अधिकतम ऊंचाई करीब 24 हजार फीट है।

  • कोरोना की पहली डोज के 100 फीसद लक्ष्य को पाने के लिए स्वास्थ्य टीम को बधाई। आम लोगों से अपेक्षा है कि कोरोना के खिलाफ जंग में वह यूं ही निरंतर सहयोग करते रहेंगे। -  ताशी ग्यालसन, सीईसी, लद्दाख हिल काउंसिल
  • पहले चरण में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के बाद अब मेडिकल टीमें दूरदराज इलाकों तक पहुंचकर लोगों की वैक्सीनेशन कर रही हैं। टीमें तय शेड्यूल के अनुसार लंबी दूरी तय कर लोगों तक पहुंचती हैं। टीमों में अधिकतर युवा सदस्य हैं। दुर्गम इलाकों तक पहुंचने का सिलसिला अप्रैल से जारी है। इस माह ब्लाक के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य है। -डा. इकबाल अहमद, बीएमओ, तांग्तसे ब्लाक, लेह 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.