Move to Jagran APP

खरना आज, भगवान सूर्य को साक्षी मान 36 घंटे का निर्जला व्रत रखेंगी महिलाएं

छठ व्रत रखने वाली महिलाओं के साथ परिवार के सभी सदस्य भी कुल देवता की विधिवत पूजा अर्चना कर चंद्रास्त के साथ ही 36 घंटे का निराहार व्रत शुरू करेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:37 PM (IST)
खरना आज, भगवान सूर्य को साक्षी मान 36 घंटे का निर्जला व्रत रखेंगी महिलाएं
खरना आज, भगवान सूर्य को साक्षी मान 36 घंटे का निर्जला व्रत रखेंगी महिलाएं

जम्मू, जेएनएन। चार दिवसीय छठ महापर्व के दूसरे दिन खरना पर व्रती परिजनों सहित कुल देवता का पूजन कर व्रत का संकल्प लेंगी। सुबह स्नान के बाद व्रतियों ने छठ मईया की पूजा अर्चना की। शाम को चूल्हे में आम की लकडिय़ां जलकार उस पर गुड़ की खीर और पूरी बनाई जाएगी। छठ व्रत रखने वाली महिलाओं के साथ परिवार के सभी सदस्य भी कुल देवता की विधिवत पूजा अर्चना कर व्रत को सफल बनाने और सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। इसके बाद प्रसाद ग्रहण किया जाएगा। चंद्रास्त के साथ ही व्रती भगवान सूर्य को हाजिर रखकर 36 घंटे का निराहार व्रत शुरू करेगा।

loksabha election banner

वहीं कल मंगलवार को शहर के विभिन्न घाटों पर आयोजित होने वाली मुख्य पूजा को लेकर सोमवार सुबह से ही बाजार में खरीदारी के लिए व्रतियों की भीड़ भी लगना शुरू हो गई। शाम डूबते सूरज और बुधवार सुबह उदयमान सूर्य को अ‌घ्र्य देकर प्रसाद ग्रहण कर व्रत संपन्न करेंगे। व्रत की खरीदारी में व्यस्त सविता और सुकन्या ने बताया कि छठ पूजा के लिए न तो कोई विशेष मुहूर्त है और न ही कोई विशेष मंत्र। यह पूजा सिर्फ नियम की है। परंतु इसके नियम में भी घर और घाट की सफाई प्राथमिकता में रहती है। मुहूर्त के नाम पर सिर्फ छठ वाले दिन शाम को सूर्य के अस्त होने का समय और सप्तमी को सूर्य उदय के समय की जानकारी होना आवश्यक है ताकि व्रती समय से घाट पर पहुंचकर सूर्य नारायण को अ‌घ्र्य दे सकें।

पूजा सामग्री की हुई जमकर खरीदारी

छठ महापर्व की तैयारियों को लेकर बाजारों में काफी रौनक है। त्रिकुटा नगर स्थित प्रवासी मार्केट में छठ पूजा की खरीदारी को लेकर लोगों की दिनभर भीड़ रही। पर्व के तीसरे दिन यानी मंगलवार को शहर की विभिन्न घाटों में होने वाली विशेष पूजा में इस्तेमाल होने वाली पूजा सामग्री और फल-सब्जियों की जमकर खरीदारी हुई। व्रती रमिया ने बताया कि पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री विशेष तौर पर बिहार से मंगवाई जाती है। पिछले साल के मुकाबले इस बार पूजा सामग्री के साथ-साथ फलों व सब्जियों के दामों में काफी बढ़ोतरी हुई है, परंतु यह ऐसा पर्व है जिसमें व्रती भगवान भास्कर को अपनी क्षमता अनुसार भेंट व चढ़ावा चढ़ा सकता है। कोई बाध्यता नहीं है।

यहां होगी छठ पूजा

शहर में छठ पूजा डिग्याना नहर, त्रिकुटा नगर नहर, छन्नी नहर, रणबीर नहर, तवी घाट आदि स्थानों पर होगी। बिहार छठ पूजा समिति के प्रधान राजू कुमार रजत ने बताया कि घाटों की साफ-सफाई पूरी कर ली गई है। यहा घाटों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हैं। डिग्याना घाट पर मंगलवार सुबह टेंट लगाने का काम शुरू किया जाएगा। विशेष रोशनी की व्यवस्था भी की जाएगी। पूर्व पीएचई मंत्री चौधरी शाम लाल भी पर्व में शिरकत करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.