Move to Jagran APP

Kashmiri Pandits: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- विस्थापित कश्मीरी पंडितों का कश्मीर में जल्द होगा पुनर्वास

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) नवरेह यानी कश्मीरियों के नए साल पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। संघ का संजीवनी शारदा केंद्र 12 अप्रैल को इसका शुभारंभ करेगा। 14 अप्रैल को समापन समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत विस्थापित कश्मीरी पंडितों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 08:56 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 08:57 AM (IST)
Kashmiri Pandits: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- विस्थापित कश्मीरी पंडितों का कश्मीर में जल्द होगा पुनर्वास
बहुत कुछ किया जाना शेष है। यह अभी नहीं बताना चाहता हूं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने संकेत दिए कि विस्थापित कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास की योजना को लेकर सरकार गंभीर है। सरकार ने समुदाय के लिए बहुत कुछ सोचा है जो आपने भी नहीं सोचा होगा। इस पर जल्द ही कोई बड़ा फैसला होगा।

prime article banner

जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि करीब छह हजार कश्मीरी विस्थापित पंडित युवाओं को रोजगार दिया जाएगा और इतनों को ही आवास की सुविधा भी मिलेगी। यह भी पंडितों की घाटी में पुनर्वास की योजना में शामिल है। प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज को पंडितों के पुनर्वास के साथ जोडऩे के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि पुनर्वास एक अलग मुद्दा है। यह छह हजार नौकरियां पहले से अधिसूचित की थी। विभिन्न कारणों से इसमें देरी हो गई। हमारी प्राथमिकता चयन प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने की है।

अब यह अंतिम चरण में है। सिन्हा ने कहा कि यह पैकेज इस समुदाय के लिए अंतिम नहीं है। अभी बहुत कुछ किया जाना शेष है। यह अभी नहीं बताना चाहता हूं। जल्द पता चल जाएगा कि बड़ा कुछ होने वाला है। सेवानिवृत्ति के बाद पंडित कर्मियों से सरकारी आवास वापस लेने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इसका उन्होंने संज्ञान ले लिया है। जल्दी ही इस पर कोई कदम उठाएंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा के पास आठ हजार बंकर बना दिए हैं। इस साल 12 हजार और बंकर बनाने की योजना है। 

नवरेह पर मोहन भागवत पंडितों से होंगे रूबरू: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) नवरेह यानी कश्मीरियों के नए साल पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। संघ का संजीवनी शारदा केंद्र 12 अप्रैल को इसका शुभारंभ करेगा। 14 अप्रैल को समापन समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत विस्थापित कश्मीरी पंडितों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे। संगठन के सदस्य अवतार कृष्ण त्रकरू ने बताया कि 12 अप्रैल को समर्पण दिवस, 13 को संकल्प दिवस और 14 को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाएगा। नवरेह पर कार्यक्रम को प्रख्यात डाक्टर श्रेया भट्ट और कश्मीरी सम्राट ललितादित्य मुक्तापिदा पर विशेष रूप से केंद्गित होगा। जम्मू समेत दुनिया के कई हिस्सों में समारोह और स्पर्धाएं होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.