Move to Jagran APP

Jammu And Kashmir Situation: सोपोर में धमकी भरे पोस्टर लगाने वाले चार ओजीडब्ल्यू गिरफ्तार, बड़े आतंकी हमले की आशंका

पुलिस को जानकारी मिली है कि आतंकवादी पोस्टरों की आड़ में कहीं पर भी किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। पुलिस ने पकड़े गए सातों आेजीडब्ल्यू से पूछताछ तेज कर दी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 02:11 PM (IST)
Jammu And Kashmir Situation: सोपोर में धमकी भरे पोस्टर लगाने वाले चार ओजीडब्ल्यू गिरफ्तार, बड़े आतंकी हमले की आशंका
Jammu And Kashmir Situation: सोपोर में धमकी भरे पोस्टर लगाने वाले चार ओजीडब्ल्यू गिरफ्तार, बड़े आतंकी हमले की आशंका

श्रीनगर,जागरण संवाददाता। पुलिस ने कश्मीर में शांति स्थापित करने में बाधा उत्पन कर रहे आतंकवादियों आैर उनके  ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है। दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा के बाद आज सोपोर में भी लोगों को पोस्टर लगाकर धमका रहे आतंकियों के चार  ओवरग्राउंड वर्करों को हिरासत में लिया गया है। 

loksabha election banner

इससे पहले बुधवार को पुलिस ने तीन आेजीडब्ल्यू को हिरासत में लिया था। वीरवार को पकड़े गए चार आेजीडब्ल्यू के पास से पुलिस को बड़ी मात्रा में पोस्टर आैर आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद हुइ है। पकड़े गए आेजीडब्ल्यू की पहचान रमीज अहमद मल्ला, रियाज खालिक पार्रे, वसीम मंज़ूर गाज़ी और इखलाक इम्तेयाज शेख के रूप में हुइ है। गौरतलब है कि आतंकवादी आैर उनके आेजीडब्ल्यू कश्मीर में लगातार सुधर रहे हालात से बौखलाए हुए हैं आैर अब वे लोगों को धमका रहे हैं ताकि कश्मीर कहीं पर भी दुकानें अन्य व्यापारिक संस्थान न खुलें आैर एक संदेश जाए कि कश्मीर में हालात अभी सामान्य नहीं है। पिछले कुछ दिनों से आतंकवादी कइ जगहों पर धमकी भरे पोस्टर लगाने की भी कोशिश कर रहे हैं।

अब पुलिस ने शांति स्थापित करने में बाधा बन रहे इन आतंकियों पर नकेल कसना शुरू कर दी है। दो दिनों में ही सात आेजीडब्ल्यू को हिरासत में लिया गया है। पुलिस अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि किसी को भी कश्मीर में अशांति फैलाने आैर हालात को खराब करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पुलिस व अन्य सुरक्षाबलों ने वहीं किसी भी बड़े आतंकी हमले की साजिश को विफल बनाने के लिए भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए है। पुलिस को जानकारी मिली है कि आतंकवादी पोस्टरों की आड़ में कहीं पर भी किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। पुलिस ने पकड़े गए सातों आेजीडब्ल्यू से पूछताछ तेज कर दी है।

बुधवार को पुलिस ने अवंतीपोरा के साथ सटे इलाकों में जबरन बंद लागू कराने के लिए आतंकियों की ओर से जारी धमकी भरे पोस्टर दीवारों पर लगाने वाले तीन ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उनके कब्जे से भी आतंकी संगठनों के लेटर हेड, पोस्टर व अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद किया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पकड़े गए तीनों ओवरग्राउंड वर्कर खिरयु इलाके के रहने वाले हैं। अवंतीपोरा, खिरयु, लडू, पांपोर में बीते कुछ दिनों से लगातार आतंकी संगठनों के बंद संबंधी पोस्टर दीवारों पर लगे हुए पाए जा रहे थे। इन पोस्टरों में स्थानीय लोगों को अपने सभी कारोबार बंद रखने, सुरक्षाबलों से पूरी तरह दूर रहने, बच्चों को स्कूल न भेजने का आतंकी संगठनों ने फरमान सुनाया था।

यह पोस्टर हिजबुल और लश्कर द्वारा जारी किए गए थे।प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने इन पोस्टरों को लगाने वाले तत्वों को पकड़ने लिए जाल बिछाते हुए कुछ पुराने ओवरग्राउंड वर्करों को भी चिन्हित किया। बीती रात पुलिस को खिरयु व उसके साथ सटे इलाकों में आतंकियों के पोस्टर जारी करने वालों का सुराग लगा। उसी समय पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए उनके ठिकानों पर दबिश दी और तीनों को दर दबोचा।

प्रवक्ता ने इन तीनों की पहचान को गुप्त रखते हुए बताया कि इससे जांच प्रभावित हो सकती है, क्योंकि इनके कुछ और साथियों को पकड़ने की प्रक्रिया जारी है। इन तीनों की निशानदेही पर बड़ी संख्या में आतंकियों के पोस्टर, जिहादी साहित्य व आतंकी संगठनों के लेटर हेड भी मिले हैं। फिलहाल, तीनों से पूछताछ जारी है। 

राजौरी में कानून व्यवस्था की समीक्षा

केंद्रीय रिजर्व पुलिस (सीआरपीएफ) के विशेष डीजी जुल्फकार हसन और पुलिस महानिरीक्षक (आइजी) जम्मू रेंज चारु सिन्हा ने बुधवार को राजौरी का दौरा कर कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इसके अलावा जिले में तैनात सीआरपीएफ की कंपनियों का भी दौरा किया। करीब साढ़े 11 बजे दोनों अधिकारी विशेष विमान से राजौरी पहुंचे।

इसके बाद दोनों अधिकारी सीधे जिला पुलिस लाइन में गए। यहां अधिकारियों के साथ बैठक करके कानून व्यवस्था की समीक्षा की और जवानों व अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी जारी किए। दोनों अधिकारियों ने क्षेत्र में तैनात कंपनियों का दौरा कर जवानों के साथ बातचीत करके समस्याओं को भी सुना।

दिक्कतें हल करने का आश्वासन भी दिया। इस दौरान उन्होंने कह कि क्षेत्र में कानून व्यवस्था को कायम रखने के लिए जवानों व अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी जारी किए। एसएसपी राजौरी जुगल मन्हास के साथ अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.