Move to Jagran APP

Jammu And Kashmir:हिज्ब ने रियाज के बदले कई आतंकी वारदातों में वांछित नवीद को बनाया ऑपरेशनल कमांडर

कश्मीर में कोई बड़ी वारदात न कर पाने से आतंकी संगठनों में है बौखलाहट - नवीद भी सुरक्षाबलों की हिटलिस्ट में है शामिल कई आतंकी वारदातों में वांछित

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 08:26 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 08:41 AM (IST)
Jammu And Kashmir:हिज्ब ने रियाज के बदले कई आतंकी वारदातों में वांछित नवीद को बनाया ऑपरेशनल कमांडर
Jammu And Kashmir:हिज्ब ने रियाज के बदले कई आतंकी वारदातों में वांछित नवीद को बनाया ऑपरेशनल कमांडर

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में सुरक्षाबलों के कड़े दबाव के आगे आतंकी संगठनों से लेकर पाक की खुफिया एजेंसी आइएसआइ व सेना हताश हो चुकी है। हिजबुल मुजाहिदीन ने दक्षिण कश्मीर में अपने ऑपरेशनल कमांडर रियाज नायकू उर्फ जुबैर उल इस्लाम को हटा दिया है। सुरक्षाबलों ने उस पर 12 लाख का इनाम घोषित कर रखा है। उसके स्थान पर नवीद बाबू उर्फ बाबर आजम को कमान सौंपी है जो कि सुरक्षाबलों की हिटलिस्ट में है।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि पाक सेना ने हिज्ब को कश्मीर में गतिविधियों में तेजी लाने और दक्षिण कश्मीर में खास जगहों पर हमला करने के लिए कहा था, लेकिन रियाज नाकाम रहा। वह बाहरी लोगों पर हमला करने का पक्षधर नहीं था। इसी कारण उससे ऑपरेशन कमांडर की जिम्मेदारी वापस ली है। एक अन्य सूचना के मुताबिक रियाज को हिज्ब पूरे कश्मीर की कमान सौंपने जा रहा है। इसलिए दक्षिण कश्मीर का जिम्मा नवीद को सौंपा है।

नवीद ने बाहरी लोगों को बनाया है निशाना

सूत्रों ने बताया कि वर्ष 2017 में पुलिस की नौकरी छोड़ आतंकी बने नवीद ने सरहद पार आकाओं के हुक्म पर बाहरी लोगों को निशाना बनाया है। वह शोपियां, पुलवामा, अनंतनाग व श्रीनगर में आता-जाता है। वह जम्मू संभाग के किश्तवाड़ इलाके में हुई आतंकी वारदातों में भी शामिल रहा है। हालांकि वह रियाज की तरह पढ़ा लिखा नहीं है, लेकिन पांच साल की पुलिस की नौकरी और आतंकरोधी अभियानों में हिस्सा लेने के कारण वह पुलिस के तौर-तरीके अच्छी तरह समझता है। शोपियां, पुलवामा, अनंतनाग व कुलगाम में सक्रिय विदेशी आतंकियों से संपर्क में रहते हुए कई वारदातें की हैं।

सात साल से आतंकी संगठन में सक्रिय है रियाज

बेगीपोरा अवंतीपोर का रहने वाला रियाज करीब सात साल से आतंकी संगठन में सक्रिय है। आतंकी बनने से पहले वह स्कूल में अध्यापक था। हिज्ब सरगना सलाहुद्दीन ने रियाज को दक्षिण कश्मीर में नए लड़कों की भर्ती का जिम्मा सौंपा है। सूत्रों ने बताया कि रियाज दो माह में तीन बार अपने गांव में आया और अवंतीपोर और उससे सटी कुछ मस्जिदों में भाषण देकर नौजवानों को बंदूक उठाने के लिए उकसा रहा था।

सलाहुद्दीन ने लगाए हैं कई चक्कर

एक अन्य सूचना के मुताबिक आइएसआइ व पाक सेना ने गुलाम कश्मीर में हिज्ब के ट्रेङ्क्षनग कैंपों में बैठे उसके कैडर को भी जम्मू कश्मीर में दाखिल होने का निर्देश दिया है। पाक सेना के निर्देश के बाद सलाहुद्दीन ने कुछ दिनों में रावलङ्क्षपडी से गुलाम कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद के कई चक्कर लगाए हैं। उड़ी, नौगाम व मच्छल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार गुलाम कश्मीर में स्थित हिज्ब के लांङ्क्षचग पैड पर भी गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.