Move to Jagran APP

Kashmir My Town My Pride: सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम की आज पुंछ से की गई शुरुआत

सरकार के सचिव ने कहा यह प्रशासन को लोगों की चौखट तक लाने का एक हिस्सा है। मैंने यहां सभी पार्षदों से बात की और उनके अनुरोधों और मुद्दों को सुना। हम उन्हें हल करने की कोशिश करेंगे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 08:40 AM (IST)
Kashmir My Town My Pride: सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम की आज पुंछ से की गई शुरुआत
मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में उजागर हुई कई समस्याएं

जम्मू, एएनआई। जम्मू और कश्मीर 'माई टाउन माई प्राइड' कार्यक्रम की शुरुआत पुंछ से सरकार द्वारा की गई। सरकार के सचिव ने कहा, यह प्रशासन को लोगों की चौखट तक लाने का एक हिस्सा है। मैंने यहां सभी पार्षदों से बात की और उनके अनुरोधों और मुद्दों को सुना। हम उन्हें हल करने की कोशिश करेंगे। 

loksabha election banner

बैक टू विलेज की तर्ज पर सोमवार को प्रदेश के स्थानीय निकाय क्षेत्रों में दो दिवसीय मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम का आगाज होगा। स्थानीय समस्याओं को सुनने, फौरी समाधान से लेकर सरकारी योजनाओं और सेवाओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। जम्मू में नगर निगम क्षेत्र के लोगों के लिए परेड ग्राउंड में मेला लगेगा। जम्मू जिले में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्त आयुक्त अटल डुल्लू दौरा करेंगे। 

प्रदेश स्तर आईएएस व केएएस कैडर के 84 अधिकारी इन कार्यक्रमों में तैनात किए गए हैं। खास बात है कि कार्यक्रम के दौरान डोमिसाइल सर्टिफिकेट और हेल्थ योजना के त्वरित पंजीकरण की व्यवस्था भी रहेगी। गृह विभाग के प्रधान सचिव शालीन काबरा श्रीनगर नगर निगम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। कठुआ जिले में पशु एवं भेड़ पालन विभाग के प्रधान सचिव नवीन कुमार चौधरी, उधमपुर जिले में राजस्व विभाग के प्रधान सचिव डॉ. पवन कोतवाल, डोडा में श्रम विभाग के सचिव सौरभ भगत रहेंगे।

मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में उजागर हुई कई समस्याएं

महत्वाकांक्षी शहरी आउटरीच कार्यक्रम मेरा शहर मेरी शान की शुरुआत राजौरी जिले के सभी नगरपालिकाओं व नगर परिषद में बड़े उत्साह के साथ हुई। मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में वन, पर्यावरण विभाग की आयुक्त सचिव सरिता चौहान मुख्य तौर पर मौजूद रही। कार्यक्रम की शुरुआत में आयुक्त सचिव सरिता चौहान ने नगर परिषद राजौरी के अध्यक्ष आरीफ जट्ट, उपाध्यक्ष भारत भूषण वैद व पार्षदों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान कई मुद्दों को अधिकारियों के समक्ष रखा गया।

जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई उनमें शामिल हैं प्रत्येक वार्ड पार्षदों के लिए कार्यालय भवन, धन का प्रत्यक्ष हस्तांतरण, वैज्ञानिक आधार पर सीवरेज प्रणाली की मंजूरी, अवैध आवंटन को रद्द करना, एमसी राजौरी के लिए नए राजस्व संसाधनों के विकास के लिए धन जारी करना, ठोस कचरा निस्तारण प्रबंधन संयंत्र के निर्माण के लिए भूमि का हस्तांतरण, मेडिकल कालेज राजौरी के लिए ऑक्सीजन प्लांट का कार्य जल्द से जल्द शुरू करवाना, खराब हो चुकी पाइप लाइन को बदलना, रोड का कार्य जल्द से जल्द पूरा करना व पार्किंग के लिए जल्द से जल्द उचित कदम उठाना। बैठक के दौरान अनुमानित अन्य मांगों में पुराने बस स्टैंड में तारकोल बिछाना, नए सार्वजनिक पुस्तकालयों का उद्घाटन, बस स्टैंड राजौरी में एंबुलेंस और फायर टेंडर की तैनाती राजौरी की पर्यटन क्षमता का पता लगाया जाए। इसके अलावा अन्य कई मांगों को भी रखा गया।

कुछ मुद्दों को मौके पर ही हल कर दिया गया। बाकी को क्रमश: हल कराने का भरोसा दिया गया। इसके बाद आयुक्त सचिव सरिता चौहान ने एमसी राजौरी के प्रमुख नागरिकों के साथ बातचीत की और कई मुद्दों पर चर्चा की।

प्रमुख नागरिकों ने बोलते हुए उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के ढांचे को और अधिक सशक्त बनाने और मजबूत बनाने के लिए एलजी प्रशासन द्वारा मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम को शुरू किया गया है और दो दिवसीय कार्यक्रम में लोगों की कई समस्याएं हल होंगी और विकास को बढ़ावा भी मिलेगा। इस दौरान इन लोंगों ने अपनी कई समस्याओं को भी उजागर किया। आयुक्त सचिव सरिता चौहान ने लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि शहरी विकास, पीडब्ल्यूडी, बिजली, जल शक्ति, स्वास्थ्य, श्रम, शिक्षा, समाज कल्याण, हथकरघा, हस्तशिल्प, बागवानी, पशुपालन, भेड़, कृषि, बैंक और अन्य विभाग कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं लगा रखे हैं। दोपहर बाद अधिकारियों ने राशन डिपो की प्रणाली का भी निरीक्षण किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.