Move to Jagran APP

कश्मीर दुनिया के प्रमुख आकर्षक पर्यटन केंद्रों में से एक है

कश्मीर दुनिया के प्रमुख आकर्षक पर्यटन केंद्रों में से एक है और यह दुनिया के अन्य पर्यटन स्थलों की भांति ही सुरक्षित है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 10:19 AM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 02:34 PM (IST)
कश्मीर दुनिया के प्रमुख आकर्षक पर्यटन केंद्रों में से एक है
कश्मीर दुनिया के प्रमुख आकर्षक पर्यटन केंद्रों में से एक है

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर दुनिया के प्रमुख आकर्षक पर्यटन केंद्रों में से एक है और यह दुनिया के अन्य पर्यटन स्थलों की भांति ही सुरक्षित है। वादी में पर्यटकों की आमद को बढ़ाने व कश्मीर को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए पर्यटन से जुड़े लोगों को मिलकर एक प्रभावी रणनीति बनानी होगी।

loksabha election banner

यह बातें बुधवार को राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई ने पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज (पीएचडीसीसीआइ) के प्रतिनिधिमंडल के साथ रियासत में पर्यटन व उद्योग जगत से जुड़े मामलों पर विचार-विमर्श के दौरान कही। बैठक में पीएचडीसीसीआइ के प्रतिनिधियों ने बताया कि वे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर (एसकेआइसीसी) में 22-23 सितंबर को पीएचडी गोल्फ टूरिज्म कॉन्क्लेवआयोजित करने जा रहे हैं।

इसमें केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों, नई दिल्ली स्थित विभिन्न देशों के दूतावास और उच्चायोग के अधिकारी, देशी-विदेशी गोल्फ टूर ऑपरेटर और होटलियर हिस्सा लेंगे।राज्यपाल के सलाकार ने पीएचडीसीसीआई के प्रस्तावित गोल्फ कॉन्क्लेव के लिए हर संभव सहयोग देने का यकीन दिलाया। उन्होंने कहा कि हमें कश्मीर के प्रति जो बाहर नकारात्मक भावना है, उसे दूर करना है। कश्मीर के हालात को लेकर बाहर जो झूठ फैलाया गया है, उससे बहुत नुक्सान हो रहा है। इसलिए आप सभी को अन्य राज्यों में टूर एंड ट्रैवल से जुड़े लोगों व संगठनों को कश्मीर में यात्रा के लिए आमंत्रित करना चाहिए।

उन्होंने पीएचडी चैंबर के प्रतिनिधियों से मीडिया के माध्यम से कश्मीर का सकारात्मक प्रचार प्रसार के लिए कहा। पर्यटन से जुड़े लोगों से मांगे सुझाव राज्यपाल के सलाहकार ने पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए देश-विदेश से पर्यटकों की आमद को बढ़ाने के लिए पर्यटन जगत से जुड़े लोगों के सुझाव भी मांगे। उन्होंने निकट भविष्य में कश्मीर में आयोजित किए जा रहे कश्मीर महोत्सव का जिक्र करते हुए बताया कि इसमें पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों विशेषकर टूर ऑपरेटरों, यात्रा लेखकों, ब्लॉगरों को बुलाया जाएगा, ताकि वह खुद यहां के हालात को समझकर कश्मीर की नकारात्मक छवि को दूर करने में भूमिका निभा सकें।

दूसरे राज्यों में रोड शो कर, पर्यटन को करेंगे प्रोत्साहित बैठक में मौजूद पीएचडीसीसीआइ के प्रतिनिधियों ने बताया कि उनका एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही गुजरात, महाराष्ट्र, कोलकाता, तमिलनाडु सहित देश के विभिन्न राज्यों और शहरों का दौरा कर राज्य के पर्यटन जगत को प्रोत्साहित करने के लिए रोड शो भी करेगा। प्रतिनिधिमंडल ने इस मौके पर होटल व रिर्साटस को बिजली बिल भुगतान के संदर्भ में उद्योगों के बराबर ही दर्जा देने की मांग करते हुए होटल, रेस्तराओं, बैंक्टव, ट्रैवल कंपनियों को एसजीएसटी के पुनर्भुगतान और राज्य सीजीएसटी की पुन:अदायगी का मामला भी जीएसटी परिषद में उठाने को कहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.