Move to Jagran APP

Jammu Kashmir पुलिस 1350 महिला कांस्टेबलों की करेगी भर्ती, महिलाओं के लिए खास राहत

j k police vacancies जम्मू कश्मीर में कांस्टेबल पद के लिए महिला उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 09:35 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 01:17 PM (IST)
Jammu Kashmir पुलिस 1350 महिला कांस्टेबलों की करेगी भर्ती, महिलाओं के लिए खास राहत
Jammu Kashmir पुलिस 1350 महिला कांस्टेबलों की करेगी भर्ती, महिलाओं के लिए खास राहत

जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर पुलिस मुख्यालय में कांस्टेबल पद के लिए वैकेंसी निकली है। यह वैकेंसी महिलाओं के लिए निकाली गई है। राज्य सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार 1350 रिक्तियों पर 2 महिला बटालियन में कांस्टेबल पद के लिए जम्मू और कश्मीर के स्थायी निवासियों (केवल महिला उम्मीदवारों) से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। महिला उम्मीदवार ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर के विकास की राह में रोड़ा बने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के हटने के साथ ही राज्य में शुरू हुई नौकरियों की बयार के बीच राज्य पुलिस संगठन ने भी दो महिला वाहिनियों के गठन की कवायद शुरू कर दी है। यह दोनों वाहिनियां जम्मू व कश्मीर संभाग के लिए हैं। दोनों संभागों की महिलाओं को उनकी योग्यता के मुताबिक इनमें भर्ती किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर संवैधानिक स्थिति में बदलाव के बाद राज्य सरकार द्वारा स्थानीय युवाओं के लिए 50 हजार नौकरियों के किए गए एलान के बाद पुलिस द्वारा महिला वाहिनियों के गठन की यह पहली प्रक्रिया है। राज्य पुलिस मुख्यालय में कार्यरत एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन वाहिनियों में 1350 पद हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन वाहिनियों के गठन के लिए सभी आवश्यक ढांचागत और वित्तीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का यकीन दिलाया है। उन्होंने बताया कि कश्मीर और जम्मू संभाग की सभी योग्य महिलाएं इन वाहिनियों में भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है।

राज्य की स्थायी नागरिक ही कर सकेंगी आवेदन

एक अन्य पुलिस अधिकारी के मुताबिक आवेदन सिर्फ जम्मू कश्मीर की स्थायी महिला नागरिकों से ही आमंत्रित किए गए हैं। इन वाहिनियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य आरक्षित वर्गाें से संबधित महिलाओं को संबंधित नियमों के मुताबिक ही भर्ती के समय आरक्षण सुविधा का लाभ मिलेगा।

अपने संभाग में ही आवेदन कर सकेंगी महिलाएं

जम्मू संभाग के लिए गठित की जाने वाली वाहिनी में सिर्फ जम्मू संभाग की महिलाओं को ही भर्ती किया जाएगा जबकि कश्मीर के लिए कश्मीर घाटी के जिलों से संबंध रखने वाली योग्य महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। आवेदन की प्रक्रिया आनलाइन है। अगर किसी कस्बे या शहर में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध नहीं है तो संबधित अभ्यर्थी जिला उपायुक्त कार्यालय में उपलब्ध कराई गई इंटरनेट सेवा का भी लाभ ले सकते हैं।

बार्डर और महिला बटालियन के गठन के लिए मांगे आवेदन

राज्य पुलिस के लिए दो बार्डर बटालियन और दो महिला बटालियन गठित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पुलिस मुख्यालय ने इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए कहा है। 23 सितंबर से 22 अक्टूबर के बीच जिला पुलिस अधिकारी के कार्यालय में जाकर आवेदन कर कर सकते हैं। इन बटालियनों के गठन का आदेश 9 मार्च 2019 को जारी किया गया था। उम्मीदवार 300 रुपये देकर जिला पुलिस अधिकारी (एसएसपी कार्यालय) से फार्म मिलेगा जो 22 अक्टूबर तक जमा करवाना होगा। ज्ञात रहे कि केंद्र सरकार ने दो महिला बटालियन समेत चार नई बटालियन के गठन की घोषणा की थी। बटालियन के गठन पर होने वाले खर्च को केंद्रीय गृह मंत्रालय हीं उठाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन करने के बाद शारीरिक मापदंड की परीक्षा देनी होगी। इसके बाद उन्हें लिखित परीक्षा और स्वास्थ्य जांच टेस्ट को पास करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.