Move to Jagran APP

Jammu : महाराजा हरि सिंह जयंती की छुट्टी की मांग को लेकर तवी पुल बंद किया, रविंद्र रैना का किया घेराव

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे युवा राजपूत सभा के अध्यक्ष राजन सिंह हैप्पी ने कहा कि पिछले कई वर्षो से जम्मूवासी महाराजा हरि सिंह की जयंती पर छ़ट्टी की मांग कर रहे हैं। लेकिन उनको सुनने वाला कोई नहीं है। उनकी मांग को हल्के में लिया जा रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 12:54 PM (IST)
Jammu : महाराजा हरि सिंह जयंती की छुट्टी की मांग को लेकर तवी पुल बंद किया, रविंद्र रैना का किया घेराव
ट्रैफिक पुलिस को समझ ही नहीं आ रहा था कि आखिर ऐसी स्थिति से कैसे निपटा जाए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारमण ने जम्मू दौरे को देखते हुए युवा राजपूत सभा ने महाराजा हरि सिंह की जयंती पर सरकारी छुट्टी की मांग को लेकर शहर जो जोड़ने वाले मुख्य तवी पुल को बंद किया। जिसके चलते पूरे शहर में घंटों जाम की स्थिति बनी रही। हजारों की संख्या में गाड़ियां पुल से फलाइओवर और दूसरे रास्तों पर फंसी रही। प्रदर्शन के दौराना प्रदर्शनकारी होश में आओ, होश में आओ उपराज्यपाल के नारे गूंजते रहे।

loksabha election banner

युवाओं ने तवी पुल खुल जाने के बाद जाम में फंसे भाजपा नेता रविंद्र रैना का भी घेराव किया। उन्हें गाड़ी से उतार कर बताया कि जल्द अगर उनकी मांग पूरी न हुई तो नेता का इसी तरह घेराव होगा। रविंद्र रैना ने आश्वासन दिया कि वह युवा राजपूत सभा की मांग को उपराज्यपाल तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

प्रदर्शनकारी पहले महाराजा हरि सिंह पार्क पर एकत्रित हुए और जब उपराज्यपाल के राजभवन से जम्मू यूनिवर्सिटी में होने वाले कार्यक्रम का समय आया तो प्रदर्शनकारी तवी पुल पर आ गए और देखते ही देखते तवी पुल बंद कर दिया।पुल बंद होते ही देखते ही देखते सैंकड़ों गाड़ियों का जाम लग गया। कुछ देर में ही पूरे शहर की यातायात व्यवस्था ठप हो गई।वहीं उपराज्यपाल की मूवमेंट गुज्जर नगर पुल की ओर कर दी गई। जिसके चलते आम लोगों को उस तरफ भी नहीं जाने दिया जा रहा था। जिसके चलते हालत यह थी कि जो यहां था उसे वहीं घंटों जाम में फंसा रहना पड़ा।

युवा राजपूत सभा के प्रदर्शन की सूचना के बावजूद पुलिस की ओर से ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई थी कि पुल बंद न हो। प्रदर्शनकारियों के पुल पर आ जाने के बाद भी पुलिस की ओर से उन्हें हटाने का कोई प्रयास नहीं किया गया। घंटा भर तवी पुल पर भाषण बाजी होती रही7 नारेबाजी होती रही और पुलिस मूकदर्शक बनी तमाशा देखती रही।तवी पुल बंद होने के कारण अपने काम काज पर जाने वालों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि शहर में प्रवेश करने वालों के लिए दूसरा पुल खुला हुआ था लेकिन यातायात व्यवस्था इस कदर चरमरा गई की अक्सर चालान काटने में व्यस्त रहने वाली ट्रैफिक पुलिस को समझ ही नहीं आ रहा था कि आखिर ऐसी स्थिति से कैसे निपटा जाए।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे युवा राजपूत सभा के अध्यक्ष राजन सिंह हैप्पी ने कहा कि पिछले कई वर्षो से जम्मूवासी महाराजा हरि सिंह की जयंती पर छ़ट्टी की मांग कर रहे हैं। लेकिन उनको सुनने वाला कोई नहीं है। उनकी मांग को हल्के में लिया जा रहा है। जिसके चलते उन्होंने केंद्रीय वित्तमंत्री के दौरे को देखते हुए यह प्रदर्शन किया ताकि उनकी आवाज केंद्र तक पहुंच सके।उपराज्यपाल को कई बार महाराजा हरि सिंह की जयंती पर छुट्टी की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है लेकिन उन्होंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जिसके चलते उन्हें आज तवी पुल बंद करना पड़ा।

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी मांग पूरी न हुई तो हर केंद्रीय मंत्री के दौरे पर इसी तरह के प्रदर्शन होंगे।प्रदर्शन में भाग ले रहे अधिकतर युवा पगड़ी बांधे हुए थे और डोगरा लिबास में थे। उनका कहना था कि डोगरा विरासत, संस्कृति के संरक्षण के लिए जरूरी है कि पहले अपने अंतिम डोगरा शासक की जयंती पर छुट्टी घोषित की जाए।प्रदर्शनकारियों ने बाद में लोगों की परेशानी को देखते हुए तवी पुल से धरना उठा लिया और फिर महाराजा हरि सिंह की प्रतिमा की ओर चले गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.