Move to Jagran APP

Jammu: यात्री निवास में फिर बनेगा क्वारंटाइन सेंटर, तैयारियों में जुटा प्रशासन

अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक बंदोबस्त करने के लिए पर्यटन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 11:26 AM (IST)
Jammu: यात्री निवास में फिर बनेगा क्वारंटाइन सेंटर, तैयारियों में जुटा प्रशासन
Jammu: यात्री निवास में फिर बनेगा क्वारंटाइन सेंटर, तैयारियों में जुटा प्रशासन

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू के भगवती नगर स्थित जिस यात्री निवास में दो दिन पहले तक वार्षिक अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को ठहराने का बंदोबस्त हो रहा था, वहां अब कोविड-19 के संभावित संक्रमितों के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाने की तैयारियां हो रही है। वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारियों से पूर्व भी यहां क्वारंटाइन सेंटर था जिसे खाली करवाया गया था। जुलाई के पहले साप्ताह में इसे खाली करवाकर यहां आधार शिविर स्थापित करने का बंदोबस्त हुआ था लेकिन अब इसे एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जा रहा है।

loksabha election banner

अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक बंदोबस्त करने के लिए पर्यटन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। तमाम तैयारियों के बीच यहां विभाग की टीमें भी तैनात हो गई थी और कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ सहयोग केंद्र भी स्थापित हो गए थे। अब यह सारी टीमें वापस लौट आई है। पर्यटन विभाग ने यात्री निवास को खाली कर दिया है और अब पूरी इमारत को स्वास्थ्य विभाग के सुपुर्द किया जा रहा है ताकि यहां फिर से क्वारंटाइन की सुविधा दी जा सके।

500 तक लोगों को ठहराने की है व्यवस्था: भगवती नगर स्थित यात्री निवास में जब अमरनाथ यात्रा पर आए श्रद्धालुओं को ठहराया जाता है तो तीन मंजिला इस इमारत में 2000 से 2500 श्रद्धालुओं को ठहराने की व्यवस्था रहती है लेकिन क्वारंटाइन सेंटर में चूंकि सभी को आवश्यक शारीरिक दूरी के साथ ठहराया जाता है, लिहाजा यहां 500 लोगों को क्वारंटाइन करने की व्यवस्था हो सकती है। इसके लिए यात्री निवास के तीनों बड़े हाल में बेड लगाए गए है।

20-30 लाख का हो गया खर्च: वार्षिक अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर यात्री निवास में पिछले एक पखवाड़े से तैयारियां जारी थी। इस दौरान पर्यटन विभाग ने यहां आवश्यक मरम्मत कार्य, रंग-राेगन व सीसीटीवी फिट करवाने जैसे कई आवश्यक कार्य करवाए। इसके अलावा श्रद्धालुओं के स्वागत में यात्री निवास के भीतर व बाहर बाबा बर्फानी की बड़ी-बड़ी होर्डिंग भी तैयार करवाकर लगाई गई। इन सब तैयारियों पर विभाग ने करीब 20 से 30 लाख रुपये खर्च किए जो अब व्यथ हो गए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.