Move to Jagran APP

Jammu : कोरोना से Jammu University का अकादमिक सत्र छह महीने लेट हुआ

जम्मू विश्वविद्यालय के पीजी कोर्सों में दाखिले का अकादमिक सत्र 2020-21 में करीब छह महीने की देरी हो गई है। कोरोना से उपजे हालात के कारण अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं निर्धारित समय पर नहीं हो पाई जिस कारण जम्मू विवि पीजी कोर्सों में दाखिले नहीं कर पाया।

By VikasEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 07:55 PM (IST)
Jammu : कोरोना से Jammu University का अकादमिक सत्र छह महीने लेट हुआ
जम्मू विश्वविद्यालय के पीजी कोर्सों में दाखिले का अकादमिक सत्र 2020-21 में करीब छह महीने की देरी हो गई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू विश्वविद्यालय के पीजी कोर्सों में दाखिले का अकादमिक सत्र 2020-21 में करीब छह महीने की देरी हो गई है। कोरोना से उपजे हालात के कारण अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं निर्धारित समय पर नहीं हो पाई जिस कारण जम्मू विवि पीजी कोर्सों में दाखिले नहीं कर पाया। इस समय स्थिति काफी असमंजस वाली बन गई है।

loksabha election banner

अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं करीब दस दिन पहले संपन्न हुई है। इसमें 19000 से अधिक विद्यार्थी बैठे थे। परिणाम घोषित करने में समय लगेगा। दिसंबर के मध्य तक परिणाम आने की संभावना है। ऐसे में पीजी कोर्सों में दाखिला के लिए अधिसूचना कब जारी होगी। आवेदन फार्म भरे जाने है और उसके बाद मेरिट लिस्टों को जारी किया जाना है। इस पूरी प्रक्रिया में कम से कमएक महीने का समय लगेगा। ऐसे में दाखिला प्रक्रिया तो अगले साल जनवरी में पहुंच जाएगी।

जनवरी में तो पहले सेमेस्टर की परीक्षा हो जाती है। इसकी भरपाई कैसे होगी। इस असमंजस में जम्मू विवि फंस गया है क्योंकि सत्र को हर हाल में चलाना है। अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा का कहना है कि यह तय है कि परिणाम घोषित होने के बाद ही दाखिला हो सकता है। इस बार एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर तो दाखिले होने नहीं है लेकिन मेरिट पर दाखिला करते हुए भी समय तो लगेगा। जम्मू विवि के वीसी इस मामले पर गंभीर है। कोई न कोई रास्ता निकाला जाएगा ताकि दाखिले भी हो जाएंगे और अधिक देरी भी न हो। 

जम्मू विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों में चायस बेसड क्रेडिट सिस्टम के तहत ओपन कोर्स विषयों को अलाट कर दिया गया है। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए आन लाइन तरीके से मेरिट के हिसाब से विषयों को अलाट किया गया। अब चार नवंबर बुधवार से आन लाइन कक्षाएं भी शुरु हो जाएगी। अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा ने कहा है कि सभी विभागों के अध्यक्षों से कहा गया है कि वे ओपन कोर्स के विषयों के हिसाब से विद्यार्थियों का संबंधित विभागों में पंजीकरण किया जाए। यह सुनिश्चित बनाया जाए कि आन लाइन कक्षाओं से कोई महरूम न रह जाए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.