Move to Jagran APP

जम्मू : जून महीने में कटेगा ठंडी खुई में टोल, बन टोल प्लाजा का भी होगा विस्तार

दिल्ली से कटड़ा तक बनने जा रहे एक्सप्रेस-वे के तहत जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिव्यस्त राया मोड़ से सतवारी तक सिक्स लेन सड़क बनने जा रही है जिस पर कुंजवानी से सतवारी तक फ्लाईओवर (एलिवेटेड रोड) बनेगा। इससे सांबा कठुआ बड़ी ब्राह्मणा आदि इलाके के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 02:32 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:32 PM (IST)
जम्मू : जून महीने में कटेगा ठंडी खुई में टोल, बन टोल प्लाजा का भी होगा विस्तार
प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी।

जम्मू, जागरण संवाददाता : सरोर से हटाकर ठंडी खुई में शिफ्ट किए जा रहे टोल प्लाजा में जून महीने से टोल कटना शुरू हो जाएगा।इस टोल प्लाजा के निर्माण के लिए ठेका भी आवंटित कर दिया गया है। पांच महीने में ठंडी खुई में काम पूरा हो जाएगा जहां टोल प्लाजा पर ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए आठ से सोलह लेन किया जा रहा है ताकि वहां गाड़ियों का जाम न लगे।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय अधिकारी रोहिन गुप्ता का कहना है कि दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस वे के निर्माण से पहले सरोर से टोल प्लाजा को ठंडी खुई में शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के बन टोल प्लाजा का विस्तार भी किया जाएगा ताकि वहां भी गाड़ियों की आवाजाही सुचारू रहे।बन टोल् प्लाजा भी आठ लेन का है और उसे भी सोलह लेन बनाया जाएगा।दिल्ली कटड़ा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य अप्रैल महीने में शुरू हो जाएगा।

इस एक्सप्रेस वे के बीच की लेन हाइवे पर दौड़ने वाली गाड़ियों की रहेगी जबकि साइड लेन से आसपास के क्षेत्र में जाने वाली गाड़ियां चलेगी। इससे हाइवे पर चलने वाली गाड़ियों के रास्ते में बाधा नहीं आएगी जबकि बीच में क्रासिंग न होने से गाड़ियों की गति भी बराबर रहेगी। दिल्ली से कटड़ा तक बनने जा रहे एक्सप्रेस-वे के तहत जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिव्यस्त राया मोड़ से सतवारी तक सिक्स लेन सड़क बनने जा रही है, जिस पर कुंजवानी से सतवारी तक फ्लाईओवर (एलिवेटेड रोड) बनेगा। इससे सांबा, कठुआ, बड़ी ब्राह्मणा आदि इलाके के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

इस रास्ते से वाहन चालक बिना जाम में फंसे सीधे सतवारी और एयरपोर्ट के अंदर तक पहुंच सकेंगे।इस फ्लाईओवर के निर्माण के लिए 1821.72 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। केंद्र सरकार के दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे से जोड़ते हुए यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के मद्देनजर फ्लाईओवर के निर्माण पूरा किया जाएगा। यह पूरा प्रोजक्ट तीन साल में पूरा होने की उम्मीद है।इस प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.