Move to Jagran APP

Afghan Teenager Detained : लखनपुर से नाबालिग अफगान युवक पकड़ा, पासपोर्ट से हुई पहचान

Afghan Teenager Detained प्राथमिक जांच में पता चला है कि अफगानी नागरिक के पास जम्मू-कश्मीर का कोई पासपोर्ट और वीजा नहीं था। हालांकि भारत में वह जुलाई में आया था। उसका भाई जोकि अफगानी सेना का सिपाही है दिल्ली में उपचाराधीन है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 12:23 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 01:36 PM (IST)
अफगानी युवक के पकड़े जाने के बाद लखनपुर में सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर में जांच के दौरान अफगानिस्तान का एक नाबालिग युवक पुलिस की पकड़ में आ गया। युवक जम्मू-कश्मीर में प्रवेश से पहले लखनपुर में बने कोविड टेस्टिंग सेंटर में कोरोना की जांच के लिए लाइन में खड़ा था और उसने अपनी पहचान के लिए जैसे ही अपना पासपोर्ट निकाला तो पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

पुलिस सूत्रों से अभी तक मिली जानकारी के अनुसार युवक की पहचान अब्दुल रहमान (17) पुत्र अब्दुल रशीद रहमानी निवासी काबुल अफगानिस्तान के तौर पर हुई है। प्राथमिक जांच में पता चला है कि अफगानी नागरिक के पास जम्मू-कश्मीर का कोई पासपोर्ट और वीजा नहीं था। हालांकि भारत में वह जुलाई में आया था। उसका भाई जोकि अफगानी सेना का सिपाही है, दिल्ली में उपचाराधीन है। गोली लगने के बाद घायल होने पर उसे दिल्ली में एक अस्पताल में भर्ती किया गया था। यह अफगानी युवक अटेंडेंट के तौर पर उसके साथ था। परंतु अब वह दिल्ली से कश्मीर के लिए निकला है। पूछने पर उसने बताया कि वह कश्मीर से अफगानिस्तान जाना चाहता था। पुलिस युवक को लखनपुर पुलिस स्टेशन ले गई है।

पूछताछ के बाद जो सामने आएगा उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस समय अफगानिस्तान में हालत खराब हैं और वहां से लोग किसी तरह से निकल कर दूसरे देशों में जाने का प्रयास कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार युवक के पास पासपोर्ट और वीजा था लेकिन उसके पास जम्मू-कश्मीर जाने का कोई ठोस कारण अब तक सामने नहीं आया है।

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद कश्मीर में तालिबानी आतंकियों के घुसपैठ की आशंका खुफिया एजेंसियां जाहिर कर रही हैं ऐसे में इस युवक के लखनपुर से पकड़े जाने को भी पुलिस उसी आशंका से जोड़कर देख रही है। अफगान के नाबालिग युवक के पकड़े जाने के बाद खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट हो गई है। लखनपुर पुलिस स्टेशन में खुफिया व विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी पहुंच गए हैं जो इस युवक के जम्मू-कश्मीर में आने बारे जानकारी हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

उधर अफगानी युवक के पकड़े जाने के बाद लखनपुर में सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। लखनपुर से पहले भी बिना काेविड जांच के किसी को जम्मू कश्मीर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाती है लेकिन इसके बाद सख्ती और बढ़ा दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.