Move to Jagran APP

Jammu: बरसाती नालों को उफनने से रोकेने को निगम ने कसी कमर, मार्च के पहले हफ्ते से नालों में उतरेंगी जेसीबी

नगर निगम के चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर हरविंद्र सिंह का कहना है कि हर साल की तरह इस बार भी नालों की सफाई का काम बरसात से पूर्व ही शुरू किया जाएगा। पिछले साल नालों की सफाई होने से थोड़ी राहत है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 11:30 AM (IST)
Jammu: बरसाती नालों को उफनने से रोकेने को निगम ने कसी कमर, मार्च के पहले हफ्ते से नालों में उतरेंगी जेसीबी
जून-जुलाई में बरसात से पहले सभी नालों को साफ कर लिया जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: बरसात से पहले नालों की सफाई का काम मार्च के पहले हफ्ते में शुरू करने की कवायद जम्मू नगर निगम ने शुरू कर दी है। इसके लिए निगम ने कर्मचारियों के साथ मशीनरी की तैनाती का शेड्यूल भी तैयार करना शुरू किया है ताकि शहर की सफाई भी प्रभावित न हो।

loksabha election banner

जम्मू नगर निगम की ट्रांसपोर्ट विंग अगले सप्ताह से नालों की सफाई में जुट जाएगी और जगह-जगह नालों में जेसीबी मशीनों को उतार कर मलबा निकाला जाएगा। पहले ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाएगा जहां से नालों के पानी के ओवरफ्लो होकर गलियों में घुसने की आंशका होगी। शहर में करीब 130 ऐसे छोटे-बड़े नालों की सफाई करने की तैयारी कर ली गई है।

सवा सौ के करीब नाला गैंग कर्मियों और आधा दर्जन जेसीबी मशीनों को भी तैयार किया गया है। इस प्रक्रिया को मार्च से लगातार जारी रखा जाएगा। जून-जुलाई में बरसात से पहले सभी नालों को साफ कर लिया जाएगा।

हमारी तैयारी पूरी, जल्द शुरू करेंगे काम: नगर निगम के चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर हरविंद्र सिंह का कहना है कि हर साल की तरह इस बार भी नालों की सफाई का काम बरसात से पूर्व ही शुरू किया जाएगा। पिछले साल नालों की सफाई होने से थोड़ी राहत है। फिर भी बरसात से इनकी हालत खराब हुई है। लिहाजा नालों की सफाई को हल्के से नहीं ले सकते। हर नाले को प्राथमिकता देनी पड़ेगी। सबसे पहले ऐसे प्वाइंट साफ किए जाएंगे जहां से निकासी रुक सकती है। विभिन्न वार्डों में प्रमुख नालों को चिन्हित कर लिया गया है। नानक नगर, शास्त्री नगर, शक्ति नगर, कृष्णा नगर, राजीव नगर, कासिम नगर, प्रेम नगर, गंग्याल सहित कई स्थानों पर नालों के लिए मशीनरी लगाई जाएगी।

सुबह जल्दी शुरू होगी सफाई: सुबह जमा होने वाले कचरे को उठाने के लिए सुबह जल्दी टिप्पर व जेसीबी मशीनों से काम लिया जाएगा। उसके बाद नालों की सफाई की प्रक्रिया होगी। इससे रोजाना कचरे को उठाने की व्यवस्था बनी रहेगी। कहीं भी कचरा जमा नहीं दिखेगा। सभी टिप्पर व आटो पहले की तरह ही सुबह काम तो करेंगे ही, उसके बाद नालों से निकलने वाले मलबे को भी उठाने में अपना योगदान देंगे। डोर-टू-डोर निकलने वाले कचरे को मुख्य कचरा प्वाइंट से उठाया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.