This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Jammu: बरसाती नालों से निपटने को कमर कसेगा जम्मू नगर निगम, मार्च के पहले हफ्ते शुरू होगा सफाई अभियान

नालों में कचरे को डालने से रोकने के लिए जम्मू नगर निगम ने शहर के विभिन्न नालों पर लोहे की जालियां व जंगले लगाए हैं। इससे लोग नालों में घरों से निकलने वाले कचरे को नहीं फेंक पाते। बेशक इससे इस साल नालों की सफाई में थोड़ी राहत मिलेगी।

Rahul SharmaTue, 09 Feb 2021 11:37 AM (IST)
Jammu: बरसाती नालों से निपटने को कमर कसेगा जम्मू नगर निगम, मार्च के पहले हफ्ते शुरू होगा सफाई अभियान

जम्मू, जागरण संवाददाता: बरसात के दौरान होने वाले जलभराव से निपटने के लिए जम्मू नगर निगम अभी से कमर कसने लगा है। मार्च के पहले हफ्ते से शहर के सभी नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जम्मू नगर निगम में नालों की सफाई का काम देखने वाली ट्रांसपोर्ट सेक्शन ने बरसात के मद्देनजर नालों की सफाई की दिशा में काम करने की रूपरेखा तैयार करना शुरू कर दी है। इसके लिए नाला गैंग कर्मचारियों की तैनाती से लेकर जेसीबी मशीनों और टिप्परों की तैनाती करने के लिए रोस्टर तैयार किया जा रहा है। चूंकि निगम के अधिकतर वाहन कचरा उठाने की प्रक्रिया में रोजमर्रा में जुटे रहते हैं। लिहाजा नालों से रोजाना निकलने वाले सैकड़ों मीट्रिक टन कचरे को उठाने के लिए अलग से व्यवस्था बनानी पड़ती है। इसके लिए निगम ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

जम्मू नगर निगम बरसात से पहले हर साल नालों की सफाई करवाता है। करोड़ों रुपये के खर्चने के बाद बरसात में साफ हुए नालों के कारण जलभराव व नुकसान से बचाव होता है। फिलहाल स्थिति यह कि नालों में मलबा भर चुका है। कई जगह झाड़ियां उग आई हैं। सबसे ज्वलंत समस्या अतिक्रमण की है लेकिन निगम उस दिशा में कार्रवाई करने में खुद को असक्षम समझता है और सरकार की तरफ से आदेश के इंतजार में अतिक्रमण व अवैध निर्माण नहीं हट पाते जिस कारण ज्यादा पानी आने की सूरत में मुहल्लों में जलभराव से लोगों को नुकसान होता है।

इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जम्मू नगर निगम मार्च माह के पहले सप्ताह में नालों की सफाई का काम शुरू कर देगा। शहर में चौदह बड़े नालों के अलावा दो सौ से ज्यादा छोटे नाले विभिन्न मुहल्लों से गुजरते हैं।

नालों किनारों पर लगाए जंगले: नालों में कचरे को डालने से रोकने के लिए जम्मू नगर निगम ने शहर के विभिन्न नालों पर लोहे की जालियां व जंगले लगाए हैं। इससे लोग नालों में घरों से निकलने वाले कचरे को नहीं फेंक पाते। बेशक इससे इस साल नालों की सफाई में थोड़ी राहत मिलेगी। पिछले पांच वर्षों में निगम नालों पर करीब 300 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है। नालों की सफाई और निर्माण कार्यों पर करोड़ों खर्चने के बाद भी बरसात में नाले ओवरफ्लो हो जाते हैं।

 

  • जम्मू नगर निगम के चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर स. हरविंद्र सिंह का कहना है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में रोस्टर तैयार कर मार्च के पहले हफ्ते से नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए नाला गैंग कर्मियों के अलावा मशीनरी की तैनाती की व्यवस्था की जाएगी। उनका कहना है कि हर साल की तरह इस बार भी नालों को बरसात से पहले साफ कर दिया जाएगा। 

जम्मू में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!