Move to Jagran APP

JMC: अगर आपके मुहल्ले की स्ट्रीट लाइट खराब है तो यहां करें शिकायत, इइएसएल ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

नगर निगम ने अगस्त 2019 में केंद्र की कंपनी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ समझौता किया था। उसके बाद कंपनी ने शहर में स्ट्रीट लाइटें लगाना शुरू की। करीब 40 हजार लाइटें अभी तक शहर में लगाई जा चुकी हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 12:21 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 12:21 PM (IST)
JMC: अगर आपके मुहल्ले की स्ट्रीट लाइट खराब है तो यहां करें शिकायत, इइएसएल ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
जम्मू शहर में एनर्जी एफीशेंसी सर्विस लिमिटेड (इइएसएल) ने स्ट्रीट लाइटों का ठेका लिया हुआ है।

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर में लगी स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने के लिए अब दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं। शहर में स्ट्रीट लगाने वाली कंपनी ने अपने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं लोग चाहें तो ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जम्मू नगर निगम ने शहर में खराब स्ट्रीट लाइटों का संज्ञान लेते हुए कंपनी के खिलाफ सख्ती दिखाई थी जिसके बाद अब कंपनी ने खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक करवाने में सक्रियता दिखना शुरू की है।

loksabha election banner

जम्मू शहर में एनर्जी एफीशेंसी सर्विस लिमिटेड (इइएसएल) ने स्ट्रीट लाइटों का ठेका लिया हुआ है। जम्मू नगर निगम से समझौते के बाद शहर के सभी वार्डों में कंपनी ने स्ट्रीट लाइटें लगाना शुरू की थीं। अभी पूरी तरह लाइटें लगी भी नहीं कि इनमें से कई खराब होना शुरू हो गईं। लोगों के बार-बार शिकायत करने के बावजूद यह ठीक नहीं हो पा रही थीं। लोग संबंधित कॉरपोरेटरों और मेयर समेत अन्य अधिकारियों के संज्ञान में भी मामले को ला रहे थे। इतना ही फरवरी में हुआ जनरल हाउस में भी मामला उठा था। खराब स्ट्रीट लाइटों की बढ़ती शिकायतों का संज्ञान लेते हुए मेयर ने निगम आयुक्त को कार्रवाई के लिए कहा था। इसी कड़ी में निगम ने कंपनी के खिलाफ सख्ती दिखाई।

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

  • 9103361086
  • 9419109187
  • 7051982100

अगस्त 2019 में हुआ था एमओयू: नगर निगम ने अगस्त 2019 में केंद्र की कंपनी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ समझौता किया था। उसके बाद कंपनी ने शहर में स्ट्रीट लाइटें लगाना शुरू की। करीब 40 हजार लाइटें अभी तक शहर में लगाई जा चुकी हैं। कंपनी ने तब दावा किया था कि हर बिजली के खंभे की निशानदेही करते हुए रजिस्ट्रेशन करेगी। कंप्यूटरीकरण के साथ हर खंभे का डाटा कंपनी के पास उपलब्ध रहेगा। डिजिटल इंडिया के तहत हर वार्ड के हर गली के खंभे की जानकारी कंपनी के कंट्रोल रूम के पास रहेगी। फिलहाल कंट्रोम रूम स्थापित नहीं हुआ है। न ही पूरे शहर में स्ट्रीट लाइटें ही लग पाईं हैं। अलबत्ता इन्हें लगाने का काम जारी है।

  • ‘शहर में खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने के लिए कंपनी ने जो नंबर जारी किए हैं, वहां पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। कंपनी अपने कर्मचारियों को भेज कर खराब लाइटों को ठीक करवाएगी। शहर में कई वार्डों में अभी भी स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम जारी है। कोई मुहल्ला बिना स्ट्रीट लाइटों के नहीं रहना चाहिए।’ -एलएस जम्वाल, एक्सइएन, जम्मू नगर निगम
  • ‘शहर की कोई भी गली स्ट्रीट लाइट के बिना नहीं रहेगी। खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक करवाने के लिए कंपनी पर सख्ती दिखाई गई है। कंपनी ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। लोग इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। निगम भी इसकी निगरानी करेगा। लोगों की शिायकतों का फौरन समाधान करवाया जाएगा।’ -चंद्र मोहन गुप्ता, मेयर, जम्मू नगर निगम  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.