Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: सात महीने के बाद लोगों के लिए खुला मांडा डीयर पार्क, पहले दिन 40 लोग ही आए

कोरोना महामारी के कारण जम्मू कश्मीर में बंद किए गए बाग बगीचे अनलॉक के तहत जुलाई माह में खोल दिए गए थे। लेकिन वन्यजीवों से जुड़े पार्क खोलने की इजाजत नहीं मिल पाई थी। सात माह बाद अब प्रशासन ने इन पार्कों को खोलने की इजाजत दे दी है।

By lokesh.mishraEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 09:16 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 06:48 AM (IST)
Jammu Kashmir: सात महीने के बाद लोगों के लिए खुला मांडा डीयर पार्क, पहले दिन 40 लोग ही आए
सुबह दस बजते ही मांडा डीयर पार्क के दोनों गेटों को आम लोगों के लिए खोल दिया गया

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना महामारी के कारण जम्मू कश्मीर में बंद किए गए बाग बगीचे अनलॉक के तहत जुलाई माह में खोल दिए गए थे । लेकिन वन्यजीवों से जुड़े पार्क खोलने की इजाजत नहीं मिल पाई थी। मगर सात माह बाद अब जाकर प्रशासन ने इन पार्कों को खोलने की इजाजत दे दी है। इसी के तहत मांडा डीयर पार्क शुक्रवार को आम जनता के लिए खुल गया।

loksabha election banner

सुबह दस बजते ही पार्क के दोनों गेट खोल दिए गए। हालांकि दिन भर में चालीस के करीब ही लोग यहां पर सैर सपाटा करने के लिए आए। लेकिन इन लोगों ने वन्यजीवों को तसल्ली से देखा और अपना दिन पार्क में बिताया। पार्क में हिरण, तेंदुए, भालू, मोर, सांभर देखकर लोग खुश हुए। हालांकि मांडा पार्क में प्रवेश के लिए गेट पर पूरी जांच की गई व बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को पार्क में प्रवेश नही करने दिया गया।

सबको शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। लोगों को जागरूक करने के लिए जगह जगह बोर्ड भी लगाए गए थे। वन्यजीव संरक्षण विभाग ने मांडा डीयर पार्क को पहले ही लोगों के लिए तैयार कर लिया था। पिछले दिन यहां पर साफ सफाई अभियान चलाया गया और क्षेत्र को सैनिटाइज किया गया। वन्यजीव वार्डन अनिल अत्री का कहना है कि पार्क को जनता के लिए खोला जा रहा है। मगर कोरोना के बचाव के नियमों का यहां पर सख्ती से पालन कराया जाएगा।

मांडा की सैर कर खुश हुए लोग:  मांडा घूमने आने वाली संतोष थापा ने बताया कि आठ माह पहले वह पार्क में घूमने आई थी। लेकिन आज आकर यहां बदला बदला सा वातावरण लगा। पार्क में एकदम भीड़ नही थी। सन्नाटा सा था मगर वन्यजीवों को देखकर अच्छा लगा। हालांकि लोगों को जानवरों के वाड़े के एकदम नजदीक जाने पर मनाही रही। लेकिन जंगल के साथ साथ वन्यजीवों को देखने का नजारा ही कुछ और था।

उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना काल का समय है। इसलिए हम सबको नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा। वहीं पिंकी ने बताया कि पार्क में घूमने का आनंद ही कुछ ओर था। एक ओर वन्यजीव तो वहीं दूसरी ओर खिली खिली धूप ने मजा दोगुना कर दिया। उन्होंने चार घंटे पार्क में बिताए। कहा कि आज भीड़ नही थी लेकिन जल्दी ही लोगों की अच्छी भीड़ जुटने लगेगी।

मांडा पार्क में आने से पहले ध्यान दें: अगर आप मांडा डीयर पार्क जा रहे हैं तो ध्यान दें कि मास्क आपके पास होना चाहिए व पार्क में प्रवेश करते हुए पहना हुआ चाहिए। पार्क के दौरान शारीरिक दूरी के माप की पालना की पालना करनी होगी व जानवरों को कुछ भी खिलाने की मनाही होगी। अगर आप नियमों की अवहेलना करते हुए पाए जाते हैं, तो वन्यजीव संरक्षण विभाग का कर्मचारी आपको पार्क से बाहर जाने के लिए कह सकता है। पार्क में प्रवेश के लिए टिकट खरीदने के लिए निश्चित दूरी में बनाए गए सर्कल में खड़ा होना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.