Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: नवंबर के तीसरे सप्ताह में होंगी विंटर जोन के स्कूलों में परीक्षाएं, नंबर नहीं ग्रेड मिलेंगे

परीक्षाओं का आयोजन आंकलन करने के लिए किया जा रहा है। विंटर जोन के स्कूलों में नवंबर या दिसंबर महीने में वार्षिक परीक्षाएं करवा ली जाती हैं क्योंकि इसके बाद इन इलाकों में भारी बर्फबारी होती है जिस कारण मार्च महीने तक वहां स्कूल नहीं खोले जा सकते।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 10:25 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 10:28 AM (IST)
Jammu Kashmir: नवंबर के तीसरे सप्ताह में होंगी विंटर जोन के स्कूलों में परीक्षाएं, नंबर नहीं ग्रेड मिलेंगे
परीक्षा के बाद डाइट आठवीं कक्षा का परिणाम घोषित करेगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: शिक्षा विभाग ने जम्मू संभाग के विंटर जोन में आने वाले स्कूलों में नवंबर महीने के तीसरे सप्ताह में वार्षिक परीक्षाएं करवाने का फैसला किया है। यानि यह परीक्षाएं दीवाली के बाद उसके अगले सप्ताह शुरू हो सकती हैं और इन परीक्षाओं से बच्चों का आंकलन कर उन्हें अगली कक्षा में बिठाया जाएगा।

loksabha election banner

परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सभी जिलों के डाइट प्रिंसिपलों ने जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की सलाह पर बैठक की जिसमें पहली कक्षा से लेकर नौवीं कक्षा तक के बच्चों की परीक्षाएं करवाए जाने का फैसला लिया गया। कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद रहे हैं और बच्चों को आनलाइन पढ़ाई ही करवाई गई है। जिसके चलते इस बार परीक्षा का आयोजन भी पहली की तरह सख्ती से न करवा कर दोस्ताना तरीके से करवाने का फैसला भी लिया गया है ताकि बच्चों को परेशानी न हो। इसके लिए बच्चों को मार्क शीट पर अंक की बजाए उन्हें ग्रेड दिए जाएंगे।

परीक्षाओं का आयोजन आंकलन करने के लिए किया जा रहा है। विंटर जोन के स्कूलों में नवंबर या दिसंबर महीने में वार्षिक परीक्षाएं करवा ली जाती हैं क्योंकि इसके बाद इन इलाकों में भारी बर्फबारी होती है जिस कारण मार्च महीने तक वहां स्कूल नहीं खोले जा सकते। विंटर जोन के डाइट प्रिंसिपलाें की बनी कमेटी ने सुझाव दिया है कि अगर किसी बच्चे में थोड़ी बहुत कमी पाई गई तो उसे अगली कक्षा में बिठाने से पहले दूर किया जाएगा। कक्षा पहली से लेकर सातवीं तक का परिणाम स्कूल घोषित करेंगे जबकि आठवीं का परिणाम डाइट घोषित करेगा।

आठवीं व नौवीं का परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा जैसा पहले किया जाता था। इसके लिए जम्मू कश्मीर स्टेट काउंसिल आफ एजूकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की ओर से पहले ही सिलेबस जारी कर दिया गया है। परीक्षा के बाद डाइट आठवीं कक्षा का परिणाम घोषित करेगा।

डाइट रखेगा परीक्षाओं पर निगरानी: आठवीं कक्षा और नौवीं कक्षा की परीक्षाओं पर डाइट निगरानी रखेगा। नौवीं कक्षा का परिणम स्कूल पहले की तरह घोषित करेंगे। वहीं परीक्षाओं की तिथि डाइट संबंधित जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों से कर तय करेंगें। वहीं स्कूलों में कोविड नियमों का पालन करवाने का जिम्मा स्कूलों के प्रिंसिपलों का होगा। नौवीं व आठवीं कक्षा की तिथि डाइट ही तय करेंगे। जो प्राइवेट स्कूल नौवीं कक्षा की परीक्षा ले चुके हैं, उनकी दोबारा परीक्षा नहीं ली जाएगी। स्कूलों में रोशनी व हीटिंग की व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट से भी अपील की गई है कि वे उन इलाकों को रेड जोन घोषित न करें जो पूरी तरह से उस नियम में न आते हों ताकि वहां के स्कूलों में परीक्षाओं पर कोई प्रभाव न पड़े। स्कूलों में कोविड नियमों पर नजर रखने के लिए टीमें भी गठित की जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.