Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: सेहतमंद स्वास्थ्य ढांचे की ओर जम्मू-कश्मीर, 68 क्रिटिकल केयर एंबुलेंस-11 सीटी स्कैन मशीनें खरीदी जा रहीं

इस प्रोजेक्ट के तहत काफी मशीनरी और उपकरण पहले से खरीदे जा चुके हैं अभी भी करोड़ों रुपयों का सामान आ रहा है। कुल फंड में से 290 करोड़ रुपयों की खरीदारी जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन ने की है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 07:46 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 07:46 AM (IST)
Jammu Kashmir: सेहतमंद स्वास्थ्य ढांचे की ओर जम्मू-कश्मीर, 68 क्रिटिकल केयर एंबुलेंस-11 सीटी स्कैन मशीनें खरीदी जा रहीं
यह उपकरण और मशीनरी खरीदने की प्रक्रिया पिछले साल ही शुरू हो गई थी।

जम्मू, रोहित जंडियाल: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच तैयारियों के साथ स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए विश्व बैंक के एक प्रोजेक्ट से भी मदद मिली है। इसके तहत करोड़ों रुपयों की खरीदारी की गई है। अभी भी कई अहम मशीनरी और उपकरण आना शेष हैं।

loksabha election banner

विश्व बैंक ने झेलम और तवी फ्लड रिकवरी प्रोजेक्ट के तहत 367.48 करोड़ रुपये मंजूर किए थे।

इस प्रोजेक्ट के तहत काफी मशीनरी और उपकरण पहले से खरीदे जा चुके हैं, अभी भी करोड़ों रुपयों का सामान आ रहा है। कुल फंड में से 290 करोड़ रुपयों की खरीदारी जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन ने की है। इसके तहत 68 क्रिटिकल केयर एंबुलेंस और 11 सीटी स्कैन मशीनें भी खरीदी जा रही हैं। पहली बार एक साथ इतनी बड़ी खरीदारी की गई है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। प्रदेश में अभी क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस की कमी बनी हुई है। अभी एंबुलेंस 102 और 108 में ही यह सुविधा है। पहले 60 क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस खरीदने का आदेश दिया गया था, लेकिन बाद में इन पर टैक्स कम होने से अब 68 एम्बुलेंस खरीदी जा रही हैं।

सभी जिलों में होगी सीटी स्कैन की सुविधा: प्रोजेक्ट के तहत 11 सीटी स्कैन मशीनें खरीदी गई हैं। यह मशीनें मेडिकल कालेज कठुआ व राजौरी, जिला अस्पताल रियासी, जिला अस्पताल सोपोर में लगा दी गई हैं। अन्य जिलों के लिए भी मशीनें ली गई हैं। इन मशीनों के आने के बाद प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में सीटी स्कैन मशीनें लग जाएंगी। जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक डा. यशपाल शर्मा ने सभी सामान की खरीदारी करने की पुष्टि की है। यह उपकरण और मशीनरी खरीदने की प्रक्रिया पिछले साल ही शुरू हो गई थी।

इस तरह मजबूत हुआ अस्पतालों का ढांचा: विश्व बैंक के प्रोजेक्ट से 15 कलर डाप्लर मशीनें खरीदी गई हैं। यह जिला अस्पतालों को दी गई हैं। सौ हाई एंड सक्शन मशीन खरीदकर प्रत्येक जिला अस्पताल पांच-पांच भेजी गई हैं। इनमें नए पांच मेडिकल कालेज भी शामिल हैं। 300 आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदकर जिला अस्पतालों, कोविड केयर सेंटरों को दिए गए। इसके अलावा ओपन सर्जरी के लिए उपकरणों के सौ सेट, 40 हीमो डायलिसिस मशीनें, 140 ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटर, 240 इंटेंसिव केयर यूनिट बेड, 70 कंप्यूटराइजड ईसीजी यूनिट, 20 एक्स-रे मशीन सहित कुल 42 किस्म के उपकरण और मशीनें खरीदकर जिला अस्पतालों, नए मेडिकल कालेजों के सहायक अस्पतालों को दी गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.