Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: सरकार के सख्त निर्देश- सीआइडी हर हाल में दो महीने में पूरी करें उम्मीदवारों की चरित्र जांच

सीआईडी विभाग नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों के चरित्र की जांच और पूर्व रिकॉर्ड की जांच करेगा और उसे एक महीने के भीतर संबंधित अधिकारियों को भेजेगा। अगर जांच की प्रक्रिया में ज्यादा समय लगता है तो सीआईडी विभाग एक महीने का अतिरिक्त समय और ले सकता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 08:40 AM (IST)
Jammu Kashmir: सरकार के सख्त निर्देश- सीआइडी हर हाल में दो महीने में पूरी करें उम्मीदवारों की चरित्र जांच
अगर रिपोर्ट विपरीत आती है तो चयन बिना किसी नोटिस के रद माना जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: सरकार ने निर्देश दिए है कि चयनित उम्मीदवारों के चरित्र की जांच का कार्य सीआईडी विभाग को हर हाल में दो महीने में पूरा करना होगा। जम्मू एंड कश्मीर सिविल सर्विस चरित्र जांच निर्देश 1997 के निर्देश दो में बदलाव किया है। सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश उम्मीदवारों से सत्यापन फॉर्म की प्राप्ति के बाद नियुक्ति करने वाली अधिकारी फार्म को लेटर में सील करके सीधा सीआईडी मुख्यालय में चरित्र और पुराने रिकॉर्ड की जांच के लिए भेजेंगे।

loksabha election banner

सीआईडी विभाग नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों के चरित्र की जांच और पूर्व रिकॉर्ड की जांच करेगा और उसे एक महीने के भीतर संबंधित अधिकारियों को भेजेगा। अगर जांच की प्रक्रिया में ज्यादा समय लगता है तो सीआईडी विभाग एक महीने का अतिरिक्त समय और ले सकता है। विभाग को चरित्र जांच की प्रक्रिया को हर हालत में दो महीने में पूरा करना होगा। नियुक्ति करने वाले अधिकारी संतोषजनक जांच रिपोर्ट के बाद नियुक्ति का आर्डर जारी करेंगे और जिन उम्मीदवारों की रिपोर्ट बाद में प्राप्त होगी उनको पुरानी तिथि से चयनित माना जाएगा। अगर रिपोर्ट विपरीत आती है तो चयन बिना किसी नोटिस के रद माना जाएगा।

सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में दस पद सृजित करने को मंजूरी : जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में दस पदों को सृजित करने को मंजूरी दी गई है। सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश के तहत सेक्शन अधिकारियों के चार और हेड असिस्टेंट के छह पद भरे जाएंगे। इस बीच विभाग में स्टेनोग्राफर के आठ पद और अर्दली के पांच पद को कम किया जाएगा। इस प्रस्ताव को वित्त विभाग ने पहले ही मंजूरी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.