Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Coronavirus Advisory: उपराज्यपाल के निर्देश- मरीजों के साथ मिलें डॉक्टर, जगाएं विश्वास

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आक्सीजन की सुविधा वाले कोविड विस्तरों की संख्या बढ़ाने को कहा। सीडी अस्पताल में उपराज्यपाल ने त्रिस्तरीय व्यवस्था के प्रभारी डा. राजेश्वर शर्मा से अभी तक स्वस्थ होने की दर और मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य ढांचे पर जानकारी ली।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 10:09 AM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 10:09 AM (IST)
Jammu Kashmir Coronavirus Advisory: उपराज्यपाल के निर्देश- मरीजों के साथ मिलें डॉक्टर, जगाएं विश्वास
जीएमसी में 125 बिस्तरों की क्षमता को आर बढ़ाया जा सकेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: मेडिकल कालेज व सहायक अस्पतालों में कोविड मरीजों को पेश आ रही परेशानियों की शिकायतों के बीच उपराज्यपाल मनेाज सिन्हा ने कोविड केयर अस्पतालों का दौरा कर सुविधाओं का जायजा लिया। उपराज्यपाल ने गांधीनगर अस्पताल, सीडी अस्पताल जम्मू और राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पतालों में अभी तक हुए मरीजों के इलाज, स्वस्थ हुए मरीजों और आक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों के बारे में जानकारी ली।

loksabha election banner

उपराज्यपाल ने अस्पतालों में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट का निरीक्षण करते हुए निर्देश्या दिए कि उपलब्ध स्रोतों का इस तरह से इस्तेमाल हो कि सभी मरीजों को सुविधा मिले।उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि वे मरीजों की बेहतर देखभाल करें। एसओडी के नियमित तौर पर राउंड हों।अस्पतालों में मरीजों को रेफर करने और भर्ती करने के लिए बनाई नीति का भी उन्होंने सख्ती के साथ पालन करने को का।

उन्होंने कहा कि डाक्टरों को मरीजों के साथ मिलने की जरूरत है तथा उनके तीमारदारों को यह आश्वस्त करने की जरूरत है कि यहां पर सभी सुविधाएं हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आक्सीजन की सुविधा वाले कोविड विस्तरों की संख्या बढ़ाने को कहा। सीडी अस्पताल में उपराज्यपाल ने त्रिस्तरीय व्यवस्था के प्रभारी डा. राजेश्वर शर्मा से अभी तक मरीजों के हुए उपचार, स्वस्थ होने की दर और मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य ढांचे पर जानकारी ली।

उन्होंने पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ जरूरत के लिहाज से अस्पतालों में स्टाफ तैनात करने को कहा। उन्होंने अस्पतालों में डयूटी रोस्टर को भी सख्ती के लागू करने को कहा। उपराज्यपाल को बताया गया कि जीएमसी जम्मू में 2400 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले आक्सीजन जेनरेशन प्लांट का ट्रायल चल रहा है। यह आठ मई को पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगा। इससे जीएमसी में 125 बिस्तरों की क्षमता को आर बढ़ाया जा सकेगा।

उपराज्यपाल के साथ मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त अटल ढुल्लू, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव नितेश्वर कुमार, एडीजीपी मुकेश सिंह, डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग, प्रिंसिपल जीएमसी डा. शशि सूदन, स्वास्थ्य निेदशक जम्मू डा. रेनू शर्मा भी मौजूद थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.